ब्रेन वेव्स से जुड़ी सूचनाएं कर सकती हैं सेहत की भविष्यवाणी – स्टडी


अमेरिका के मैसाचुसेट्स जनरल अस्पताल (Massachusetts General Hospital) और बेथ इजराइल डेकोनेस मेडिकल सेंटर(Beth Israel Deaconess Medical Center) के रिसर्चर्स ने अपनी नई स्टडी के दौरान पाया कि रातभर की नींद के दौरान एकत्र की गईं ब्रेन वेव्स यानी मस्तिष्क तरंगों (brain waves) से मिली सूचनाएं व्यक्ति की सेहत के बारे में भविष्यवाणी कर सकती हैं. इस स्टडी का मॉडल नींद के मात्रात्मक विश्लेषण पर आधारित था. और यह विश्लेषण के लिए चयनित स्वास्थ्य संबंधी 11 परिणामों से जुड़े, आगामी 10 वर्षों के खतरों की भविष्यवाणी करने में सक्षम था.

उच्चतम जोखिम अनुपात यानी हाईएस्ट रिस्क रेशों (RR) वाले तीन परिणाम ‘खराब से औसत” नींद से जुड़े थे. इनमें डिमेंशिया, मृत्युदर व याददाश्त की हानि शामिल हैं. इस स्टडी का निष्कर्ष मेडिकल जर्नल स्लीप (Sleep) में प्रकाशित किया गया है.

कैसे हुई स्टडी
इस स्टडी में 8,673 वयस्कों को शामिल किया गया था, जिनकी औसत आयु 51 वर्ष थी. इनमें 51 महिलाएं भी शामिल थीं. रिसर्चर्स ने रातोंरात ईईजी (एक रिकॉर्डिंग जो ब्रेन वेव्स को मापती है) द्वारा उत्पन्न डेटा से 86 विशेषताएं निकालीं, उन्होंने प्रतिभागियों को तीन ग्रुप्स में बांटा – खराब, औसत और अच्छी नींद. और स्वास्थ्य जोखिम का आकलन करने के लिए एक सांख्यिकीय मॉडल का इस्तेमाल किया.

यह भी पढ़ें-
YOGA SESSION: कार्डियो व्‍यायाम के तौर पर भी कर सकते हैं सूर्य नमस्‍कार, ये है अभ्‍यास का तरीका

स्वास्थ्य परिणामों का निर्धारण मेडिकल कोड, मस्तिष्क इमेजिंग रिपोर्ट, दवाओं और/या अनुभूति स्कोर (cognition scores)का यूज करके किया गया था. उम्र, लिंग, बॉडी मास इंडेक्स, और कुछ बताई गई दवाओं के इस्तेमाल सहित संभावित गड़बड़ियों के लिए नतीजे कंट्रोल्ड किए गए थे.

यह भी पढ़ें-
40 के बाद महिलाओं का वजन क्यों बढ़ता है? एक्सपर्ट ने बताई ये वजह

क्या कहते हैं जानकार
मैसाचुसेट्स जनरल अस्पताल में न्यूरोलाजी के इंस्ट्रक्टर और इस स्टडी के मेन ऑथर हाओकी सन (Haoqi Sun) के अनुसार, ‘हम पहले से ही जानते हैैं कि नींद सेहत के बारे में इशारे करती है. लेकिन, यह आश्चर्यजनक है कि नींद जांच से पहले ही साइकेट्री (मनोरोग), नर्वस सिस्टम (तंत्रिका तंत्र) और  कार्डियोवस्कुलर (हृदय संबंधी) स्थितियों और मृत्युदर आदि से जुड़े 11 परिणामों की भविष्यवाणी कर सकती है.”

Tags: Health, Health News, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks