सरकार ने सोने और चांदी के इम्पोर्ट पर बेस प्राइस घटाए, कच्चे पाम, सोया ऑयल की दरों में भी कटौती


नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने कच्चे पाम ऑयल, सोया ऑयल, सोना और चांदी के बेस इम्पोर्ट प्राइस (Base Import Price) में कटौती की है. इस संबंध में जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, नई कीमतें आज यानी गुरुवार से लागू हो गईं हैं. वहीं, दूसरी ओर सरकार ने क्रूड पामोलिन समेत अन्य पामोलिन और ब्रासस्क्रैप की कीमतों में बढ़ोतरी की है. सरकार हर 15 दिन पर तेल, सोने और चांदी की बेस प्राइस कीमतों को बदलती है. बेस प्राइस के आधार पर ही यह निर्धारित होता है कि इम्पोर्टर इम्पोर्ट पर कितना टैक्स चुकाएगा.

भारत दुनिया का सबसे अधिक खाद्य तेल आयात (Edible Oils Importer) करने वाला देश है. मनीकंट्रोल की रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार ने पिछले महीने 20 लाख टन सोया ऑयल ड्यूटी-फ्री इम्पोर्ट की मंजूरी दी थी. सोने और चांदी को छोड़कर बाकी सभी कमोडिटी की बेस प्राइस डॉलर प्रति टन में तय होती है. सोने के टैरिफ को डॉलर प्रति 10 ग्राम और चांदी के टैरिफ को डॉलर प्रति किलो के आधार पर तय किया जाता है. बेस प्राइस में कमी से आम लोगों को फायदा होगा.

ये भी पढ़ें – Jet fuel Price Hike : हवाई ईंधन में 16.3 फीसदी की बड़ी बढ़ोतरी, रिकॉर्ड स्‍तर पर पहुंची कीमत, क्‍या होगा असर?

चांदी में सबसे ज्यादा कटौती
प्रतिशत के आधार पर देखें, तो सबसे ज्यादा कटौती चांदी के बेस प्राइस में की गई. चांदी के लिए बेस इम्पोर्ट प्राइस 3.6 फीसदी घटा है. जहां तक सोने का सवाल है, इस पीली धातु के लिए बेस प्राइस 2 फीसदी घटा है. सोने का बेस इम्पोर्ट प्राइस 597 डॉलर प्रति 10 ग्राम से घटाकर 585 डॉलर किया गया है. चांदी का बेस प्राइस 721 डॉलर प्रति किलोग्राम से घटाकर 695 डॉलर किया गया है.

बेस प्राइस में यह बदलाव
कच्चा पाम ऑयल का बेस इम्पोर्ट प्राइस 1,625 डॉलर से घटाकर 1,620 डॉलर प्रति टन निर्धारित किया गया है. वहीं, कच्चा सोया बीन ऑयल का बेस इम्पोर्ट प्राइस 1,866 डॉलर से घटाकर 1,831 डॉलर प्रति टन किया गया है. आरबीडी पाम ऑयल के बेस इम्पोर्ट प्राइस को पहले के 1,733 डॉलर से बढ़ाकर 1,757 डॉलर प्रति टन किया गया है. अन्य पाम ऑयल का बेस इम्पोर्ट प्राइस 10 डॉलर प्रति टन बढ़ा है.

Tags: Business news in hindi, Central government, Edible oil, Gold

image Source

Enable Notifications OK No thanks