एक मेटावर्स परी कथा बनाने पर बेले निर्देशक मोमरू होसोडा


जब मैं पिछले नवंबर में जूम पर निर्देशक मोमोरू होसोदा के साथ चैट करने के लिए बैठा, तो फेसबुक को अपना नाम बदलने की घोषणा किए कुछ ही हफ्ते हुए थे, और हर कोई मेटावर्स के बारे में बात कर रहा था। इस बीच, होसोदा अपनी नवीनतम फिल्म का प्रचार कर रहे थे: रंगीली, की एक आधुनिक पुनर्व्याख्या सौंदर्य और जानवर बस इतना ही हुआ कि एक मेटावर्स जैसी आभासी दुनिया में स्थापित किया गया। “मुझे निश्चित रूप से उम्मीद नहीं थी कि हमारे प्रचार अभियान के दौरान फेसबुक अपना नाम बदल देगा,” वे कहते हैं।

होसोडा शायद सबसे अच्छी तरह से जाना जाता है उनकी 2018 एनीमे मिराई, जिसे अकादमी पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ एनिमेटेड चित्र के लिए नामांकित किया गया था। लेकिन वह काफी समय से आभासी दुनिया के विचार की खोज कर रहा है। उन्होंने अपनी शुरुआत निर्देशन की एक जोड़ी के साथ की डिजीमॉन फिल्में, और 2009 में उन्होंने रिलीज़ किया गर्मियों के युद्ध, जिसमें एक दुष्ट एआई एक आभासी दुनिया पर कहर बरपाता है। “उस गतिशीलता और उत्साह ने इंटरनेट के इस विचार को घेर लिया है, वास्तव में मुझे पकड़ा है,” वह विषय वस्तु के लिए अपने प्रारंभिक आकर्षण के बारे में कहते हैं।

दो दशकों में इंटरनेट लगभग पहचानने योग्य नहीं रहा है डिजीमोन एडवेंचर पदार्पण किया, और यह स्पष्ट है बेले। द फ़िल्म अपनी क्लासिक प्रेरणा का उपयोग दोहरे जीवन की खोज करने के तरीके के रूप में करता है, लोग अक्सर ऑनलाइन रहते हैं, जिसमें एक छोटे से गाँव की एक शर्मीली युवा लड़की अभिनीत होती है, जो एक विशाल आभासी स्थान के अंदर एक विश्व प्रसिद्ध गायिका बन जाती है जिसे यू के रूप में जाना जाता है। (एक मेटा ट्विस्ट में, आप उसके अवतार का अनुसरण कर सकते हैं Instagram पर।)

यह एक चतुर चाल है सौंदर्य और जानवर — एक रहस्यमयी, राक्षसी आकृति भी है, जो जितनी दिखती है, उससे कहीं अधिक है — लेकिन उससे कहीं अधिक, रंगीली साइबरबुलिंग जैसे कठिन विषयों से निपटने, हमारी हमेशा ऑनलाइन संस्कृति के बारे में एक मार्मिक कहानी है। और होसोदा के लिए यह न केवल एक परी कथा को अद्यतन करने का मौका था जिसकी वह लंबे समय से प्रशंसा करता था, बल्कि एक वैश्विक आभासी दुनिया एक दिन कैसा दिख सकता है, इस बारे में अपनी दृष्टि को अद्यतन करने का भी था। यू गगनचुंबी इमारतों से भरा एक लगभग भारी स्थान है और एक चौंका देने वाला 5 बिलियन उपयोगकर्ताओं का अवतार है, जो उस तरह का वर्चुअल टाउन स्क्वायर बन गया है जिसका जैक डोरसी केवल सपना देख सकता था। इसे ऐसे समझें जैसे टाइम्स स्क्वायर एक चक्कर के साथ पार हो गया फ़ोर्टनाइट, और तुम लगभग वहाँ हो।

साथ रंगीली इस सप्ताह अमेरिका में सिनेमाघरों में आ रहा हूं, यहां फिल्म के बारे में होसोडा के साथ मेरी बातचीत, इंटरनेट के बारे में उनके विचारों का विकास, आभासी क्षेत्र यू को डिजाइन करना, और मेटावर्स यहां से कहां जा सकता है।

रंगीली निर्देशक मोमरू होसोदा।
स्टेफ़ानिया एम। डी’एलेसेंड्रो / गेट्टी इमेज द्वारा फोटो

इन विषयों और विषयों से निपटने का यह आपका पहला मौका नहीं है। वह क्या है जो आपको आभासी दुनिया और इंटरनेट के बारे में कहानियों पर वापस लाता रहता है?

मुझे याद है कि ऐसी फिल्में बनाना जो लगभग 2000 से इंटरनेट की थीम से संबंधित हैं, के साथ डिजीमोन एडवेंचर: अवर वॉर गेम. और मैं इस विचार से मोहित था कि हमारी अपनी वास्तविकता से अलग कुछ, इस अंतरिक्ष में होने वाली ये बड़ी घटनाएं या घटनाएं किसी तरह, आकार या रूप से हमारी वास्तविकता को प्रभावित कर सकती हैं जैसा कि हम इसे समझते हैं। उस समय इंटरनेट इस युवा स्थान की तरह लग रहा था जो एक युवा पीढ़ी के लिए था, और मुझे ऐसा लगा जैसे छोटे बच्चों से इन पुराने मूल्यों को तोड़ने और एक नई दुनिया बनाने की लगभग यही उम्मीद थी। इंटरनेट के इस विचार को घेरने वाली गतिशीलता और उत्साह ने मुझे वास्तव में पकड़ लिया।

पिछले 20 वर्षों में इंटरनेट के काम करने के तरीके से बहुत कुछ हुआ है, और इनमें से बहुत सी चीजें जो उस समय विज्ञान कथा थीं, अब वास्तविकता बन रही हैं। अंतरिक्ष के बारे में आपकी भावनाएँ कैसे बदली हैं? क्या आपके पास आशावाद की समान भावना है?

निश्चित रूप से पिछले 20 वर्षों में इंटरनेट बड़े पैमाने पर बदल गया है। सबसे बड़े बदलावों में से एक, या बदलाव, मेरा मानना ​​है कि यह विचार है कि हम सभी किसी न किसी तरह से इंटरनेट के साथ बातचीत करते हैं। आपके आयु वर्ग या जनसांख्यिकी के बावजूद, इंटरनेट आपके जीवन को प्रभावित करता है। उसके कारण, हमारी वास्तविकता, और यह अन्य वास्तविकता जो इंटरनेट की दुनिया में मौजूद है, पिछले 20 वर्षों में उस समय की तुलना में बहुत करीब हो गई है जब इंटरनेट बहुत छोटा था। हमने अपने बहुत से मुद्दों को इंटरनेट के क्षेत्र में ले लिया है; विषाक्तता, बहुत सारी नकारात्मकता। उसके कारण बहुत से माता-पिता कहते हैं, “ठीक है इंटरनेट खराब है” और वे अपने बच्चे का आईपैड ले सकते हैं और कह सकते हैं, “हम आपको इंटरनेट पर नहीं चाहते हैं।” लेकिन यह जरूरी नहीं है कि इंटरनेट खराब है, मेरा मानना ​​​​है कि यह एक प्रजाति के रूप में हमारे कुछ और नकारात्मक पक्ष हैं जो इस अंतरिक्ष में खुद को प्रकट कर चुके हैं। मुद्दा इतना इंटरनेट नहीं है बल्कि हम इंसानों के रूप में है, और यह गुमनामी हमें कैसे बदलती है और व्यवहार को बदलती है।

लेकिन इसके बावजूद, मुझे लगता है कि इंटरनेट के कुछ तत्व अपरिवर्तित रहते हैं, और यह विचार कि युवा पीढ़ी हमेशा इसका लाभ उठाने और यथास्थिति को आगे बढ़ाने के लिए इसका लाभ उठाने के लिए एक नया तरीका खोजने जा रही है। मुझे लगता है कि वहां अभी भी कुछ उम्मीद है।

साथ रंगीली, प्रारंभिक बिंदु क्या था? क्या आप इस विषय को फिर से एक्सप्लोर करना चाहते हैं और सौंदर्य और जानवर कहानी अच्छी तरह से फिट बैठती है, या आपने कहानी की पुनर्व्याख्या के साथ शुरुआत की और यह मेटावर्स अवधारणा वहीं से आई?

मैंने हमेशा . की कहानी की प्रशंसा की सौंदर्य और जानवर, तब भी जब मैं बहुत छोटा था। तो मैं कहूंगा कि पुनर्व्याख्या का विचार सौंदर्य और जानवर पहले आया। इस कहानी के बारे में मुझे वास्तव में जिस बात ने मोहित किया, वह यह है कि कैसे मूल्य कुछ मायनों में उलटे लगते थे; जिसे हम सुंदर समझते हैं, वह कुरूप हो जाता है, और जो कुरूप दिखाई देता है, वह भीतर से बहुत सुंदर हो जाता है। मैं अपनी व्याख्या करना चाहता हूँ सौंदर्य और जानवर अब 30 साल के लिए। इसे करने में मुझे 30 साल लगे, लेकिन हम आखिरकार यहां हैं।

उस कथा को कैसे बताया जाए, मैंने महसूस किया कि इंटरनेट के इस विचार ने वास्तव में की अवधारणा के साथ अच्छा काम किया है सौंदर्य और जानवर इसमें वे दोनों इस द्वंद्व को किसी न किसी अर्थ में साझा करते हैं। में सौंदर्य और जानवरजाहिर है, जानवर के पास यह बहुत ही शातिर और हिंसक दिखने वाला बाहरी हिस्सा है, लेकिन जो अंदर है वह काफी अलग है। इसी तरह, इंटरनेट के आविष्कार के साथ, हम लोगों के पास स्वयं का संस्करण है जो वास्तविकता में मौजूद है और एक अन्य प्रक्षेपण जो इंटरनेट में मौजूद है। तो वहाँ एक समान द्वैत हो रहा है, और मैंने सोचा कि यह कथा, और बहुत सारे विषयों को काम करने और आगे आने की अनुमति देगा।

तो होल्ड अप क्या था? क्या यह इस कहानी को बताने का सही तरीका ढूंढ रहा था?

अपने पिछले कुछ कार्यों में, मैंने कुछ अवधारणाओं का पता लगाने की कोशिश की सौंदर्य और जानवर, लेकिन यह पहली बार है जब मैंने वास्तव में होशपूर्वक इसे इस स्तर पर ले लिया और कहा, “यह एक सीधी प्रेरणा है।” उदाहरण के लिए, भेड़िया बच्चे, जहां हमारे पास एक भेड़िया आदमी एक महिला के साथ प्यार में पड़ रहा है, या हाल ही में लड़का और जानवर, जो की तरह है a सौंदर्य और जानवर एक पिता और पुत्र के माध्यम से बताई गई कहानी। मुझे लगता है कि मेरी फिल्मोग्राफी में कुछ पुनरावृत्तियां हुई हैं जहां मैं इस मुद्दे का पता लगाने की कोशिश करता हूं, लेकिन मैं कहूंगा कि यह पहली बार है जब मैं वास्तव में इसके लिए गया था।

30 साल लगने का एक और कारण यह है कि दुनिया में हमारे चारों ओर बहुत सारी बदलाव हुए हैं – हम 30 साल पहले डिज्नी की व्याख्या पर वापस जा सकते हैं, या इसे और भी आगे 1946 तक देख सकते हैं जब जीन कोक्ट्यू ने अपनी व्याख्या की थी, या मूल कार्यों से भी आगे – हमारे समाज में बहुत सारे बदलाव हुए हैं, और मुझे लगा कि अलग-अलग दर्शकों और एक अलग सामाजिक संदर्भ के लिए व्याख्या को समान रूप से अद्यतन किया जाना चाहिए। मेरे लिए सुंदरता की परिभाषा बहुत अलग लग रही थी यदि आप इसे मूल काम में ढूंढते हैं, जो कि सुंदरता का एक बहुत ही विशिष्ट विचार था और एक बहुत ही पुरुष-प्रधान दृष्टिकोण था। ऐसा लगता था कि केवल कुछ ही तरीके थे जिससे महिलाएं सभी बक्से की जांच कर सकती थीं कि सुंदर होने का क्या मतलब है।

30 साल पहले डिज्नी के संस्करण में, मुझे लगता है कि उन्होंने वास्तव में जानवर के द्वंद्व के विचार की खोज की थी। लेकिन आज, मुझे लगता है कि द्वंद्व आगे बढ़ता है और सुंदरता की इस अवधारणा पर बहुत अधिक लागू होता है जहां नायक को ताकत हासिल करने के लिए कुछ बाधाओं को दूर करना पड़ता है और लगभग खुद को ताकत देना पड़ता है, और कई मायनों में जिस तरह से वह इस ताकत का प्रयोग करती है वह है और अपने आप में एक बहुत ही खूबसूरत नजारा।

यू के साथ, फिल्म में आभासी दुनिया, यह पता लगाना कैसा था कि यह कैसा दिखेगा और कार्य करेगा? क्या आप किसी ऐसी चीज़ के लिए लक्ष्य कर रहे थे जो प्रशंसनीय लगे, कि दर्शक अपने जीवन में उपयोग की जाने वाली सभी तकनीक से संबंधित हो सकें, या आप कुछ और भविष्यवादी और विज्ञान-फाई के लिए जा रहे थे?

पिछले 20 वर्षों में, मुझे लगता है कि इंटरनेट निश्चित रूप से बहुत बदल गया है, और यदि आप मेरी पिछली कुछ फिल्मों को देखें – डिजीमॉन 2000 और में गर्मियों के युद्ध 2009 में – इंटरनेट की इस अवधारणा के अंदर क्या है, इसे नेत्रहीन रूप से व्यक्त करने की कोशिश करते हुए, मैंने बहुत अधिक रंगों के साथ एक और अधिक सफेद पृष्ठभूमि को चुना जो पॉप हो गए। यह बहुत ही आमंत्रित महसूस कर रहा था, यह बहुत विशाल और अधूरा महसूस कर रहा था, जैसे यह सीमा थी। एक खाली कैनवास, यदि आप करेंगे। यह स्थान केवल लड़कों के लिए नहीं था, यह महिलाओं, युवा पीढ़ी, किसी के लिए भी खुला था, जिनके पास योगदान करने के लिए कुछ था।

लेकिन, जैसा कि हमने पहले बात की, इंटरनेट काफी हद तक बदल गया है और वास्तविकता के बहुत करीब हो गया है। इसलिए जब इसे व्यक्त करने के बारे में सोचते हैं, तो इसे एक दृश्य माध्यम में कैप्चर करें, हमने यू में जो देखा है, वह समाप्त हो गया है, यह वह स्थान है जिसमें जरूरी नहीं कि ऊपर या नीचे, बाएं या दाएं हों। यह इन गगनचुंबी इमारतों जैसी संरचनाओं से भरा हुआ है। यह थोड़ा अधिक तंग महसूस होता है। मेरी पिछली फिल्मों की तरह खुला नहीं है। यह वास्तव में इस दुनिया के केंद्र की तरह लगता है, और यह कहना मुश्किल है कि क्षितिज कहां से शुरू होता है और कहां समाप्त होता है। मुझे लगा कि इंटरनेट जिस रूप में विकसित हुआ है, उसका यह दृश्य अनुवाद था।

जब आप इंटरनेट पर जाते हैं तो क्या आपको ऐसा लगता है? बस अभिभूत?

मैं शायद उतना उत्साहित महसूस नहीं करता जितना मैंने एक बार किया था, जब मैं कुछ खोजने के लिए इंटरनेट पर जाता था और कुछ नया खोजने या खोजने की भावना थी जिसे मैंने लंबे समय से महसूस नहीं किया था। यह निश्चित रूप से एक सीमांत होने की भावना खो चुका है, या यह वास्तव में विशाल खुली जगह है, हालांकि शायद मेटावर्स उस शून्य को भर देगा और नई सीमा बन जाएगा। मुझे युवा पीढ़ियों के लिए थोड़ा खेद है क्योंकि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि इतनी सीमा नहीं है, और मुझे लगता है कि इन पीढ़ियों के लिए नवाचार को आगे बढ़ाने के लिए इंटरनेट के क्षेत्र में किसी तरह की क्रांति की आवश्यकता है। और यथास्थिति।

रंगीली

छवि: जीकेआईडीएस

जब आप इन मेटावर्स या आभासी दुनिया को देखते हैं – जो अभी मौजूद हैं या जिन्हें कंपनियां भविष्य में निर्माण के बारे में बात कर रही हैं – वे हमेशा व्यावसायिक रूप से संचालित होती हैं। वे विज्ञापनों और खरीदने के लिए चीजों से भरे हुए हैं। प्रायोजन के कुछ उल्लेखों के अलावा, यू में बहुत कुछ नहीं है। मैं उत्सुक हूं कि क्या यह जानबूझकर किया गया था, और आपने उस दिशा में जाने का फैसला क्यों किया?

इंटरनेट कई मायनों में यह नई वैश्विक दुनिया है, और मुझे लगता है कि यह इस बात का प्रतिनिधित्व है कि वैश्विक दुनिया कैसी दिख सकती है, जहां भाषाएं और सीमाएं अब उतनी भूमिका नहीं निभाती हैं। यू का उद्देश्य वास्तव में उस संवेदनशीलता को पकड़ना है।

लेकिन कुछ मायनों में एक सच्चे वैश्वीकृत इंटरनेट स्थान का यह विचार, मैं सवाल करता हूं कि क्या यह वास्तव में संभव है, और यह इसके व्यावसायीकरण से जुड़ा है। अभी, इंटरनेट वास्तव में Google, Amazon, Facebook और Apple, मेगा-कॉरपोरेशन से बहुत अधिक प्रभावित है। वे कई मायनों में वैश्विक निगम हैं, लेकिन साथ ही वे बहुत अधिक पश्चिमी, या यूएस-आधारित कंपनियां हैं जो यह प्रबंधित कर रही हैं कि इंटरनेट किस दिशा में जा रहा है। मुझे विश्वास है कि हमें किसी ऐसी इकाई या स्थान या वास्तविकता की आवश्यकता है जो निगम की जरूरतों को पार कर सके।

यू में भी, सोशल मीडिया आइकन इस नए यू-वर्स का हिस्सा थे। विभिन्न सोशल मीडिया नेटवर्क या निगम तब इस प्लेटफॉर्म का हिस्सा हैं, न कि इसे बनाने वाले। मेरा मानना ​​है कि इस वैश्वीकृत दुनिया को बनाने के लिए हमें छलांग लगाने की जरूरत है जिसकी हम कल्पना करते हैं।

यह एक वैश्विक, आभासी दुनिया के बारे में इस फिल्म को बढ़ावा देने और उन सभी कंपनियों को देखने जैसा क्या रहा है, जिनके बारे में आपने अभी-अभी कहा था, “हम अपना खुद का निर्माण करना चाहते हैं”?

निश्चित तौर पर मुझे उम्मीद नहीं थी कि हमारे प्रचार अभियान के दौरान फेसबुक अपना नाम बदलेगा। कुछ मायनों में, मैं कुछ ऐसा चित्रित करने की कोशिश कर रहा था जो थोड़ी दूरी पर था, लेकिन जो कल्पना की तरह लग रहा था वह वास्तविकता बन रहा है। यह बदलाव निश्चित रूप से काफी दिलचस्प है कि यह वास्तविक समय में हो रहा है, क्योंकि यह फिल्म दुनिया भर में प्रचार कर रही है। मुझे लगता है कि वीआर चश्मे के बिना दुनिया में खुद को विसर्जित करने के लिए अभी भी कुछ रास्ते हैं, अभी भी थोड़ा सा अंतर है, लेकिन मुझे लगता है कि भविष्य उस दिशा में आगे बढ़ रहा है। शायद फिल्म में उठाए गए बहुत सारे मुद्दे चलन में आ जाएंगे क्योंकि हम इस बदलाव को जारी रखेंगे। इसलिए उम्मीद है कि जब हम इंटरनेट के अगले चरण में आगे बढ़ेंगे तो यह दर्शकों से इस तरह से बात करेगा।

रंगीली 14 जनवरी को और अधिक व्यापक रूप से खुलने से पहले, 12 जनवरी को यूएस के चुनिंदा आईमैक्स थिएटरों में प्रदर्शित होगी।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Notifications OK No thanks