Apple का ऐप ट्रैकिंग ट्रांसपेरेंसी फीचर इंस्टेंट प्राइवेसी बटन नहीं है


से रिपोर्ट वित्तीय समय ऐप्पल की ऐप ट्रैकिंग पारदर्शिता सेटिंग्स आपकी गोपनीयता की रक्षा के लिए क्या करती हैं और क्या नहीं करती हैं, इसके अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है (के जरिए एआरएस टेक्नीका) ऐप्स को आपको ट्रैक न करने के लिए कहते हुए, वे आपकी व्यक्तिगत विज्ञापन पहचान से जुड़े डेटा को एकत्र करने और बेचने से रोकते हैं, लेकिन यह डेवलपर्स को आपके बारे में कोई भी जानकारी एकत्र करने से नहीं रोकता है।

आईओएस 14.5 में पेश की गई यह सुविधा ऐप-निर्माताओं को आपके द्वारा किए जाने वाले कार्यों को ट्रैक करने और विज्ञापनदाताओं को उस जानकारी को बेचने से रोकने के लिए है। फ़ेसबुक जैसी कंपनियों ने इसे पेश किए जाने पर यह कहते हुए बेईमानी से रोया कि यह लक्षित, वैयक्तिकृत विज्ञापन दिखाने की उनकी क्षमता को नुकसान पहुँचाएगा, और इसलिए उन विज्ञापनों पर भरोसा करने वाले व्यवसायों को चोट पहुँचाएगा।

के अनुसार वित्तीय समय, हालांकि, डेवलपर्स ने Apple के नियमों को इस अर्थ में लिया है कि उन्हें ऐसे समूहों या समूहों पर विज्ञापन लक्षित करने की अनुमति है, जिनमें लोगों को विशिष्ट आईडी निर्दिष्ट किए बिना रखा गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि स्नैप, इंक जैसे डेवलपर्स ने कुछ डेटा एकत्र करना जारी रखा है, जिसमें उन लोगों से भी शामिल है जिन्होंने उन्हें उन्हें ट्रैक नहीं करने के लिए कहा है, इस औचित्य के साथ कि जो कुछ भी एक व्यक्तिगत उपयोगकर्ता से जुड़ा हो सकता है उसे अज्ञात और समूहीकृत किया जाएगा।

यह एफएलओसी के समान अवधारणा है, एक तृतीय-पक्ष कुकी इंटरनेट के लिए Google की योजना, जहां व्यक्तियों को व्यक्तिगत रूप से ट्रैक किए जाने के बजाय वे किस प्रकार की चीजें खरीद सकते हैं, इसका वर्णन करने वाले लेबल असाइन किए जाते हैं। विज्ञापनों को अभी भी लक्षित किया जा सकता है, विज्ञापनदाताओं को हर किसी की हर बात पर नज़र रखने की आवश्यकता नहीं है।

कुछ डेवलपर्स स्वीकार किया है, हालांकि, वे इस बारे में भी अनुमान लगाने का प्रयास करते हैं कि विज्ञापन कंपनियों से प्राप्त जानकारी के आधार पर उपयोगकर्ता विज्ञापन देखने के बाद क्या करते हैं। वित्तीय समय यह भी कहता है कि कुछ वैयक्तिकृत डेटा, जैसे आईपी पता, स्थान और स्क्रीन आकार, अभी भी विज्ञापनदाताओं के लिए अपना रास्ता बनाता है, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि विज्ञापन ठीक से फिट हों और सही भाषा में दिखाई दें।

रिपोर्ट के अनुसार, फेसबुक और कई अन्य कंपनियां एकत्रित या अज्ञात डेटा का उपयोग करके विज्ञापन बेचने की योजना बना रही हैं। जबकि फेसबुक ने आंशिक रूप से ऐप्पल की नीतियों को इसके लिए पिछली तिमाही में अपने आय लक्ष्यों को खोने के लिए दोषी ठहराया था, यह अनुमान लगाया गया है कि नियमों से प्रभावित विज्ञापनों ने अपने वार्षिक विज्ञापन राजस्व का केवल 5 प्रतिशत ही बनाया है। दूसरे शब्दों में, Apple की विज्ञापन ट्रैकिंग अनुमतियाँ Facebook के विज्ञापन व्यवसाय को कभी भी नष्ट नहीं करने वाली थीं।

इनमें से कोई भी यह कहने के लिए नहीं है कि “ऐप से ट्रैक न करने के लिए पूछें” बटन को हिट करने के लिए कोई गोपनीयता लाभ नहीं है – एक पिछला वित्तीय समय जांच में पाया गया कि फीचर लागू होने के बाद स्नैप, इंक, फेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब को संयुक्त रूप से $ 10 बिलियन का नुकसान हुआ, इसलिए स्पष्ट रूप से उस डेटा द्वारा संचालित विज्ञापनों के लिए एक बाजार था। लेकिन यह याद रखना अच्छा है कि Apple, एक कंपनी जो अपने उपयोगकर्ताओं के लिए “खड़े होने” पर गर्व करती है, कंपनियों को एक स्विच के साथ आपका डेटा एकत्र करने से नहीं रोक सकती है।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks