डायबिटीज में लापरवाही से बढ़ जाता है शुगर लेवल, इन बातों का रखें ध्यान


डायबिटीज यानी एक लाइफस्टाइल बीमारी जिससे डॉक्टरी भाषा में डायबिटीज मेलिटस के नाम से भी जाना जाता है. इस बीमारी में शरीर में इंसुलिन की मात्रा कम होना शुरू हो जाती है और ग्लूकोज की मात्रा बढ़ने लगती है. अगर समय रहते इस बीमारी को कंट्रोल नहीं किया जाए तो डायबिटीज से जुड़ी फिर अन्य परेशानियां शुरू हो सकती हैं. एन आइ एच की गाइड लाइन के अनुसार डायबिटीक हो या प्री डायबिटीक दोनों स्थितियों में लाइफस्टाइल शुगर लेवल को काफी प्रभावित कर सकता है. ब्लड शुगर को नियमित रखना एक चुनौती है और इसे कंट्रोल में रखना काफी जरूरी. खान-पान, डाइट और लाइफस्टाइल से इस चुनौती को पूरा किया जा सकता है. आइए जानते हैं शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए किन किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है.

खाने की मात्रा
हेल्दी जीवन जीने के लिए हेल्दी खाना भी काफी जरूरी है. अगर व्यक्ति डायबिटीक है तो खाना कैसे ब्लड शुगर को प्रभावित कर सकता है, यह जानना भी उतना ही महत्वपूर्ण है. केवल क्या खा रहे हैं यह ही जरूरी नहीं बल्कि कितनी मात्रा में खा रहे हैं यह जानना काफी जरूरी है.

कार्बोहाइड्रेट और पोर्शन साइज
डायबिटीज़ मैनेज करने के लिए यह जानना जरूरी है कि कैसे कार्ब्स काउंट कर सकते हैं. कार्ब्स ही सबसे ज्यादा ब्लड शुगर को प्रभावित करते हैं. इसलिए जो चीजें भी खा रहे हैं उसका पोर्शन साइज जानना भी काफी जरूरी है.

ये भी पढ़ें: फिट रहने की चाहत है तो ट्राई करें वॉटर एरोबिक्स, गर्मी से भी मिलेगी राहत

मील में सब्जियां, फल और प्रोटीन के स्रोत की बैलेंस डाइट रखना जरूरी है. मील खाने के साथ साथ दवाइयों का सेवन भी जरूर करते रहना जरूरी है. अधिक फूड ब्लड शुगर लेवल बढ़ा सकता है.

रेगुलर एक्सरसाइज करें
एक्सरसाइज करना भी डायबिटीज मैनेज करने का अच्छा तरीका है. एक्सरसाइज करते समय मसल्स शुगर का प्रयोग एनर्जी के लिए करती हैं. जिससे ब्लड शुगर लेवल लो होता है. एक्सरसाइज करने का एक शेड्यूल बनाना जरूरी है. एक्सरसाइज से पहले ब्लड शुगर लेवल टेस्ट करें. खुद को हाइड्रेटेड जरूर रखें.

दवाइयां
इन्सुलिन और अन्य डायबिटीज से जुड़ी दवाइयों का सेवन करना डायबिटीज के लिए काफी जरूरी है. अगर कोई समस्या देखने को मिलती है तो डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए

ये भी पढ़ें: हाई बीपी से परेशान लोगों के लिए फायदेमंद है तुलसी की चाय, जानें एक दिन में कितनी बार पिएं

बीमारी
बीमार होने पर भी शरीर का ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। इस स्थिति में निम्न टिप्स का प्रयोग करें:-बीमार होने पर डॉक्टर से मदद लेकर आगे क्या करें यह प्लान करें.
-इस समय भी डायबिटीज की दवाइयों का सेवन जरूर करें.
-डायबिटीज के समय जिस मील का सेवन कर रहे हैं उसी का इस समय भी करें.

शराब
अगर अल्कोहल का सेवन कर रहे हैं तो एक बार डॉक्टर की सलाह लें और खाली पेट इस का सेवन नहीं करें.

मेंस्ट्रुएशन और मीनोपॉज
इस समय साइकिल के पैटर्न का ध्यान रखना जरूरी है. अगर जरूरत पड़े तो डायबिटीज के प्लान को भी मैनेज कर सकते हैं. इस समय ब्लड शुगर लेवल को और ज्यादा चेक करते रहना उचित है.

स्ट्रेस
स्ट्रेस के कारण भी ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। खुद पर कंट्रोल करने की कोशिश करें और जरूरत पड़े तो डॉक्टर की मदद भी लें. अगर डायबिटीज को मैनेज करना चाहते हैं तो इन टिप्स को जरूर ध्यान में रखना और लाइफस्टाइल को हेल्दी बनाने की कोशिश करना जरूरी है. ऐसे में घर के बड़े ज्यादातर सादा पानी पीने की सलाह देते हैं. सादा या मटके के पानी का सेवन आपको स्वस्थ रहने में मदद करता है.

Tags: Diabetes, Health, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks