CWC की बैठक से पहले अशोक गहलोत बोले- कांग्रेस की कमान राहुल गांधी ही संभालें


नई दिल्लीः पंजाब, यूपी समेत 5 राज्यों के विधानसभा चुनावों (Assembly elections 2022) में चारों खाने चित होने के बाद कांग्रेस (Congress) पर चारों तरफ से सवाल उठ रहे हैं. पूछा जा रहा है क्या कांग्रेस अब खत्म हो गई है. कांग्रेस के नेतृत्व को लेकर भी प्रश्नचिह्न लगा हुआ है. इन्ही सवालों के बीच हो रही कांग्रेस कार्यसमिति (Congress Working Commitee meeting – CWC) की बैठक से पहले वरिष्ठ नेता और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) कांग्रेस के बचाव में सामने आए हैं. उन्होंने कहा है कि सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) और राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के नेतृत्व पर कोई सवाल नही उठाया जा सकता. कांग्रेस की कमान राहुल गांधी को ही संभालनी चाहिए. जहां तक विधानसभा चुनावों में हार का सवाल है तो इस पर मंथन किया जाना जरूरी है.

पंजाब (Punjab assembly elections) में हार को लेकर अशोक गहलोत ने साफ कहा कि वहां पर अंदरूनी लड़ाई की वजह से कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा. पंजाब में (पूर्व) मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह और प्रदेश अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू के बीच खुलकर घमासान हुआ था. इसके बाद पार्टी हाईकमान के दखल पर अमरिंदर को कुर्सी छोड़नी पड़ी थी और चरणजीत सिंह चन्नी सीएम बने थे. गहलोत ने न्यूज18 से बातचीत में कहा कि पंजाब में हमसे गलती हुई है. लोगों को कांग्रेस की अंदरूनी लड़ाई अच्छी नहीं लगी. बीजेपी की तरफ इशारा करते हुए गहलोत ने कहा कि चुनाव में हर कोई हिस्सा लेता है. लेकिन अगर ध्रुवीकरण, जातिवाद और धर्म के नाम पर राजनीति होती है तो इसी तरह के नतीजे आते हैं. लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है. आखिर में जीत सचाई की होगी.

हालिया विधानसभा चुनावों में करारी हार को लेकर राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत (Rajasthan CM Ashok Gehlot) ने माना कि इस पर गहन चिंतन की जरूरत है. पार्टी को हार का सामना करना पड़ा है. ऐसे में ये हमारी जिम्मेदारी है कि इस पर विचार और मंथन करें. गहलोत का कहना था कि राहुल गांधी को पार्टी की बागडोर खुद संभालनी चाहिए. सिर्फ वही हैं, जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चुनौती दे सकते हैं. यह इस बात से भी जाहिर है कि पीएम मोदी सिर्फ राहुल गांधी को ही टारगेट क्यों करते हैं.

गहलोत ने भाजपा पर लगाए ये आरोप

अशोक गहलोत का कहना था कि चुनावों में ऊंच-नीच लगी रहती है. हमने वो दौर भी देखा है जब भारतीय जनता पार्टी की 2 सीटें आई थीं. हिंदुत्व, ध्रुवीकरण की बात करके चुनाव जीतना आसान है. उन्होंने कहा कि पिछले सात सालों से देश में जिस तरह की राजनीति हो रही है, वह किसी से छिपा नहीं है. आग लगाना तो आसान है, लेकिन उसे बुझाना बड़ा मुश्किल होता है. बीजेपी का काम आग लगाना हो गया है. चाहे वह यूपी हो या उत्तराखंड.

गहलोत ने बीजेपी पर संविधान और चुनाव आयोग, न्यायपालिका, सीबीआई, इनकम टैक्स जैसी संवैधानिक संस्थाओं के दुरुपयोग का आरोप लगाते हुए कहा का जाने अनजाने में मीडिया भी इसमें अहम भूमिका अदा कर रही है. बीजेपी की तरफ से कांग्रेस पर लगाए जाने वाले परिवारवाद के आरोप का भी गहलोत ने जवाब दिया. उन्होंने कहा कि यह भगवा पार्टी ही है, जिसने कांग्रेस ने नेताओं को अपने पाले में लिया है.

Tags: Assembly elections, Congress, CWC Meeting, Punjab elections



Source link

Enable Notifications OK No thanks