त्रिपुरा के उदयपुर झील में मिले कई सौ प्रवासी पक्षियों के शव


त्रिपुरा के उदयपुर झील में मिले कई सौ प्रवासी पक्षियों के शव

ये पक्षी पिछले 6-7 साल से उदयपुर आ रहे थे। (प्रतिनिधि)

अगरतला (त्रिपुरा):

त्रिपुरा के गोमती जिले के उदयपुर के अंतर्गत खिलपारा क्षेत्र स्थित सुख सागर झील क्षेत्र से गुरुवार को कई सौ प्रवासी पक्षियों के शव बरामद किए गए हैं।

झील क्षेत्र के पास मृत पक्षियों के देखे जाने के तुरंत बाद वन विभाग के संबंधित अधिकारियों को सूचित किया गया। डीएफओ गोमती जिले के महेंद्र सिंह के नेतृत्व में वन कर्मियों की एक टीम ने मौके का दौरा किया और गहन जांच के निर्देश दिए।

एएनआई से फोन पर बात करते हुए, श्री सिंह ने कुछ भी ठोस नहीं बताया, लेकिन कहा कि उन्होंने जांच के आदेश दिए हैं और घटना पर एक रिपोर्ट तैयार की जा रही है।

अनुमंडल वन अधिकारी कमल भौमिक ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है. शुरुआती रिपोर्ट के मुताबिक ये पक्षी पिछले छह-सात साल से उदयपुर आ रहे थे। ये पक्षी वास्तव में कैलिफोर्निया से आते हैं और चरम मौसम की स्थिति में अपने वास्तविक आवास में इस अवधि के दौरान वे सर्दियों के मौसम में त्रिपुरा पहुंचना पसंद करते हैं।

स्थानीय सूत्रों ने दावा किया कि स्थानीय लोगों द्वारा बड़ी संख्या में पक्षियों को खाने के लिए ले जाया गया था। कुछ सूत्रों ने यह भी कहा कि लोग खाने के लिए इन पक्षियों का शिकार करते पाए गए। स्थानीय लोगों ने यह भी कहा कि यह झील से सटे फसलों में इस्तेमाल होने वाले कीटनाशकों की प्रतिक्रिया हो सकती है।

एक स्थानीय राहगीर ने कहा, “हमने लोगों को मरे हुए पक्षियों को ले जाते देखा है। कुछ लोगों ने पक्षी के शवों को बोरे में भर दिया और घर ले गए। हमें इसका कारण नहीं पता कि वे इसे क्यों ले गए हैं।” पक्षी के शव विशाल धान के खेतों और झील के पानी में फैले हुए पाए गए।

यहां यह भी उल्लेख करने योग्य है कि त्रिपुरा की समृद्ध जैव विविधता राज्य को प्रवासी पक्षियों के यहां आने और विशेष रूप से सर्दियों के मौसम में रहने के लिए एक आदर्श स्थान बनाती है। हजारों दुर्लभ पक्षी यहां सर्दियों के मौसम का आनंद लेने के लिए आते हैं और राज्य भर में स्थित झीलों में विभिन्न विलुप्त प्रजातियों को देखा जाता है जिन्हें दुनिया भर में शायद ही कभी देखा जाता है।

(शीर्षक को छोड़कर, इस कहानी को एनडीटीवी स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और एक सिंडिकेटेड फीड से प्रकाशित किया गया है।)

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks