अग्निपथ भर्ती योजना की ओर ध्‍यान लगाएं युवा, तैयारी में जुटें: सेना प्रमुख


नई दिल्‍ली. सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे (Gen Manoj Pande) ने कहा है कि युवाओं को अग्निपथ भर्ती योजना (Agnipath recruitment scheme) की ओर ध्‍यान लगाना चाहिए. उन्‍हें इसके लिए होने वाली भर्ती, शारीरिक और लिखित परीक्षा की तैयारी शुरू करनी चाहिए और अपनी ऊर्जा और ध्यान इस ओर केंद्रित करना चाहिए. CNN-NEWS18 को दिए खास इंटरव्‍यू में उन्‍होंने कहा कि युवाओं के लिए यह एक सुनहरा अवसर है कि वे देश सेवा कर सकें और सेना में प्रवेश ले सकें. उन्‍होंने कहा कि यह योजना काफी सोच-समझकर बनाई गई है, इससे युवाओं, सेना और देश सबकी जीत होगी.

सेना प्रमुख मनोज पांडे ने कहा कि युवाओं को इस भर्ती योजना का लाभ लेने की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए. इसके लिए तमाम जानकारियां योजना की घोषणा के समय ही दी जा चुकी है. इसके लिए युवाओं को सही जानकारी हासिल करना चाहिए. युवाओं को योजना की अनूठी विशेषताओं की जानकारी भी लेनी चाहिए. इससे उनकी चिंताएं कम होंगी. उन्‍होंने कहा कि युवाओं ने इस योजना को समझने में कुछ समय लिया है. इस योजना के कई फायदे हैं. उन्‍होंने कहा कि युवा अपनी तैयारी पर फोकस करें. अफवाहों पर ध्‍यान न दें. चार साल बाद जब युवा सेना से समाज में आएंगे तो उनका स्‍वागत होगा. युवाओं के पास सेना के अनुशासन, योग्‍यता के साथ ही अनुभव भी होंगे. नई शिक्षा नीति के अनुसार कुछ क्रेडिट अंक भी अर्जित होंगे.

अग्निपथ भर्ती योजना में युवाओं को आकर्षक वेतन मिलेगा 

जनरल मनोज पांडे ने कहा कि यह योजना और इसकी विशेषताओं के कारण युवाओं बड़ा बदलाव आ सकता है. यह एक शानदार पैकेज है, इसमें युवाओं को आकर्षक वेतन मिलेगा और 4 साल बाद एकमुश्‍त रकम सेवा निधि के रूप में भी मिलेगी. वे चार सालों तक सेना में रहेंगे तो उनके व्‍यक्तित्‍व में बड़ा बदलाव आएगा. इन युवाओं को सेना के जवानों की तरह ही भत्‍ते मिलेंगे. मृत्‍यु और विकलांगता के मामले में भी सेना के जवानों की तरह ही मुआवजा दिया जाना तय है.

Tags: Agnipath scheme, Lt Gen Manoj Pande



Source link

Enable Notifications OK No thanks