पटना के सबसे पुराने धोबी घाट पर चला बुलडोज़र, नाराज़ धोबी बोले- नहीं धोएंगे नेताजी के कपड़े


पटना. बिहार की राजधानी पटना (Patna) के धोबी सरकार से बेहद नाराज़ हैं. उनकी नाराज़गी का आलम है कि उन्होंने साफ-साफ यह एलान कर दिया है कि एक मार्च के बाद वो किसी भी नेता के कपड़े नही धोएंगे. दरअसल उनकी नाराजगी हड़ताली मोड़ के निकट पटना के सबसे पुराने और बड़े धोबी घाट (Patna Dhobi Ghat) को तोड़े जान को लेकर है. इसका निर्माण वर्ष 1914 में हुआ था. इसके खराब और जीर्ण-शीर्ष होते हालात को ठीक करने का बिहार सरकार (Bihar Government) ने वादा किया था. लेकिन, पुनर्निर्माण तो दूरे, धोबी घाट (Dhobi Ghat) को ही तोड़ने की प्रक्रिया शुरू हो गई है.

पुल निर्माण निगम के तरफ से मंगलवार को इस धोबी घाट को तोड़ने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. जैसे ही धोबी घाट टूटना शुरू हुआ, धोबियों का ग़ुस्सा भड़क उठा और वो सभी पटना की सड़कों पर उतर कर आंदोलन करने लगे. नाराज धोबियों ने अब से किसी भी नेता के कपड़े नहीं धोने का ऐलान किया है.

धोबी घाट तोड़ने से भड़के धोबी बोले- नहीं धोएंगे नेताओं के कपड़े

धोबी संघ के अध्यक्ष रामविलास प्रसाद ने कहा कि वर्ष 2007 में मुख्यमंत्री ने बाबा गाडगे की जयंती समारोह पर वादा किया था कि हड़ताली मोड़ के इस धोबी घाट को बेहतर बनाया जाएगा. साथ ही छह और धोबी घाट का निर्माण कराया जाएगा. मगर पुनर्निर्माण तो छोड़िए, इस धोबी घाट को ही तोड़ा जा रहा है. ऐसे में हमारे सामने विरोध पर सड़क पर उतरने के सिवा कोई चारा नहीं रह गया है. उन्होंने कहा कि अभी तक नेताओं ने हमसे अपने कपड़े तो धुलवा लिए. लेकिन हमारी मांग को नहीं माना, इसलिए अब हम वैसे नेताओ के कपड़े क्यों धोएं.

वहीं, पूर्व मंत्री और आरजेडी के नेता श्याम रजक भी धोबियों के आंदोलन के समर्थन में उतर आए हैं. उन्होंने कहा कि जब वो नीतीश सरकार में मंत्री थे तब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा धोबी घाट को आधुनिक बनाने की बात कही गई थी. लेकिन घाट क्या बनेगा, धोबी घाट ही तोड़ा जा रहा है जो बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. इसलिए हम धोबी घाट आंदोलन के साथ हैं.

बता दें कि एक समय इस धोबी घाट की इतनी चर्चा थी कि बिहार के बड़े से बड़े राजनेता के कपड़े यहां से धुल कर और साफ-सुथरा होकर जाया करते थे. जाने माने साहित्यकार शिवपूजन सहाय ने पटना के इस प्राचीण धोबी घाट को देखकर कहा था ‘मैं एक धोबी हूं. भगवान पाप धोते हैं, मैं कपड़ा धोता हूं. मेरा दर्शन यात्रा काल में सदा मंगल प्रद होता है.’

आपके शहर से (पटना)

Tags: Bihar News in hindi, Bihar politics, PATNA NEWS



Source link

Enable Notifications OK No thanks