टेस्ट के इस दिग्गज ने वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा से अधिक रन बनाए, शतक भी जड़ा… क्या आप जानते हैं उसका नाम?


नई दिल्ली. भारतीय टीम अंडर-19 वर्ल्ड कप (Under-19 World Cup) के फाइनल में पहुंच चुकी है. टीम रिकॉर्ड 5वें खिताब से एक कदम दूर है. टीम ने लगातार चौथी बार और ओवरऑल 8वीं बार खिताबी दौर में प्रवेश किया है. भारत ने बुधवार को खेले गए सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया को (India vs Australia) 96 रन से मात दी. मैच में कप्तान यश धुल (Yash Dhull) ने शतक लगाया. टीम अब फाइनल में 5 फरवरी को इंग्लैंड से भिड़ेगी. लेकिन क्या आपको याद है, चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) दोनों एक साथ अंडर-19 वर्ल्ड कप खेले. इतना ही नहीं पुजारा ने ओपनिंग की जबकि रोहित को मध्यक्रम में खेलना पड़ा.

यह बात है श्रीलंका में फरवरी 2006 में हुए अंडर-19 वर्ल्ड कप (U19 WC) की. टीम इंडिया (Team India) इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचने में सफल रही थी. हालांकि उसे खिताबी मुकाबले में पाकिस्तान (India vs Pakistan) से हार मिली थी. पूरे टूर्नामेंट में चेतेश्वर पुजारा ने ओपनिंग की थी. इतना ही नहीं वे टीम की ओर से सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज भी रहे थे. उन्होंने 6 पारियों में 116 की औसत से 349 रन बनाए. एक शतक और 2 अर्धशतक लगाया. स्ट्राइक रेट 82 का रहा था.

रोहित नहीं लगा सके शतक

इस टूर्नामेंट में मौजूदा समय में सीनियर वनडे और टी20 टीम के कप्तान रोहित शर्मा मध्यक्रम में खेलते थे. उन्होंने 6 मैच में 41 की औसत से 205 रन बनाए. 3 अर्धशतक लगाया. स्ट्राइक रेट 77 का रहा है. यानी वे टूर्नामेंट से सिर्फ रनों के मामले में पुजारा से पीछे नहीं थे, बल्कि उनका स्ट्राइक रेट भी कम था. लेकिन चेतेश्वर पुजारा भारत की ओर से वनडे में सबसे अधिक सफल नहीं हुए. दूसरी ओर रोहित शर्मा दोहरा शतक तक लगा चुके हैं.

यह भी पढ़ें: U19 WC: एक वर्ल्ड कप में 3 शतक, भारतीय खिलाड़ी का वर्ल्ड रिकॉर्ड 18 साल से कायम, इस बार टूटेगा?

चेतेश्वर पुजारा को 2013 से 2014 के बीच भारत की ओर से 5 वनडे मैच में खेलने का मौका मिला. वे 10 की औसत से सिर्फ 51 रन बना सके. 27 रन उच्चतम स्कोर रहा. स्ट्राइक रेट 39 का रहा. इस कारण पुजारा आगे चलकर टेस्ट विशेषज्ञ बन गए. वे भारत की ओर से 95 टेस्ट खेल चुके हैं और 6700 से अधिक रन भी बनाए हैं. 18 शतक और 32 अर्धशतक लगाया है.

Tags: BCCI, Cheteshwar Pujara, England, India under 19, Rohit sharma, Team india, Under 19 World Cup, Yash Dhull

image Source

Enable Notifications OK No thanks