विराट कोहली के प्रति भारतीय मैनेजमेंट के रवैए से खुश नहीं हैं कैरेबियन कोच फिल सिमंस, दो टूक में जाहिर कर दी नाराजगी


नई दिल्ली. वेस्टइंडीज टीम के हेड कोच फिल सिमंस (Phil Simmons) अपनी टीम के लगातार दो मैच और सीरीज हारने से निराश तो हैं ही, उन्हें इस बात से भी मायूसी है कि वेस्टइंडीज के युवा खिलाड़ियों को विराट कोहली (Virat Kohli) जैसे दिग्गज के सामने अपना जौहर दिखाने का मौका नहीं मिल रहा है. वेस्टइंडीज के पूर्व खिलाड़ी ने जब इस लेखक को करीब चार साल बाद देखा तो उन्होंने खुद ही हाल-समाचार पूछ लिया. मौका देखते ही मैंने भी चौका लगाने में कसर नहीं छोड़ी और उनसे दो-चार सवाल अपने पाठकों के लिए पूछ डाले. जाहिर सी बात, अभी खबरों में विराट कोहली हैं तो मेरा पहला सवाल भी यही था कि कैरेबियाई टीम को इस बात से कितना फर्क पड़ता है कि कोहली वेस्टइंड़ीज के दौरे पर नहीं है. वो ना तो वन-डे सीरीज खेल रहे हैं और ना ही टी20 सीरीज.

इसपर करेबियन कोच ने कहा, ‘ईमानदारी से कहूं तो हां मुझे इस बात से थोड़ी मायूसी हुई है कि कोहली जैसा खिलाड़ी इस दौरे पर नहीं आया है. क्योंकि आप चाहतें है कि हमेशा आपका मुकाबला सबसे बेहतरीन टीम और सबसे तगड़े खिलाड़ियों से हो. मेरे टीम के युवा खिलाड़ियों के लिए कोहली जैसे दिग्गज के खिलाफ खुद को आजमाना काफी शानदार अनुभव होता. कोहली ना सिर्फ इस दौर के बेहद लाजवाब बल्लेबाजों में से एक है बल्कि सर्वकालीन महानतम बल्लेबाजों में शुमार हैं. उस लिहाज से थोड़ी निराशा है कि हमारे युवा गेंदबाजों को इतने शानदार खिलाड़ी के खिलाफ गेंदबाजी करने का मौका मौजूदा सीरीज में नहीं मिल रहा है.’

यह भी पढ़ें- इंग्लैंड में फिर बरपा भारत के तूफानी गेंदबाज का कहर, अब साथी खिलाड़ी की खैर नहीं!

अस्सी और नब्बे के दशक में एक बेहद आक्रामक ओपनर की भूमिका निभा चुके सिमंस ने विवियन रिचर्ड्स और ब्रायन लारा जैसे दिग्गजों के साथ भी काफी क्रिकेट खेली है. सिमंस ने उन दोनों महान खिलाड़ियों को भी संघर्ष और आलोचनाओं के दौर से गुजरते हुए देखा है. ऐसे में मेरा अगला सवाल यही था कि क्या उन्हें इस बात पर हैरानी होती है कि जिस तरह से कोहली को लेकर पूरे भारत में बहस चल रही है.

उन्होंने कहा, ‘तनिक भी नहीं! आप दुनिया के किसी भी कोने में जाएं और ये पाएंगे कि खिलाड़ी चाहे कितना भी महान क्यों न हो, जब भी वो जूझता है तो उसे आलोचना सहनी पड़ती है. मुझे इस बात का पूरा यकीन है कि ना सिर्फ हर भारतवासी बल्कि दुनिया का हर क्रिकेट फैन ये चाहता है कि कोहली लय में लौटे और खूब रन बनाएं. लेकिन आपको ये भी समझना होगा कि ऐसा बिल्कुल संभव नहीं है. इसलिए, इन बातों को मैं खेल का अभिन्न हिस्सा ही मानता हूं.’

खैर, जब बात विराट की चल रही थी और तो मैनें उनसे ये भी सवाल दाग डाला कि क्या बतौर कोच ऐसे मुद्दों को संभालना कोच के लिए बेहद मुश्किल होता है क्या. क्योंकि कोच के तौर पर आप चाहते हैं कि इतने बड़े खिलाड़ी को हर हाल में टीम में और प्लेइंग इलेवन में रखा जाए और साथ ही आप युवा खिलाड़ियों को भी मौके देकर भविष्य की टीम तैयार करना चाहते हैं. ऐसा सामंजस्य बिठाने में तो हर कोच को परेशानी हो सकती है. ऐसे में अगर आप राहुल द्रविड़ की जगह टीम इंडिया के कोच होते तो क्या करते?

इसपर उन्होंने हंसते हुए जवाब दिया, ‘देखिए, मैं तो टीम इंडिया का कोच फिलहाल हूं नहीं तो मैं क्यों इस बारें में सोचूं. टीम के कोच द्रविड़ हैं और उन्हें ये सोचने दें कि उन्हें अपनी टीम की बेहतरी के लिए क्या करना है. मैं ऐसी बातों में पड़ना नहीं चाहता.’

मुझे ऐसा लगा कि शायद सिमंस इस सवाल से खुश नहीं थे और किसी तरह से यूं ही इसका जवाब देने की कोशिश की. ऐसे में मैंने उनका मूड बदलने का प्रयास किया. मैंने उनसे पूछा कि पिछले दो मैचों में वेस्टइंडीज के लेफ्ट ऑर्म स्पिनर अकील हुसैन और गुडाकेश मोती ने शानदार गेंदबाजी की है. ये दोनों गेंदबाज भारतीय बल्लेबाजों की इस कमजोरी का फायदा उटाने की रणनीति लेकर आए हैं और क्या ये उनका आइडिया है?

उन्होंने कहा, ‘अगर ये मेरा भी आइडिया है तो मैं क्या आपको ये बात बताऊंगा क्या? देखिए, भारत एक शानदार टीम है और आप ऐसी टीम को हराने के लिए सिर्फ एक या दो आइडिया पर निर्भर नहीं रह सकतें हैं. पूरी टीम को एकजुट होकर जोर लगाना पड़ता है. रणनीति बनानी पड़ती है, और भले ही हमने ये सीरीज गंवा दी है लेकिन तीसरा मैच जीतकर हम टी20 सीरीज से पहले अपना उत्साह बढ़ाना चाहते हैं. वैसे भी आपने देखा होगा कि हमने पिछले दोनों मैचों में जबरदस्त जुझारुपन का परिचय दिया है और बस थोड़े से अंतर से मैच जीतने में चूके.

ऐसा कहने के बाद सिमंस आगे बढ़ जाते हैं और उनके बैटिंग कोच मोंटी देसाई मेरी तरफ देखकर कहते हैं कि मैं अगर इस टीम के साथ जुड़ा हूं तो उसकी वजह सिमंस हैं. आपको तो पता ही होगा ना मोंटी भारतीय हैं और अच्छी हिंदी भी बोलते हैं. वो राजस्थान के हैं और उन्हें आईपीएल में भी कोचिंग का अनुभव हैं. उम्मीद करते हैं कि जल्दी ही मोंटी से भी इंटरव्यू का मौका मिलेगा और वो आप लोगों के साथ साझा करूंगा.

Tags: Rahul Dravid, Virat Kohli

image Source

Enable Notifications OK No thanks