Assembly Elections 2022: यूपी की 55 और उत्तराखंड, गोवा की सभी सीटों पर थमा प्रचार, पार्टियों ने की ताबड़तोड़ सभाएं, 14 फरवरी को होगा मतदान


उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण की 55 सीटों और उत्तराखंड एवं गोवा की सभी विधानसभा सीटों के लिए चुनाव प्रचार शनिवार शाम पांच बजे थम गया। इन क्षेत्रों में प्रचार के आखिरी दिन सभी राजनीतिक दलों ने पूरी ताकत झोंकी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अलावा कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी ताबड़तोड़ सभाएं कीं। उत्तराखंड और गोवा में आम आदमी पार्टी भी दम-खम से चुनाव लड़ रही है। इस चरण में तीनों राज्यों की कुल 165 सीटों पर 1519 प्रत्याशी मैदान में हैं।

परिवारवादियों को सपने दिखने बंद: मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि पहले चरण के मतदान के बाद परिवारवादियों को सपने आने बंद हो गए हैं, क्योंकि उनकी नींद उड़ गई है। यहां चुनावी रैली में उन्होंने कहा, इन नेताओं के लिए लोकतंत्र का मंत्र, परिवार का, परिवार द्वारा, परिवार के लिए सरकार है। राज्य की जनता समझ गई है कि दंगाइयों और माफिया का इलाज भाजपा सरकार ही है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भाजपा सरकार ने कन्नौज के इत्र को वैश्विक मंच पर पहुंचाया। सपा पर निशाना साधते हुए पीएम ने कहा, कन्नौज का इत्र उद्योग भी इन परिवारवादियों का शिकार बना। उन्होंने भ्रष्टाचार से इत्र उद्योग को भी बदनाम कर दिया।

भाजपा को हराने से एक पार्टी हमें रोक रही है : अखिलेश
सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने शनिवार को बसपा पर हमला बोला। उन्होंने कहा, बाबासाहेब आंबेडकर के विचारों से भटक चुकी एक पार्टी सत्तारूढ़ भाजपा को हराने से सपा को रोकने के एकमात्र उद्देश्य से उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव लड़ रही है। उत्तर प्रदेश में बदलाव लाने और संविधान को बचाने के लिए सभी समाजवादियों और अंबेडकरवादियों को हाथ मिलाना चाहिए। अखिलेश ने कहा कि भाजपा फिर सत्ता में आई तो पेट्रोल और डीजल 200 रुपये लीटर महंगा हो सकता है।

पुलिस में महिलाओं को 40 फीसदी आरक्षण देंगे : प्रियंका
कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने शनिवार को कहा कि उत्तराखंड में कांग्रेस सरकार बनने के बाद पुलिस विभाग में महिलाओं को 40 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा। उन्होंने कहा, केंद्र सरकार रेलवे, बीएचयू जैसी संस्थाओं को बेचने जा रही है। देश के सभी बंदरगाह, हवाई अड्डे अदाणी-अंबानी को बेच दिए गए। पीएम के दो मित्रों के लिए नीतियां बन रही हैं। बजट में गरीब, किसान, मध्यम वर्ग के लिए कोई नीति नहीं है।

समान नागरिक संहिता बनाएंगे: धामी
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शनिवार को कहा कि अगर भाजपा राज्य में दोबारा सत्ता में आई तो एक समिति गठित कर समान नागरिक संहिता का मसौदा तैयार करेगी। चुनाव प्रचार के आखिरी दिन यह घोषणा करते हुए धामी ने कहा, समान नागरिक संहिता का मसौदा तैयार करने वाली समिति में न्यायविदों, वरिष्ठ नागरिकों और समाज के प्रबुद्ध वर्ग के लोगों के साथ हितधारकों को भी शामिल किया जाएगा।

समान नागरिक संहिता के दायरे में विवाह, तलाक, जमीन जायदाद और उत्तराधिकार जैसे विषय शामिल होंगे। धामी ने कहा, समान नागरिक संहिता भारतीय संविधान के अनुच्छेद 44 की दिशा में एक प्रभावी कदम और संविधान निर्माताओं के सपनों को पूरा करने वाला होगा। कांग्रेस, एआईएमआईएम और राजद ने मुख्यमंत्री धामी की घोषणा की आलोचना करते हुए कहा है कि राज्य में भाजपा जीतने वाली नहीं है। 

उत्तर प्रदेश



Source link

Enable Notifications OK No thanks