वजन घटाने की सारी मेहनत बेकार कर देती हैं वीकेंड की ये आदतें, जानिए क्या करें


पांच दिन के बिजी सप्ताह के बाद आप अपने वीकेंड पर बस इतना करना चाहते हैं कि टीवी देखते हुए  पसंदीदा स्नैक्स का आनंद लें. खैर, ऐसा चाहने वाले आप अकेले नहीं हैं. वास्तव में, एवरेज शहरी कामकाजी आबादी में ज्यादातर लोगों का ऐसा ही मानना है. यहां तक ​​​​कि जो लोग अपनी फिटनेस का पूरा ख्याल रखते हुए हफ्ते के दौरान कड़ी मेहनत करते हैं, वो भी वीकेंड पर ब्रेक ले लेते हैं. नतीजतन, वे शुक्रवार की तुलना में रविवार या सोमवार को अधिक वजन कर लेते हैं.

लेकिन चिंता न करें, क्योंकि वीकेंड के कुछ पंसद में बदलाव करने से आप अपने वजन घटाने के टारगेट तक पहुंचने के लिए सही रास्ते पर ही रहेंगे. तो यहां वीकेंड की कुछ आदतें हैं, जो आपके वजन घटाने के प्रयासों में बाधा उत्पन्न कर सकती हैं. इन पर ध्यान देने की ज़रूरत है.

शनिवार-रविवार दोनों दिन एक्सरसाइज से ब्रेक
इसमें कोई शक नहीं, आपके शरीर को गहन कसरत (intense workouts) से ब्रेक की ज़रूरत है, लेकिन इंटेंस वर्कआउट से ब्रेक लेने का मतलब ये नहीं है कि फिजिकल एक्टिविटी में बिल्कुल भी शामिल न हों. आपको भारी डंबल उठाने या पुशअप्स करने के लिए पसीना बहाने की ज़रूरत नहीं है. इसकी बजाय, आप एक छोटी दौड़ के लिए जा सकते हैं या पार्क में चल सकते हैं.

यह भी पढ़ें-
एनीमिया से ग्रस्त होने पर दिखते हैं ये लक्षण, इन डाइट टिप्स, घरेलू उपचार से दूर करें खून की कमी

ठूस-ठूस कर खाना
ज्यादा खाना या अनियमित खाना वजन घटाने के लक्ष्यों को प्राप्त करने में सबसे बड़ी रुकावट के रूप में खड़ा है. लोग वीकेंड के दौरान इसमें सबसे ज्यादा शामिल होते हैं, इसी समय वे अपनी फेवरेट डिशिज का आनंद ले रहे होते हैं. अगर आप वाकई कुछ देखते हुए (टीवी या मूवी) खाने का मजा लेना चाहते हैं, तो अपने स्नैक्स पर नजर रखें. चिप्स और वेफर्स जैसे अनहेल्दी फूड से दूर रहें. इसकी बजाय आप स्वाद लेते हुए हेल्थ को फायदा पहुंचाने वाले गाजर और खीरे ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें-
लहसुन और शहद का कॉम्बिनेशन वजन घटाए, यूं करें हर दिन सेवन

नाश्ता स्किप करने से बचें
वीकेंड निश्चित रूप से लंबे समय तक आराम करने के लिए हैं और ऐसा करते हुए हम अक्सर देर से उठते हैं. कभी-कभी दोपहर तक सोते हैं, जिससे नाश्ता पूरी तरह से छूट जाता है. ये न केवल मेटाबॉलिज्म को इफेक्ट करता है, बल्कि ब्लड शुगर के लेवल में उतार-चढ़ाव का कारण बनता है. नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है और इसलिए ये प्रोटीन और विटामिन से भरपूर होना चाहिए.

Tags: Health, Health News, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks