12 से 18 साल के बच्चों के लिए एक और कोरोना वैक्सीन जल्द! DCGI से मांगी गई ‘कोर्बेवैक्स’ की मंजूरी


नई दिल्ली. भारत के केंद्रीय औषधि प्राधिकरण की विशेषज्ञ समिति ने सोमवार को 12 से 18 साल के बच्चों के लिए कुछ शर्तों के साथ बायोलॉजिकल ई के कोविड-19 टीके ‘कोर्बेवैक्स’ (Coronavirus Vaccine Corbevax) का आपात इस्तेमाल करने की मंजूरी देने की अनुशंसा की. सूत्रों ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि सरकार ने अबतक 15 साल से कम उम्र के बच्चों का टीकाकरण करने पर फैसला नहीं लिया है.

नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वीके पॉल ने हाल में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि टीकाकरण की अतिरिक्त जरूरत और इसके लिए और अधिक आबादी को शामिल करने की समीक्षा नियमित तौर पर की जाती है.

कोर्बेवैक्स आरबीडी आधारित टीका है
भारत के औषधि महानियंत्रक (DCGI) पहले ही कोर्बेवैक्स को अपनी मंजूरी 28 दिसंबर को सीमित आधार पर आपात स्थिति के लिए दे चुके हैं. यह भारत में ही कोविड-19 के खिलाफ विकसित आरबीडी आधारित टीका है. हालांकि, इस टीके को देश के टीकाकरण अभियान में शामिल नहीं किया गया है.

सिफारिश को मंजूरी के लिए DCGI के पास भेजा गया
सूत्रों ने बताया, “सीडीएससीओ की कोविड-19 पर विषय विशेषज्ञ समिति (एसईसी) ने आवेदन पर विचार विमर्श किया और बायोलॉजिकल ई के कोर्बेवैक्स को 12 से 18 साल से कम उम्र के समूह पर सीमित तौर पर आपात इस्तेमाल की कुछ शर्तों के साथ मंजूरी देने की अनुशंसा की.” उन्होंने बताया कि इस सिफारिश को अंतिम मंजूरी के लिए डीसीजीआई को भेजा गया है.

राम जन्मभूमि के बाद अब हनुमान जन्मभूमि को लेकर बहस, जानें इन दो धार्मिक संस्थाओं में क्यों छिड़ी जंग

उल्लेखनीय है कि नौ फरवरी को डीसीजीआई को भेजे गए आवेदन में बायोलॉजिकल ई लिमिटेड के गुणवत्ता एवं नियमन मामलों के प्रमुख श्रीनिवास कोसाराजू ने कहा कि कंपनी को कोर्बेवैक्स का पांच से 18 साल की आयु वर्ग पर दूसरे-तीसरे चरण के चिकित्सकीय परीक्षण की अनुमति पिछले साल सितंबर में मिली थी.

कोर्बेवैक्स टीका मांसपेशियों के जरिये शरीर में पहुंचाया जाएगा और 28 दिनों के भीतर दो खुराक लेनी होगी. इस टीके का भंडारण दो से आठ डिग्री सेल्सियस पर किया जाता है.

Tags: Coronavirus, Coronavirus news, Coronavirus vaccine



Source link

Enable Notifications OK No thanks