Women’s Cricket World Cup 2022: 2 टीमें जीत चुकी हैं 10 टाइटल, क्या रुकेगा इनका विजय रथ


नई दिल्ली. महिलाओं के वनडे वर्ल्ड कप शुरू होने में एक हफ्ते से भी कम का समय बचा है. 8 टीमों के टूर्नामेंट का आगाज (Women’s Cricket World Cup 2022) 4 मार्च से हो रहा है. 3 अप्रैल को फाइनल खेला जाएग और कुल 31 मुकाबले खेले जाएंगे. भारतीय टीम (Indian Womens Team) अब तक वर्ल्ड कप का खिताब नहीं जीत सकी है. ऐसे में मिताली राज (Mithali Raj) की अगुवाई में टीम इतिहास रचना चाहेगी. यह टूर्नामेंट का 12वां सीजन है. अब तक सिर्फ 3 टीमें ही टाइटल जीत चुकी हैं. इसमें से 2 टीमों ने ही 10 वर्ल्ड कप के खिताब जीत लिए हैं. ऐसे में इन दोनों को रोकना 6 अन्य टीमों के लिए आसान नहीं रहने वाला.

महिलाओं का वनर्ड वर्ल्ड कप 1973 से खेला जा रहा है. ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने सबसे अधिक 6 बार खिताब पर कब्जा किया है. वहीं इंग्लैंड (England) की महिला टीम 4 बार टाइटल जीतने में सफल रही है. इसके अलावा मेजबान न्यूजीलैंड (New Zealand) की टीम भी एक बार वर्ल्ड कप जीत चुकी है. अंतिम 4 सीजन की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के अलावा अन्य कोई टीम खिताब नहीं जीत सकी है. दोनों ने 2-2 बार खिताब पर कब्जा किया है. अंतिम बार 2017 में वर्ल्ड कप के मुकाबले इंग्लैंड में खेले गए थे. फाइनल में इंग्लैंड ने भारत को (England vs India) रोमांचक मुकाबले में 9 रन से हराया था.

मिताली पर टिकी है भारत की उम्मीद

मिताली राज वनडे में सबसे सबसे अधिक रन बनाने वाली खिलाड़ी हैं. लेकिन अब तक भारतीय टीम वर्ल्ड कप का टाइटल जीतने में असफल रही है. पिछले दिनों भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में 1-4 से हार मिली. लेकिन ओपनर बल्लेबाज स्मृति मंधाना और हरमनप्रीत कौर ने फॉर्म में वापसी के संकेत दे दिए हैं. यह टीम के लिए खुशखबरी है. लेकिन फिर भी टीम का दारोमदार मिताली पर ही है. 39 साल की मिताली का यह अंतिम वनडे वर्ल्ड कप हो सकता है. वे पहले ही टी20 से संन्यास ले चुकी हैं.

सभी को खेलने हैं 7-7 लीग के मुकाबले

वनडे वर्ल्ड कप के मौजूदा सीजन की बात की जाए तो सभी 8 टीमों को एक ही ग्रुप में रखा गया है. ऐसे में सभी टीमों को 7-7 लीग के मुकाबले खेलने हैं. टॉप-4 टीम को सेमीफाइनल में जगह मिलेगी. 30 और 31 मार्च को सेमीफाइनल जबकि 3 अप्रैल को फाइनल मैच खेला जाएगा. कोरोना को देखते हुए अगर किसी टीम में 9 खिलाड़ी भी हुए तो वे मैच में उतर सकती हैं. आईसीसी ने यह नियम बनाया है.

यह भी पढ़ें: Ranji Trophy: रणजी ट्रॉफी में बिहार के खिलाड़ी हिट, लेकिन टीम इंडिया और IPL से दूर, यह है वजह

भारत के मैच इस तरह हैं

6 मार्च विरुद्ध पाकिस्तान

10 मार्च विरुद्ध न्यूजीलैंड

12 मार्च विरुद्ध वेस्टइंडीज

16 मार्च विरुद्ध इंग्लैंड

19 मार्च विरुद्ध ऑस्ट्रेलिया

22 मार्च विरुद्ध बांग्लादेश

27 मार्च विरुद्ध साउथ अफ्रीका

Tags: Australia, England, ICC, Indian Womens Cricket, Mithali raj, Womens World Cup 2022

image Source

Enable Notifications OK No thanks