अमित शाह बोले अंग्रेजी की जगह हिन्दी में करें बात, ए.आर. रहमान ने कहा- तमिल हमारे अस्तित्व की जड़ है


केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने हाल ही में देश में हिंदी भाषा के इस्तेमाल पर जोर देने की बात कही, जिसके बाद हिन्दी विरोधी कैंपेन शुरू हो गया है। ऐसा लग रहा है कि इस कैंपेन में अब ए.आर. रहमान (AR Rahman) भी शामिल हो चुके हैं।

अमित शाह ने पिछले दिनों कहा कि अलग-अलग राज्यों के लोगों को आपस में हिंदी में बाद करनी चाहिए, अंग्रेजी में नहीं। अब ऑस्कर विनर संगीत निर्देशक ए.आर रहमान ने एक पोस्ट किया है।

रहमान के इस पोस्ट में मॉडर्न तमिल पोएट Bharathidasan की कुछ पंक्तियां लिखी हैं, जिसमें कहा गया है कि प्यारी तमिल ही हमारे अस्तित्व की जड़ है। इस पोस्ट पर लिखा है ‘तमिझानंगु (Thamizhanangu) यानी Goddess Tamil और इसी के साथ मां तमिल की तस्वीर भी उन्होंने शेयर की है। रहमान के इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर अमित शाह के बयान का जवाब माना जा रहा है।

रहमान ने यह पोस्ट बीती रात करीब 11 बजे शेयर किया था और अब तक करीब 14.6 हजार रीट्वीट किया जा चुका है। बता दें कि रहमान उनमें से हैं जो किसी भी लैंग्वेज से अधिक तमिल में बातचीत करना पसंद करते हैं। इनफैक्ट जब उन्हें ‘स्लमडॉग मिलियेनियर’ के लिए दो ऑस्कर्स मिले थे तभी भी उन्होंने अपना स्पीच Ellapughazum Iraivanukue कहते हुए खत्म किया था, जिसका अर्थ है कि सारी प्रार्थना भगवान के लिए है।

image Source

Enable Notifications OK No thanks