बिहार में फार्मासिस्ट के लिए बंपर बहाली, एक क्लिक में योग्यता और सैलरी सहित सभी जानकारी देखें


Bihar Pharmacist Recruitment 2022: स्वास्थ्य विभाग की ओर से फार्मासिस्ट की नियुक्ति की जाएगी. कुल 1539 पदों पर यह बहाली होनी है. इस दिशा में पहल शुरू हो गई है और विधि विभाग की मंजूरी मिलते ही वित्त विभाग की सहमति के बाद नियुक्ति के लिए प्रस्ताव भेजा जाएगा. इस खबर में पूरी जानकारी देंगे कि क्या सैलरी होगी, किस तरह चयन किया होगा और क्या योग्यता होनी चाहिए.

दरअसल, स्वास्थ्य विभाग बिहार के अस्पतालों में संसाधनों और दवाओं की आपूर्ति को और बेहतर करने के लिए यह पहल करेगा. इस क्षेत्र में प्रयास तेज हो गया है. स्वास्थ्य विभाग 1539 पदों पर नियुक्ति करेगा. यह शैक्षणिक रिकॉर्ड और इंटरव्यू के आधार पर होगा. रिक्तियों के अनुरूप अगर ज्यादा संख्या में आवेदन मिलते हैं तो संबंधित संस्थान उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग के लिए लिखित परीक्षा का भी आयोजन कर सकता है.

क्या चाहिए योग्यता?

सबसे पहले हम योग्यता की बात करते हैं कि इसके लिए कौन-कौन लोग आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए साइंस विषय के साथ 10 प्लस टू उत्तीर्ण होना चाहिए. डिप्लोमा इन फार्मेसी के सभी पार्ट का क्लीयर होना और फार्मेसी काउंसिल में निबंधित होना जरूरी है. ऑनलाइन आवेदन मांगे जाएंगे. महिलाओं को 35 प्रतिशत और दिव्यांगजनों को चार प्रतिशत आरक्षण देने का भी प्रस्ताव है. वहीं, आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा सरकार के नियमानुसार छूट दी जाएगी.

क्या होगी सैलरी?

फार्मासिस्ट को वेतनमान 5200 से 20200 और ग्रेड पे 2800 रुपये का दिया जाएगा. अगर फार्मासिस्ट के पद पर संविदा के आधार पर भर्ती की जाती है तो 20 हजार रुपये प्रति माह तक मानदेय दिया जा सकता है. सूत्रों की मानें तो तकनीकी सेवा आयोग के माध्यम से फर्मासिस्टों की स्थायी नियुक्ति की जाएगी.

यह भी पढ़ें- 

Patna Smart City: घर बैठे कराएं वाहन पार्किंग की बुकिंग, पटना में 37 जगहों पर मिलेगी यह सुविधा, पढ़ें काम की खबर

CM नीतीश कुमार बोले- जब हम इंजीनियरिंग कॉलेज में पढ़ते थे तो एक भी लड़की नहीं पढ़ती थी, इतना खराब लगता था

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Source link

Enable Notifications OK No thanks