B’day: आसमानी सफर में जब डिंपल कपाड़िया की राजेश खन्ना से हुई थी मुलाकात, नजर मिलते ही धड़का सुपरस्टार का दिल


डिंपल कपाड़िया (Dimple Kapadia) बॉलीवुड की खूबसूरत और ग्रेसफुल एक्ट्रेस मानी जाती हैं. 8 जून 1957 में मुंबई में पैदा हुईं डिंपल के पिता चुन्नीभाई कपाड़िया की फिल्म इंडस्ट्री में अच्छी जान पहचान थी. इसी पहचान के बदौलत डिंपल को पहली फिल्म मात्र 16 साल में मिल गई थी. डिंपल को लेकर जितनी चर्चा उनकी डेब्यू फिल्म ‘बॉबी’ के लिए हुई उससे अधिक हिंदी सिनेमा के सुपरस्टार राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) की मोहब्बत की वजह से हुई. आईए डिंपल के जन्मदिन पर बताते हैं उनकी जिंदगी के हसीन लम्हों की दिलचस्प कहानी.

मुंबई में पैदा हुईं और पली बढ़ी डिंपल कपाड़िया कम उम्र में ही एक्ट्रेस बनने के ख्वाब देखने लगी थी. जाने माने दिग्गज फिल्मकार राज कपूर अपनी फिल्म ‘बॉबी’ के लिए एक्ट्रेस की तलाश में थे. नई कमसिन और खूबसूरत एक्ट्रेस के लिए ऑडिशन ले रहे थे तो बेटी की ललक को देखते हुए पिता चुन्नीभाई कपाड़िया ने राज कपूर से बेटी डिंपल को मिलवाया. डिंपल को देखते ही राज कपूर को लग गया कि उनकी तलाश पूरी हो गई. इस तरह फिल्मी दुनिया में डिंपल ने कदम रख दिया. इस फिल्म में काम करते ही डिंपल की चर्चा चारो तरफ होने लगी थी. उन दिनों सिनेमा जगत पर राज कर रहे थे राजेश खन्ना. जिनके पीछे दुनिया भर की लड़कियां जान देने के लिए तैयार थीं.

डिंपल से नजर मिलते ही राजेश खन्ना का दिल धड़क गया था
राजेश खन्ना, डिंपल को तब से जानते थे जब वह छोटी बच्ची थी.एक इंटरव्यू में एक्टर ने बताया था कि ‘एक पार्टी में मेरी नजर जब इस टीनएजर लड़की पर पड़ी. उसकी खूबसूरती और ग्रेस को देखता ही रह गया था. वो लेडीज ग्रुप में बैठी थी, जैसे ही वो खड़ी हुई उसकी नजर मुझ पर पड़ी और नजर मिलते ही जैसे मेरे दिल में कुछ हुआ. उस पल मुझे एहसास नहीं हुआ कि मेरी जिंदगी की मोहब्बत के पिछले सभी चैप्टर हमेशा के लिए बंद हो चुके हैं..कभी ना खुलने के लिए. कुछ देर बाद पता चला कि ये तो कपाड़िया की बेटी है जिसे मैं बरसों से जानता हूं’. राजेश से डिंपल की मुलाकात भी बड़ी ही फिल्मी है.

rishi kapoor, dimple kapadia, rajesh khanna

डिंपल कपाड़िया की ‘बॉ़बी’ फिल्म के दौरान ही राजेश खन्ना से कर ली थी शादी. (फोटो साभार: Movies N Memories/twitter)

प्लेन के सफर में पड़ गई थी जिंदगी के सुनहरे सफर की नींव
फिल्म कलाकारों को सम्मान देने की परंपरा हमेशा से रही है. गुजरात के चित्रलोक सिने सर्किल ने हिंदी सिनेमा के कलाकारों का सम्मान देने का ऐलान किया था. राजेश खन्ना को भी अवॉर्ड मिलना था. एक चार्टर्ड प्लेन ने मुंबई (उस समय बंबई) से अहमदाबाद के लिए कई सेलेब्स के साथ उड़ान भरा. इसी प्लेन पर राज कपूर की फिल्म ‘बॉबी’ की एक्ट्रेस डिंपल कपाड़िया भी सवार थीं. उसी रात समारोह से लौटते वापस अहमदाबाद से बंबई लौटेते हुए फ्लाइट में डिंपल के बगल वाली सीट खाली थी. राजेश ने आकर डिंपल से पूछा कि क्या मैं यहां बैठ सकता हूं ? डिंपल ने कहा श्योर. राजेश बैठ गए. इस सफर के दौरान दोनों में बहुत सी बातें हुईं. किसे पता था कि सिनेमा पहले सुपरस्टार की इस आसमानी सफर में जिंदगी की नींव पड़ रही थी.

ये भी पढ़िए-Throwback: ऋषि कपूर की पहली फिल्म ‘बॉबी’ की एक्ट्रेस डिंपल कपाड़िया से जब राजेश खन्ना ने रचा लिया था ब्याह

डिंपल कपाड़िया को बहुत प्यार करते थे राजेश खन्ना
सुपरस्टार राजेश खन्ना के इश्क में डिंपल कपाड़िया ऐसी दीवानी हुईं कि कम उम्र में ही शादी कर ली. दोनों की उम्र में 15 साल का फासला था. इनकी दो बेटियां हैं ट्विंकल खन्ना और रिंकी खन्ना. तमाम उतार-चढ़ाव के बावजूद डिंपल और राजेश खन्ना कभी अलग नहीं हुए, तलाक नहीं लिया.

Tags: Bollywood Birthday, Dimple kapadia, Rajesh khanna, Twinkle khanna

image Source

Enable Notifications OK No thanks