Budget 2022 : वित्‍तमंत्री महिलाओं पर मेहरबान, डायमंड के गहने होंगे सस्‍ते, कस्‍टम ड्यूटी घटाई


नई दिल्‍ली. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने आम बजट में महिलाओं को तोहफा दिया है. बजट (AAM Budget 2022) में सीतारमण ने कटे और पॉलिश डायमंड और रत्नों पर लगने वाली कस्टम ड्यूटी को 5% घटा दिया है. इसका मतलब है कि हीरे के गहने सस्ते होंगे. वहीं, नकली गहनों पर कस्टम ड्यूटी 400 रुपये प्रति किलो रहेगी.

बजट (Budget 2022 ) में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने कमोडिटी पर कई तरह की छूट का ऐलान किया है. इसमें ज्वैलर्स को भी राहत दी गई है. कट एंड पॉलिश्ड डायमंड के लिए कस्टम ड्यूटी (Custom duty on Diamonds) को 7.5 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी कर दिया गया है. जेमस्टोन पर भी 7.5 फीसदी की कस्टम ड्यूटी लगती है.

ये भी पढ़ें : Budget 2022 : वित्‍तमंत्री के पिटारे से किसानों के लिये निकली ये 10 घोषणाएं

ई-कॉमर्स के जरिए ज्वैलरी एक्सपोर्ट की सुविधा शुरू करने के लिए सरकार जून 2022 में सिम्प्लीफाइड रेग्युलेटर फ्रेमवर्क लेकर आएगी. सरकार के इस फैसले से जेम्स एंड ज्वैलरी इंडस्ट्री को बहुत बड़ी राहत मिलेगी. वित्त मंत्री ने बजट भाषण में कहा कि डायमंड आयात (Dimond Import) करने पर 5 फीसदी कस्टम ड्यूटी (Custom Duty) एक तरह से जीरो ड्यूटी ही है. बजट में 350 कृषि उत्‍पादों को भी छूट के दायरे में लाया गया है. इसमें केमिकल्स और ड्रग भी शामिल है.

ये भी पढ़ें : Budget 2022 : 7.5 लाख से 15 लाख तक कमाई पर भी बचा सकते हैं टैक्‍स, जानें पूरी डिटेल

कैपिटल गुड्स पर छूट होगी खत्‍म

वित्त मंत्री ने कहा कि कैपिटल गुड्स पर मिलने वाली छूट को धीरे-धीरे कम किया जाएगा. कैपिटल गुड्स पर शुरू कस्टम ड्यूटी 7.5 फीसदी होगी. देश में उत्‍पादन और विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए वर्तमान में दर्जनों पार्ट्स के आयात पर कस्टम ड्यूटी नहीं लगती है. इसके अलावा इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग को प्रमोट करने के लिए ड्यूटी में छूट की घोषणा की गई है. यह छूट पहनने वाली और सुनने वाली डिवाइस पर भी लागू होगी. मोबाइल फोन के पुर्जों पर भी कस्‍टम ड्यूटी से छूट दी गई है.

Tags: Budget, Consumer and Retail industry, Finance minister Nirmala Sitharaman

image Source

Enable Notifications OK No thanks