BCCI एक और वर्ल्ड कप के आयोजन की तैयारी में जुटा, ये रही पूरी डिटेल


नई दिल्ली. भारत के 2025 में महिलाओं के 50 ओवर के वर्ल्ड कप की मेजबानी करने की संभावना है, क्योंकि भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट की मेजबानी की बोली लगाने की तैयारी में है. अगर भारत की बोली सफल रहती है, तो इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) की यह शीर्ष प्रतियोगिता एक दशक से अधिक समय बाद भारत में वापसी करेगी. भारत ने पिछली बार 2013 में महिलाओं के 50 ओवर के वर्ल्ड कप की मेजबानी की थी और तब ऑस्ट्रेलिया ने मुंबई में फाइनल में वेस्टइंडीज को 114 रन से हराकर खिताब जीता था. मालूम हो कि अगले साल पुरुषों का वनडे वर्ल्ड कप भारत में ही होना है.

आईसीसी का वार्षिक सम्मेलन बर्मिंघम में होना है और पता चला है कि इस बैठक के दौरान अगले राउंड में आईसीसी की 4 बड़ी महिला प्रतियोगिताओं के लिए बोली स्वीकार की जाएगी. भारत 2025 में महिला के इस शीर्ष वनडे टूर्नामेंट की मेजबानी हासिल करने का प्रबल दावेदार है. आईसीसी बोर्ड के सदस्य ने नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर न्यूज एजेंसी पीटीआई को बताया, ‘4 महिला टूर्नामेंट के लिए बोली स्वीकार की जाएगी. इसमें 2024 और 2026 में होने वाले 2 आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप और 2025 में वनडे वर्ल्ड कप भी शामिल है.’

3 बार हो चुका है आयोजन
भारत में महिलाओं की पिछली बड़ी वैश्विक प्रतियोगिता 2016 में टी20 वर्ल्ड कप था, क्योंकि तब आईसीसी पुरुष और महिलाओं की प्रतियोगिता का आयोजन एक साथ करता था. महिला क्रिकेट की लोकप्रियता बढ़ने के बाद आईसीसी ने महिलाओं के क्रिकेट के लिए अलग प्रसारण करार किया. महिलाओं के 50 ओवर के पहले वर्ल्ड कप का आयोजन 1973 में हुआ था, जो 1975 में इंग्लैंड में पुरुषों के पहले वर्ल्ड कप के आयोजन से 2 साल पहले हुआ था. भारत 1978, 1997 और 2013 में 3 बार इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता की मेजबानी कर चुका है.

SL vs PAK: कप्तान करुणारत्ने चोटिल होने के बाद भी डटे, बाबर आजम की टीम को मिलेगा बड़ा लक्ष्य

IND vs WI: कपिल देव से लेकर धोनी और कोहली तक नहीं कर सके यह कारनामा, धवन रचेंगे इतिहास

महिला आईपीएल की भी तैयारी
एक सूत्र ने कहा कि 2025 वर्ल्ड कप की मेजबानी की बोली लगाना बीसीसीआई का समझदारी भरा फैसला है. सूत्र ने कहा कि बीसीसीआई अगले सीजप से महिला आईपीएल शुरू करना चाहता है. मुझे लगता है कि वे तुरंत किसी अन्य प्रतिष्ठित महिला टी20 प्रतियोगिता की मेजबानी नहीं करना चाहेंगे. इसलिए 2025 वर्ल्ड कप की मेजबानी के लिए बोली लगाने का फैसला तार्किक नजर आता है.

Tags: BCCI, Cricket world cup, Harmanpreet kaur, ICC, ODI World Cup, Sourav Ganguly

image Source

Enable Notifications OK No thanks