ब्रोकली का जूस ब्लड क्लॉटिंग से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने में बेहद कारगर, हैं और भी कई फायदे


ब्रोकली एक बेहद ही हेल्दी सब्जी की कैटेगरी में शामिल है, लेकिन आज भी अधिकतर लोग जितना फूलगोभी, पत्तागोभी का सेवन करते हैं, उतना ब्रोकली (Broccoli) का नहीं करते हैं. आमतौर पर इसका इस्तेमाल सलाद, सूप, चाइनीज फूड में अधिक किया जाता है. कुछ लोग इस सब्जी को इसलिए भी नहीं खाते हैं, क्योंकि उन्हें इसका स्वाद पसंद नहीं आता है. खैर, आप चाहते हैं ब्रोकली का सेवन करना तो इसका जूस बनाकर पिएं. आप ब्रोकली के जूस में कई अन्य सब्जियों, फलों को मिलाकर भी तैयार कर सकते हैं, जिससे स्वाद के साथ-साथ इसकी पौष्टिकता, सेहत लाभ भी दोगुनी हो जाएगा. ब्रोकली का जूस पीने से क्या फायदे (Benefits of Broccoli Juice) होते हैं, आइए जानते हैं यहां…

ब्रोकली के जूस में मौजूद पौषक तत्व
ब्रोकली में कई तरह के पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं जैसे ऊर्जा, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, आयरन, कॉपर, जिंक, बीटा कैरोटीन, विटामिन ए, ई, बी6, के आदि. वहीं, ब्रोकली का जूस आयरन, फोलेट, नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट राइबोफ्लेविन, विटामिन के आदि से भरपूर होता है.

इसे भी पढ़ें: सेहत के लिए फायदेमंद है ब्रोकली, जानिए इसके फायदों के बारे में

ब्रोकली का जूस पीने के सेहत लाभ

विटामिन के से भरपूर ब्रोकली जूस ब्लड क्लॉटिंग में करे मदद
लिवस्ट्रॉन्ग डॉट कॉम में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, 3/4 कप सर्विंग ब्रोकली के जूस में लगभग 185 मिलीग्राम विटामिन के होता है. यह वयस्कों के साथ ही प्रेग्नेंट और शिशु को स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए प्रतिदिन की जरूरतों के हिसाब से पर्याप्त है. विटामिन के को ब्लॉड क्लॉटिंग विटामिन के तौर पर भी जाना जाता है, क्योंकि यह खून को जमने में मदद करता है. इसके बिना, आप असामान्य रक्तस्राव से पीड़ित हो सकते हैं और घावों और चोटों से ठीक होने में कठिनाई हो सकती है. शरीर को कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करने के लिए विटामिन के की भी आवश्यकता होती है, जिससे यह हड्डियों और दांतों को मजबूत रखने में महत्वपूर्ण होता है.

आयरन होने के कारण हीमोग्लोबिन नहीं होता कम
ब्रोकली के जूस में आयरन काफी अधिक होता है. आयरन की जरूरत रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिए जरूरी होता है, ऐसे में यह एक बेहद ही महत्वपूर्ण मिनरल है. साथ ही आयरन हीमोग्लोबिन और माइयोग्लोबिन के निर्माण के लिए भी आवश्यक होता है. ये दोनों ही ऑक्सीजन को शरीर में प्रवाहित करने वाले प्रोटीन होते हैं. वयस्क पुरुषों और 50 वर्ष से अधिक उम्र वाली महिलाओं के लिए प्रतिदिन क्रमश: 8 मिलीग्राम और 51 मिलीग्राम आयरन की जरूरत होती है. 50 वर्ष से कम उम्र की महिलाओं के लिए प्रतिदिन 18 मिलीग्राम आयरन की आवश्यकता होती है. ब्रोकली के जूस 3/4 कप ब्रोकली के जूस में लगभग 1.33 मिलीग्राम आयरन होता है, जो इन डेली जरूरतों का 17 और 7.4 प्रतिशत प्रदान करता है.

इसे भी पढ़ें: जानें ब्रोकली और कैल में कौन है ज्यादा हेल्दी…

ब्रोकली जूस में मौजूद राइबोफ्लेविन इम्यूनिटी करे बूस्ट
राइबोफ्लेविन विटामिन बी ग्रुप का सदस्य होता है, जिसे विटामिन बी-2 भी कहते हैं. यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है. शरीर के स्ट्रेस को बर्दाश्त करने की ताकत में सुधार करता है. साथ ही शरीर को फैट और प्रोटीन को प्रॉसेस करने में मदद करता है. फ्री रैडिकल्स उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं, जिससे हार्ट डिजीज, कैंसर के प्रति आप अधिक संवेदनशील हो सकते हैं. 0.2 मिलीग्राम राइबोफ्लेविन प्रति 3/4-कप ब्रोकोली के जूस से प्राप्त होता है. इससे प्रतिदिन राइबोफ्लेविन 19 से 27 प्रतिशत के बीच प्राप्त होगा.

ब्रोकली जूस में मौजूद फोलेट बालों, आंखों, त्वचा को रखे हेल्दी
फोलेट को विटामिन बी-9 से भी जाना जाता है. यह डीएनए के निर्माण के लिए जरूरी विटामिन है. फोलेट प्रेग्नेंसी के साथ-साथ किशोरावस्था में तेजी से शरीर में होने वाले बदलावों के लिए बहुत जरूरी होता है. साथ ही यह दिमाग को सही तरीके से कार्य करने, संपूर्ण शारीरिक और मानसिक सेहत के लिए भी जरूरी होता है. फोलेट आंखों, त्वचा, बालों, लिवर को हेल्दी रखता है. इम्यूनिटी को भी सपोर्ट करता है. प्रतिदिन ब्रोकली का जूस पीने से शरीर में फोलेट की कमी दूर होगी.

कोलेस्ट्रॉल करे कम ब्रोकली का जूस
ब्रोकली के जूस में सॉल्युबल फाइबर होता है, जो शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद कर सकता है. शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है, जिससे कार्डियोवैस्कुलर डिजीज होने का खतरा भी कम हो जाता है. दिल रहता है स्वस्थ.

ब्रोकली का जूस बनाने का तरीका
यदि आप ब्रोकली खाना पसंद करते हैं, तो उसका जूस भी जरूर पिएं. हालांकि, इसका स्वाद थोड़ा स्ट्रॉन्ग होता है, इसलिए ब्रोकली के जूस को अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इसमें अन्य फलों-सब्जियों जैसे गाजर, सेब, नाशपाती, टमाटर आदि का जूस भी मिला सकते हैं. गाजर से आपको अतिरिक्त विटामिन ए, के, पौटैशियम मिलेगा और सेब से आयरन, विटामिन सी. आप चाहें तो तुलसी, पुदीना भी ब्रोकली के जूस में मिलाकर बना सकते हैं. इससे फ्लेवर भी बढ़ेगा. आप ब्रोकली के साथ सेब, नाशपाती या फिर गाजर को मिक्सी में डालकर भी जूस तैयार कर सकते हैं. इसमें पानी, नमक, नींबू का रस मिलाकर ब्लेंड कर लें. इसे छान लें और बर्फ मिलाकर ठंडा पीने का मजा लें. इसी तरह से तुलसी, पुदीने की पत्ती डालकर भी जूस तैयार कर सकते हैं.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks