बीरभूम हिंसा की CBI जांच शुरू, यूक्रेन संकट के बीच पोलैंड पहुंचे बाइडन, पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें


पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले में 21 मार्च की रात हुई हिंसा की जांच सीबीआई ने शुरू कर दी है. कलकत्ता हाईकोर्ट ने शुक्रवार को मामले की सीबीआई जांच के आदेश दिया था. इस हिंसा में 6 महिलाओं और 2 बच्चों की मौत हो गई थी. आरोप है कि मृतकों को एक कमरे में बंद कर दिया गया था, फिर उसमें आग लगा दी गई. वहीं, रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन पोलैंड की यात्रा पर हैं, जो यूक्रेन बॉर्डर से सिर्फ 100 किलोमीटर की दूरी पर पड़ता है.

कलकत्ता हाईकोर्ट के आदेश के बाद सीबीआई ने बीरभूम हिंसा की जांच शुरू कर दी है. सीबीआई घटना के तह तक जाने की कोशिश कर रही है. उसने सीएफएसएल विशेषज्ञों और अधिकारियों की एक टीम को हिंसाग्रस्त इलाके में भेजा है.

रूस और यूक्रेन के बीच छिड़ी जंग (Russia Ukraine War) को 30 दिन बीत चुके. हालात अभी भी सुधरने का नाम नहीं ले रहे हैं. इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन पोलैंड पहुंचे हैं. पोलैंड, यूक्रेन के बॉर्डर से महज 100 किमी दूर है. जो बाइडेन का पोलैंड पहुंचना कई मायनों में महत्वपूर्ण माना जा रहा है.

योगी आदित्यनाथ ने 25 मार्च को लगातार दूसरी बार यूपी के मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ले ली. इस बार उनके साथ 52 मंत्रियों ने शपथ ली है, जिसमें दो डिप्‍टी सीएम शामिल हैं. केशव प्रसाद मौर्य (Keshav Prasad Maurya) के साथ ब्रजेश पाठक योगी के डिप्‍टी होंगे. वहीं, पिछली कैबिनेट के 24 मंत्रियों का पत्‍ता कट गया है.

दिल्ली दौरे पर आए चीन के विदेश मंत्री वांग यी से भारत ने साफ शब्दों में कहा है कि अगर आपसी रिश्तों को सामान्य बनाना है तो चीन को सबसे पहले लद्दाख सीमा से अपनी फौज को पीछे बुलाना होगा. भारत और चीन के सैनिकों के बीच जून 2020 में हुई हिंसक झड़प के बाद पहली बार चीन का कोई मंत्री भारत दौरे पर है.

बाहुबली फेम डायरेक्टर एसएस राजामौली की ब​हुप्रतीक्षित फिल्म ‘RRR’ रिलीज होने के बाद से चर्चा में है. फिल्म में साउथ के सुपरस्टार राम चरण और जूनियर एनटीआर लीड रोल में हैं. फिल्म को दर्शकों का जबरदस्त रिस्पॉन्स मिल रहा है. इस फिल्म के बाहुबली से भी बड़ा हिट होने की संभावना जताई जा रही है.

लाहौर टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 115 रनों से हराकर तीन मैचों की यह सीरीज 1-0 से अपने नाम कर ली है. ऑस्ट्रेलिया ने 24 साल बाद पाकिस्तान में टेस्ट सीरीज जीतने का कारनामा किया है. पाकिस्तान को 351 रन का टारगेट मिला था, जिसके जवाब में मेजबान टीम 5वें दिन 235 रन पर ऑल आउट हो गई.

लोकसभा ने शुक्रवार को ‘वित्त विधेयक 2022’ को मंजूरी प्रदान कर दी जिससे वित्त वर्ष 2022-23 की बजटीय प्रक्रिया पूरी हो गई. लोकसभा ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश 39 सरकारी संशोधनों को स्वीकार करके और विपक्षी दलों के सदस्यों के संशोधनों को अस्वीकार करके वित्त विधेयक को मंजूरी दे दी.

उत्तर प्रदेश में शपथ ग्रहण के बाद शुक्रवार शाम को योगी मंत्रिपरिषद की पहली बैठक हुई. इसमें सीएम योगी, डिप्‍टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और ब्रजेश पाठक समेत सभी मंत्रियों ने हिस्‍सा लिया. केशव प्रसाद मौर्य ने बताया कि पहली कैबिनेट मीटिंग में सभी मंत्रियों का एक दूसरे से परिचय हुआ.

ऋषभ पंत ने अपनी सफलता का श्रेय अपने पिता राजेंद्र पंत और कोच तारक सिन्हा (Tarak Sinha) को दिया है. ऋषभ पंत ने अपनी क्रिकेट यात्रा के बारे में बात करते हुए कहा कि उनके पिता और कोच के जाने के बाद से जीवन में जो खालीपन आया है, उसे कोई नहीं भर सकता.

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक आगामी दिनों में उत्तर भारत में तेज धूप के साथ लोगों को गर्म हवाओं यानी लू के थपेड़ों का सामना करना पड़ेगा. मध्य और दक्षिण भारत में भी यही हाल रहेगा. हालांकि, दक्षिण भारत और पूर्वोत्तर के कुछ राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश का अलर्ट भी आईएमडी ने जारी किया है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |



Source link

Enable Notifications OK No thanks