असम, नागालैंड के मुख्यमंत्रियों ने की “फलदायी चर्चा”


असम, नागालैंड के मुख्यमंत्रियों ने की 'फलदायी चर्चा'

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा (दाएं) नागालैंड के मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो के साथ।

गुवाहाटी:

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने रविवार को नगालैंड के मुख्यमंत्री नेफियू रियो के साथ ‘पारस्परिक हित’ के मुद्दों पर ‘सफल’ चर्चा की।

“नागालैंड के सीएम @Neiphiu_Rio जी के साथ आपसी हित, दोनों राज्यों में लोगों के कल्याण और नागालैंड के उप सीएम वाई पैटन और पूर्व सीएम टीआर जेलियांग की उपस्थिति में हमारी दोस्ती को मजबूत करने के मुद्दों पर एक उपयोगी चर्चा की। मैं बैठक के दौरान रियो जी की गर्मजोशी की सराहना करता हूं। , “श्री सरमा ने ट्वीट किया।

पिछले साल जुलाई में, नागालैंड के मुख्य सचिव और असम के मुख्य सचिव के बीच दीमापुर, नागालैंड में एक बैठक आयोजित की गई थी, जिसमें डेसोई घाटी आरक्षित वन / सुरंगकोंग घाटी में दो स्थानों पर तनाव की स्थिति के कारण तनाव की स्थिति को कम करने के उद्देश्य से किया गया था। नागालैंड और असम के सशस्त्र पुलिस बलों के बीच बंद।

दोनों पक्षों की ओर से तय किया गया कि दोनों राज्यों के सुरक्षाकर्मी गतिरोध वाली जगह से एक साथ अपने-अपने आधार शिविरों में वापस चले जाएंगे.

“नागालैंड और असम यथास्थिति बनाए रखने के लिए यूएवी (मानव रहित हवाई वाहन) और उपग्रह इमेजरी का उपयोग करके निगरानी द्वारा क्षेत्र की निगरानी करेंगे। मोकोकचुंग (नागालैंड) और जोरहाट (असम) जिलों के पुलिस अधीक्षक एक व्यवस्थित सुनिश्चित करेंगे अपने संबंधित बलों की वापसी और तत्काल मामले में इसके लिए जिम्मेदार होंगे,” बयान पढ़ें।

दोनों राज्यों के बीच सीमा विवाद चरम पर पहुंचने के बाद मुख्य सचिवों की यह बैठक सामने आई और दोनों राज्यों की सेनाओं के बीच भीषण मुठभेड़ में असम पुलिस के पांच कर्मियों और एक नागरिक की मौत हो गई। एक घायल पुलिसकर्मी ने बाद में दम तोड़ दिया जिससे मारे गए पुलिसकर्मियों की कुल संख्या छह हो गई। घटना में कम से कम 50 लोग घायल हो गए।

(शीर्षक को छोड़कर, इस कहानी को एनडीटीवी के कर्मचारियों द्वारा संपादित नहीं किया गया है और एक सिंडिकेटेड फीड से प्रकाशित किया गया है।)

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks