बिहार विधानसभा के मॉनसून सत्र से पहले स्पीकर ने अधिकारियों के साथ की बैठक, दी यह चेतावनी…


पटना. बिहार विधानसभा का मॉनसून सत्र शुरू होने वाला है. यह सत्र छोटा है, लेकिन इसे बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है. इस सत्र में विधायकों के उठाए प्रश्नों का शत प्रतिशत जवाब मिले इसको लेकर विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा (Bihar Assembly Speaker Vijay Sinha) काफी गंभीर हैं. मॉनसून सत्र (Monsoon Session) के दौरान सदन में किसी भी प्रकार का कोई हंगामा ना हो, साथ ही सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद हो इसके लिए स्पष्ट निर्देश देने के लिए उन्होंने मंगलवार को विधानसभा में एक महत्वपूर्ण बैठक बुलाई थी. इस बैठक में बिहार (Bihar) के मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) के अलावा तमाम आलाधिकारी भी मौजूद थे. इसके साथ ही विधान परिषद के सभापति और संसदीय मंत्री विजय चौधरी भी इस बैठक में शामिल हुए.

विधानसभा अध्यक्ष ने बैठक में बोलना शुरू किया तो उनका गुस्सा इस बात को लेकर भड़क उठा कि बजट सत्र के सवालों का जवाब अभी तक नहीं मिला है. इस मुद्दे पर स्पीकर ने सख्ती दिखाते हुए वहां मौजूद तमाम विभागों के अधिकारियों से यह जानना चाहा कि अभी तक जवाब क्यों नहीं मिला है. इसके लिए जवाबदेह कौन है. विधानसभा अध्यक्ष विजय सिन्हा की नाराजगी देख संसदीय कार्य मंत्री विजय चौधरी ने बीच बचाव कर उन्हें शांत कराया और बैठक में मौजूद अधिकारियों को उनकी जिम्मदारी याद दिलाई.

बजट सत्र में पूछे प्रश्नों के अब तक जवाब नहीं मिलने पर भड़के स्पीकर

स्पीकर ने सवालों के जवाब में हो रही देरी पर आदेश दिया कि सभी विभागों के नोडल पदाधिकारी पूरी तैयारी के साथ शनिवार को बैठक में फिर से शामिल हों, और जो भी सवाल सदन में सदस्यों ने उठाए हैं उसका जवाब दें. साथ ही उन्होंने स्पष्ट किया कि विधानसभा के बजट सत्र के दौरान प्रश्नों के उत्तर नहीं भेजने वाले अधिकारी से स्पष्टीकरण भी पूछा जाएगा की आखिर जवाब अभी तक क्यों नहीं आया है. विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि वैसे अधिकारी जिन्होंने समय पर प्रश्न का उत्तर नहीं दिया है उन पर स्पष्टीकरण पूछ कर कार्रवाई की जा सकती है. पिछले सत्र के सवालों का जवाब अभी तक नहीं आया है उस विभाग से शो-कॉज कर क्या कार्रवाई हुई इसको लेकर विधानसभा को अवगत कराया जाए. यह गंभीर मामला है. इसके अलावा उन्होंने कहा कि मुख्य सचिव को हमने इस बारे में आदेश दिया है.

इसके बाद, विधानसभा अध्यक्ष विजय सिन्हा ने आगामी मॉनसून सत्र के दौरान सुरक्षा को लेकर भी सख़्त निर्देश दिये. उन्होंने कहा कि एक्सटेंशन भवन से बिना पास वाले लोग आ रहे हैं जिससे सुरक्षा को खतरा हो सकता है. अगर रैंडम चेकिंग के दौरान कोई भी कर्मी पकड़े गए तो उन पर कारवाई होगी. उन्होंने डीजीपी एस.के सिंघल को आदेश दिया कि विधानसभा की सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की जाए. क्योंकि सत्र के दौरान विधानसभा से महत्वपूर्ण कोई और जगह नहीं होती है. इस पर डीजीपी ने उन्हें भरोसा दिलाया कि सत्र के दौरान सुरक्षा के पुख़्ता उपाय किए जाएंगे.

बिहार विधानसभा के अंदर लगाए जाएंगे CCTV कैमरे

बैठक को संबोधित करते हुए विधानसभा अध्यक्ष ने यह भी कहा कि विधानसभा के अंदर CCTV लगेंगे ताकि यहां हर हरकत पर नजर रखी जा सके.

Tags: Bihar Legislative Assembly, Bihar News in hindi, Bihar politics, Monsoon Session



Source link

Enable Notifications OK No thanks