जब अमिताभ बच्चन और सलीम खान के सालों पुराने रिश्ते बिगड़ गए…बिग बी ने कही थी ये बात


Salim Khan-Amitabh Bachchan: सुपरस्टार अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) पिछले कई दशकों से लगातार फैंस का मनोरंजन कर रहे हैं. आज भी लोगों को उनकी आने वाली फिल्मों का इंतज़ार रहता है. उन्होंने अपने अब तक के करियर में फैंस को कई बेहतरीन फिल्मों का तोहफा दिया है और इन्हीं में से एक है फिल्म ‘शोले’. फिल्म की कहानी सलीम खान (Salim Khan) और जावेद अख्तर ने लिखी थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फिल्म के मेकर्स पहले अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) की जगह शत्रुघ्न सिन्हा को लेना चाहते थे, लेकिन धर्मेंद्र (Dharmendra) ने फिल्म के डायरेक्टर रमेश सिप्पी से अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) की सिफारिश करके उन्हें ये रोल दिलवाया था. फिल्म बनी और सुपरहिट हुई. आज भी फिल्म के गाने और डायलॉग दर्शकों के बीच पॉपुलर हैं. 


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक साल 1975 में ‘शोले’ की रिलीज के बाद सलीम खान और अमिताभ बच्चन के बीच रिश्ते काफी बदल गए थे. दरअसल, ‘शोले’ की रिलीज़ के कई साल बाद एक अवॉर्ड फंक्शन में धर्मेंद्र को लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड दिया गया था. उस वक्त अमिताभ बच्चन ने धर्मेंद्र की जमकर तारीफ की और कहा कि ‘शोले’ उन्हें धर्मेंद्र की वजह से मिली थी. सलीम खान भी अवॉर्ड शो में मौजूद थे, वो भी बिग बी की बात सुनकर हैरान रह गए थे. 


वहीं एक इंटरव्यू में सलीम खान ने इस बारे में बात करते हुए कहा था, ‘फिल्म ‘शोले’ के लिए अमिताभ का नाम मैंने ही सजेस्ट किया था. एक फंक्शन में अमिताभ ने कहा था कि धर्मेंद्र की वजह से उन्हें शोले मिली थी. इस बात से मुझे काफी तकलीफ हुई, दु:ख पहुंचा और मुझे बहुत गुस्सा भी आया था. मैं हमेशा उनके करियर के शुरुआती वक्त में उनके सपोर्ट में रहा और कई जगह उनकी सिफारिश की थी. जब हमने फिल्म की स्क्रिप्ट पढ़ते हुए रमेश सिप्पी को अमिताभ बच्चन का नाम सुझाया तो उन्होंने मना कर दिया. क्योंकि इससे पहले अमिताभ बच्चन स्क्रीन पर सिर्फ प्रॉफेसर और डॉक्टर के किरदार में ही नज़र आए थे’. 

यह भी पढ़ेंः

Meena Kumari के साथ फिल्म ‘पाकीजा’ में Dharmendra करने वाले थे लीड रोल, डायरेक्टर ने इस वजह से नहीं दिया मौका

शादीशुदा होने के बाद भी Meena Kumari करने लगी थीं Gulzar को पसंद, आखिरी दिनों में उन्हें सौंप दी थीं अपनी कीमती चीज़



image Source

Enable Notifications OK No thanks