Womens World Cup 2022: भारत की जीएस लक्ष्मी फाइनल में उतरेंगी, ICC ने दी बड़ी जिम्मेदारी


क्राइस्टचर्च. इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) के मैच रैफरी के इंटरनेशनल पैनल में जगह बनाने वाली पहली महिला भारत की जीएस लक्ष्मी (GS laxmi) रविवार को यहां आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच होने वाले महिला वर्ल्ड कप (Womens World Cup 2022) फाइनल में मैच रैफरी होंगी. मेंस वनडे इंटरनेशनल मुकाबलों में मैच रैफरी की भूमिका निभाने वाली लक्ष्मी पहली महिला मैच रैफरी हैं. उन्होंने दिसंबर 2020 में यूएई में वर्ल्ड कप लीग दो के दौरान यह भूमिका निभाई थी. हेगले ओवल में होने वाले महिला वर्ल्ड कप फाइनल के दौरान क्रिकेट इतिहास में पहली बार 4 महिला मैच अधिकारी भूमिका निभाएंगी. ऑस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल में वेस्टइंडीज जबकि इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर फाइनल में जगह बनाई है.

फाइनल के लिए दक्षिण अफ्रीका की लॉरेन एगेनबर्ग और न्यूजीलैंड की किम कॉटन मैदानी अंपयार होंगी जबकि वेस्टइंडीज की जैकलीन विलियम्स टीवी अंपायर की भूमिका निभाएंगी. ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच एमसीजी में हुए 2020 महिला टी20 वर्ल्ड कप फाइनल के दौरान कॉटन एकमात्र महिला अधिकारी थी. उन्होंने अहसन रजा के साथ मैदानी अंपायर की भूमिका निभाई थी.

15 में से 8 महिलाओं को मौका

जमैका की रहने वाली जैकलीन 2020 में पुरुष इंटरनेशनल क्रिकेट में तीसरे अंपायर की भूमिका निभाने वाली पहली महिला बनी थी. उन्होंने आयरलैंड के खिलाफ वेस्टइंडीज की 3 मैच की घरेलू टी20 इंटरनेशनल सीरीज में यह भूमिका निभाई थी. जिंबाब्वे के लेंगटन रुसेरे चौथे अंपायर होंगे. आईसीसी ने कहा, ‘खेल में लैंगिक समानता के प्रति रणनीति प्रतिबद्धता को देखते हुए आईसीसी इंटरनेशनल महिला मैच अधिकारियों की संख्या बढ़ाने पर ध्यान दे रहा है और इस प्रतियोगिता में 15 में से 8 मैच अधिकारी महिलाएं थीं.’

IPL 2022: Rohit Sharma को संजू सैमसन से मिलेगी जोरदार टक्कर, रिकॉर्ड है बेहद करीबी

जीएस लक्ष्मी ने 2008-09 से मैच रेफरी की भूमिका निभा रही हैं. वे अब तक महिलाओं के 18 वनडे और 25 टी20 इंटरनेशनल मैच में रेफरी की भूमिका निभाई है. इसके अलावा वे मेंस क्रिकेट के 5 वनडे और 16 टी20 में भी बतौर रेफरी उतर चुकी हैं. उनका जन्म 1968 को आंध्र प्रदेश के राजमुंदरी में हुआ था. लेकिन उनकी शिक्षा जमशेदपुर में हुई. यहां उनके पिता काम करते थे.

Tags: Australia, BCCI, England, ICC, Womens World Cup 2022

image Source

Enable Notifications OK No thanks