डायबिटीज टाइप 2 से बचाने में ये टिप्स करेंगे आपकी मदद


चीनी और चीनी से बनी चीजों से लगाव होना गलत नहीं है, अगर उससे टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) होने का खतरा ना हो तो. टाइप 2 डायबिटीज आपके ब्लड शुगर के लेवल को नॉर्मल से  हाई कर देता है. जिससे अंधापन, किडनी फेलियर, हार्ट डिजीज और अन्य गंभीर स्थितियां हो सकती हैं. लेकिन मान लें कि इसकी रोकथाम इलाज से बेहतर है. टाइप 2 डायबिटीज वाले कई लोगों में कई वर्षों तक लक्षण नहीं होते हैं, और उनके लक्षण अक्सर समय के साथ धीरे-धीरे विकसित होते हैं. कुछ लोगों में कोई लक्षण नहीं होते हैं और जब तक जटिलताएं उत्पन्न नहीं होती हैं, तब तक उन्हें पता नहीं चलता है कि उनकी क्या स्थिति है.

टाइप 2 डायबिटीज में या तो इंसुलिन कम बनता है या फिर शरीर उसके प्रति संवेदनशील नहीं रहता इसलिए इसमें दवाओं के जरिए शरीर को और इंसुलिन बनाने के लिए प्रेरित किया जाता है. वैसे डायबिटीज होने के आपके रिस्क को कम करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:

पानी को अपना प्राथमिक ड्रिंक समझें
सोडा और पैकेज्ड जूस जैसे शुगर बेस्ड ड्रिंक्स को चुनने के बजाय प्यास लगने पर पीने के लिए पानी को चुनें. इससे शुगर का सेवन सीमित करने में मदद मिलेगी. पानी भी बेहतर ब्लड शुगर मैनेजमेंट का कारण बन सकता है.

यह भी पढ़ें-
स्मेल का पता ना चलना हो सकता है दिमागी बीमारियों का लक्षण – स्टडी

डेली एक्सरसाइज जरूरी
नियमित रूप से फिजिकली एक्टिव रहने से डायबिटीज को रोका जा सकता है. ये आपकी बॉडी से अतिरिक्त फैट को कम करने में मदद करता है और आपके ब्लड शुगर को कम करता है. एक्सरसाइज आपके सेल्स की इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाती है और आपके शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए शरीर को इंसुलिन की आवश्यकता होती है.

विटामिन डी
विटामिन डी की कमी टाइप 2 डायबिटीज के रिस्क को बढ़ाने वाले कारकों में से एक है. हालांकि इसके नतीजे अभी भी मिश्रित हैं कि क्या विटामिन डी की सप्लीमेंट लेने से ब्लड शुगर को मैनेज करने में सुधार हो सकता है. लेकिन फिर भी शरीर में विटामिन डी का पर्याप्त लेवल होना आपके स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है.

अपनी डाइट में न्यूट्रीएंट्स शामिल करें 
खाने में ऐसी चीजें ज्यादा लें जो विटामिन, मिनरल्स, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर प्रदान करते हैं. फाइबर वाली चीजें, जैसे टमाटर, फल, हरी पत्तेदार सब्जियां, दाल, और साबुत अनाज ज्यादा लें, जैसे साबुत अनाज चावल (whole-grain rice), साबुत ओट्स और क्विनोआ. ये शुगर को धीरे-धीरे अब्जॉर्ब करने में मदद करेंगे और ब्लड शुगर के लेवल को कम करेंगे.

यह भी पढ़ें-
सुबह सबसे पहले गुनगुना पानी पीना कितना सही? आयुर्वेद विशेषज्ञ से जानिए

स्मोकिंग छोड़ें
स्मोकिंग भी टाइप 2 डायबिटीज का एक अहम कारण है और ये रेस्पिरेटरी डिजीज जैसी कई सीरियस हेल्थ कंडीशंस में योगदान देता है. स्मोकिंग के कारण आपको डायबिटीज होने का खतरा ज्यादा हो सकता है.

प्रोसेस्ड फूड के खाने से बचें
यदि आप नहीं जानते कि कैसे खाना बनाना है, और आप पहले पका हुआ फूड या प्रोसेस्ड फूड खा रहे हैं, तो ये सीखने का समय है. प्रोसेस्ड फूड दिखने में भले ही हेल्दी हों लेकिन ये सेहत के लिए हानिकारक होते हैं.

Tags: Health, Health News, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks