60+ के लिए बूस्टर खुराक: कॉमरेडिटी साबित करने के लिए नुस्खे की आवश्यकता नहीं है


60+ के लिए बूस्टर खुराक: कॉमरेडिटी साबित करने के लिए नुस्खे की आवश्यकता नहीं है

COVID-19: केंद्र ने ओमिक्रॉन चिंता के बीच “एहतियाती खुराक” या बूस्टर की घोषणा की

नई दिल्ली:

कॉमरेडिडिटी वाले 60 से ऊपर के लोगों को यह दिखाने के लिए डॉक्टर का प्रमाण पत्र या नुस्खे दिखाने की आवश्यकता नहीं है कि वे “एहतियाती खुराक” या COVID-19 के खिलाफ बूस्टर के लिए पात्र होने के लिए उच्च जोखिम वाली श्रेणी से संबंधित हैं। चिकित्सा पेशेवर, फ्रंटलाइन स्वास्थ्य कर्मचारी और कॉमरेडिडिटी वाले वरिष्ठ नागरिक 10 जनवरी से बूस्टर खुराक ले सकते हैं।

केंद्र ने अत्यधिक पारगम्य संस्करण ओमाइक्रोन पर चिंता के बीच बूस्टर को प्रशासित करने के कदम की घोषणा की।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज एक बयान में कहा, “कॉमरेडिटी स्थापित करने के लिए डॉक्टर के प्रमाण पत्र / नुस्खे की आवश्यकता नहीं है; डॉक्टर 60+ व्यक्तियों को एहतियाती खुराक लेने से पहले अपने डॉक्टरों से परामर्श करने के लिए एक संकेत की सलाह देते हैं।”

15 से 18 वर्ष के बच्चों के लिए जिन्हें 3 जनवरी से टीका लगाया जाएगा, CoWIN के माध्यम से वॉक-इन और ऑनलाइन पंजीकरण दोनों की अनुमति है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि चुनाव वाले राज्यों में चुनाव ड्यूटी पर जाने वालों को अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ता के रूप में माना जाएगा, जो एहतियाती खुराक के लिए पात्र हैं।

“15-18 वर्ष आयु वर्ग के लिए टीकाकरण के संबंध में सभी स्थापित प्रोटोकॉल का पालन किया जाना है; लाभार्थियों को आधे घंटे तक इंतजार करना होगा जब एईएफआई के लिए उनकी निगरानी की जाएगी और 28 दिनों के बाद ही दूसरी खुराक के लिए पात्र होंगे।” स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा।

Omicron के उभरने के बाद कई देशों ने COVID-19 सुरक्षा नियमों को कड़ा कर दिया है। COVID-19 संक्रमण हाल के दिनों में अमेरिका में अत्यधिक पारगम्य संस्करण के कारण बढ़े हैं, जो पहली बार नवंबर में पता चला था और अब लगभग तीन-चौथाई अमेरिकी मामलों और कुछ क्षेत्रों में 90 प्रतिशत के रूप में खाते हैं, जैसे कि पूर्वी समुद्र तट।

देश भर के कई राज्यों ने भी नए साल के दौरान सार्वजनिक स्थानों पर भीड़ को रोकने के लिए रात के कर्फ्यू की घोषणा की है।

.

image Source

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks