‘टीएमसी को कांग्रेस बराबर का साझेदार माने’ : तृणमूल सांसद डेरेक ओ ब्रायन का बड़ा बयान


नई दिल्ली. तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने शुक्रवार को कहा कि कांग्रेस को ममता बनर्जी नीत पार्टी को बराबर का साझेदार मानना चाहिए. साथ ही, उन्होंने उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्ष के संयुक्त उम्मीदवार के चयन के तरीके पर भी आपत्ति जताई. उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए उम्मीदवार चुनने के वास्ते हुई विपक्षी दलों की बैठक से दूर रही टीएमसी ने आरोप लगाया है कि (उम्मीदवार के) नाम की घोषणा को लेकर किए गए संवाददता सम्मेलन से महज 20 मिनट पहले उसे चयनित नाम के बारे में सूचना दी गई.

टीएमसी सांसद ने कहा, ‘हम मार्गरेट अल्वा का काफी सम्मान करते हैं, लेकिन हम उम्मीदवार के चयन के तरीके के खिलाफ हैं.’ इस बीच, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) ने आरोप लगाया कि टीएमसी ने उपराष्ट्रपति चुनाव में मतदान नहीं करने का फैसला कर विपक्षी एकता में मतभेद को सामने ला दिया है. भाकपा नेता डी राजा ने कहा, ‘मतदान से दूर रहने का उसका फैसला सही नहीं है.’

इससे पहले, उपराष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा ने इस चुनाव से दूर रहने के तृणमूल कांग्रेस के निर्णय को ‘निराशाजनक’ करार देते हुए शुक्रवार को उम्मीद जताई कि ‘साहस की प्रतीक’ ममता बनर्जी इस चुनाव में विपक्ष के साथ खड़ी होंगी.  देश के 17 विपक्षी दलों ने गत रविवार को उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए वरिष्ठ कांग्रेस नेता मार्गरेट अल्वा को अपना साझा उम्मीदवार घोषित किया था.

तृणमूल कांग्रेस और आम आदमी पार्टी का कोई नेता अल्वा के नामांकन के मौके पर नहीं पहुंचा था. ये दोनों दल उस बैठक में भी शामिल नहीं हुए थे जिसमें अल्वा को विपक्ष का साझा उम्मीदवार बनाने का फैसला हुआ था. हालांकि राकांपा प्रमुख शरद पवार ने कहा था कि वह तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल के संपर्क में हैं.

अल्वा के ट्वीट पर तृणमूल कांग्रेस के प्रवक्ता कुणाल घोष ने कहा, ‘हमारे राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी ने स्पष्ट किया कि हम मार्गरेट अल्वा के खिलाफ नहीं हैं, बल्कि उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए उम्मीदवार चुनने का जो एकतरफा फैसला किया गया उसके खिलाफ हैं. इसमें कोई दूसरा मुद्दा नहीं है.’

Tags: Congress, Kolkata, Mamata banerjee, TMC, West bengal



Source link

Enable Notifications OK No thanks