BMW ने दुनिया भर में वापस मंगाई 10 लाख से ज्यादा कार, इंजन में था आग लगने का खतरा


नई दिल्ली. जर्मन लक्जरी कार निर्माता बीएमडब्ल्यू (BMW) ने दुनिया भर में बेची गई 10 लाख से ज्यादा कारों को वापस मंगाया है. इन कारों के इंजन वेंटिलेशन सिस्टम में बड़ी खामी सामने आई थी, इसकी वजह से कार में आग लगने का खतरा था. BMW के स्पोक्सपर्सन ने बताया कि अमेरिका में करीब 9.17 लाख सेडान और एसयूवी को रिकॉल किया गया है. इसके अलावा कनाडा में 98 हजार और साउथ कोरिया में 18 हजार कारों को रिकॉल किया गया है.

यूएस नेशनल हाईवे ट्रैफिक सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेशन के मुताबिक, कारों में पॉजिटिव क्रैंककेस वेंटिलेशन वाल्व हीटर में इलेक्ट्रिक शोर्ट की शिकायत आ रही थी. यह कमी कार को चलाते समय और पार्किंग के वक्त भी आ रही थी. इससे कार ऑवरहीटिंग का शिकार हो रही थी, जिससे कार में आग लगने का खतरा था.

ये भी पढ़ें- नई टेक्नोलॉजी के साथ लॉन्च हुए 2 सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूरटर, चार्जिंग की टेंशन की खत्म

राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात सुरक्षा प्रशासन की वेबसाइट के अनुसार, प्रभावित वाहनों में 2006 और 2013 के बीच निर्मित आधा दर्जन बीएमडब्ल्यू वाहन शामिल हैं. NHTSA के मुताबिक, इनमें से ज्यादातर बीएमडब्ल्यू कारों को पहले भी रिकॉल कर लिया गया था. प्रोडक्शन फॉल्ट Mahle GmbH (महले जीएमबीएच) की वजह से हुआ है. यह कंपनी बीएमडब्ल्यू की प्रमुख आपूर्तिकर्ता है.

एनएचटीएसए रिकॉल रिपोर्ट के अनुसार, कार में पहली आग की 2019 में सामने आई थी, लेकिन इसे एक अलग घटना माना गया था. 2021 की शुरुआत में इसी तरह के 6 और मामले सामने आए थे. इसके बाद ऑटोमेकर ने पिछले सप्ताह स्वैच्छिक वापस बुलाने की घोषणा की है. 25 अप्रैल से प्रभावित ऑटोमोबाइल के मालिकों को एक पत्र प्राप्त होगा जो उन्हें उसी के बारे में सूचित करेगा.

ये हैं भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कारें, तस्वीरों में देखें डिटेल

बीएमडब्ल्यू ने दस्तावेजों में कहा कि इस समस्या से निपटने के लिए जल्द से जल्द नया उपया तैयार किया जा रहा है. इस बीच अगर किसी ड्राइवर को धुएं की गंध आती है या इंजन से धुआं आता है, तो उन्हें एक सुरक्षित स्थान पर निकल जाना चाहिए और इंजन बंद कर देना चाहिए.

इस बीच बीएमडब्ल्यू ने घोषणा की कि वह कुछ प्लांटों में उत्पादन फिर से शुरू करेगी. कंपनी के एक प्रतिनिधि के अनुसार, यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के कारण सप्लाय चैन की चिंताओं के कारण इस सप्ताह के शुरू में उत्पादन को निलंबित करने के बाद, बीएमडब्ल्यू अगले सप्ताह अपने म्यूनिख और डिंगोल्फिंग कारखानों में धीरे-धीरे उत्पादन फिर से शुरू करेगी.

Tags: Auto News, Autofocus, BMW, Car Bike News

image Source

Enable Notifications OK No thanks