महिला वर्ल्ड कप 2022: भारतीय महिला टीम सेमीफाइनल में कैसे पहुंचेगी? क्या है अंक तालिका का गणित


स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Published by: रोहित राज
Updated Sat, 26 Mar 2022 06:18 PM IST

सार

ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका ने अंतिम-4 में अपना स्थान पक्का कर लिया है। भारतीय महिला टीम के पास अभी भी सेमीफाइनल में पहुंचने का मौका है। उसे अपने आखिरी लीग मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलना है।

भारतीय महिला क्रिकेट टीम

भारतीय महिला क्रिकेट टीम
– फोटो : बीसीसीआई

ख़बर सुनें

विस्तार

महिला वर्ल्ड कप का लीग चरण अब अपने अंतिम पड़ाव पर है। अब सिर्फ दो मैच बाकी हैं, लेकिन अब तक सेमीफाइनल की टीमें तय नहीं हुई हैं। सिर्फ दो टीमों को सेमीफाइनल का टिकट मिला है। ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका ने अंतिम-4 में अपना स्थान पक्का कर लिया है। भारतीय महिला टीम के पास अभी भी सेमीफाइनल में पहुंचने का मौका है। उसे अपने आखिरी लीग मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलना है। लीग राउंड के अंतिम दिन रविवार (27 मार्च) को भारत और दक्षिण अफ्रीका के अलावा इंग्लैंड और बांग्लादेश की टीमें भी आमने-सामने होंगी।

भारतीय टीम कैसे सेमीफाइनल में पहुंचेगी?

भारत के लिए सबसे आसान समीकरण यह है कि वह अपने अंतिम लीग मैच में दक्षिण अफ्रीका को हरा दे और सेमीफाइनल का टिकट हासिल कर ले। जीत के बाद टीम इंडिया के आठ अंक हो जाएंगे। वह वेस्टइंडीज से आगे तीसरे स्थान पर पहुंच जाएगी। विंडीज के पास सात अंक हैं। हालांकि, इसके बावजूद तीसरा स्थान भारत के लिए पक्का नहीं होगा।

रविवार को अगर इंग्लैंड की बांग्लादेश के खिलाफ जीत लेती है तो भारत के बराबर उसके आठ अंक हो जाएंगे। ऐसे में बेहतर नेट रनरेट वाली टीम तीसरे स्थान पर पहुंच जाएगी। भारत और इंग्लैंड की टीमें जीत के साथ सेमीफाइनल में पहुंच जाएंगी। ऐसे में वेस्टइंडीज की टीम बाहर हो जाएगी। फिलहाल इंग्लैंड का नेटरनरेट भारत से थोड़ा बेहतर है।

अगर टीम इंडिया हारती है तो क्या होगा?

अगर टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हार जाती है तो उसकी राह मुश्किल हो जाएगी। ऐसे में उसे इंग्लैंड और बांग्लादेश के मैच के नतीजे पर निर्भर रहना पड़ेगा। अगर बांग्लादेश की टीम इंग्लैंड को हरा देती है तो समीकरण बदल जाएगा। हार के बाद भारत और इंग्लैंड के छह-छह अंक रहेंगे। ऐसे में बेहतर नेट रनरेट वाली टीम सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी।

अगर मैच में नतीजा नहीं निकलता है तो क्या होगा?

भारत और दक्षिण अफ्रीका के मैच में अगर बारिश हो जाती है या मैच टाई रह जाता है तो दोनों टीमों को एक-एक अंक मिलेंगे। ऐसे में टीम इंडिया के सात अंक हो जाएंगे। दूसरी ओर, इंग्लैंड की टीम बांग्लादेश से हार जाती है तो इस परिस्थिति में टीम इंडिया आगे बढ़ जाएगी।

अंक तालिका:

टीम मैच जीत हार नतीजा नहीं अंक नेट रनरेट
ऑस्ट्रेलिया 7 7 0 0 14 +1.283
दक्षिण अफ्रीका 6 4 1 1 9 +0.092
वेस्टइंडीज 7 3 3 1 7 -0.890
इंग्लैंड 6 3 3 0 6 +0.778
भारत 6 3 3 0 6 +0.768
न्यूजीलैंड 7 3 4 0 6 +0.027
बांग्लादेश 6 1 5 0 2 -0.809
पाकिस्तान 7 1 6 0 2 -1.313



Source link

Enable Notifications OK No thanks