विवादास्पद कानून अफस्पा हटाने की नागालैंड की मांग पर विचार कर रहा केंद्र : मुख्यमंत्री


विवादास्पद कानून अफस्पा हटाने की नागालैंड की मांग पर विचार कर रहा केंद्र : मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री नेफियू रियो ने कहा कि केंद्र नागालैंड की अफस्पा हटाने की मांग पर विचार कर रहा है।

कोहिमा:

मुख्यमंत्री नेफियू रियो ने बुधवार को कहा कि केंद्र राज्य से अफ्सपा हटाने की नागालैंड की मांग पर विचार कर रहा है।

नागरिक सचिवालय में गणतंत्र दिवस समारोह को संबोधित करते हुए श्री रियो ने कहा कि सोम में सुरक्षा बलों द्वारा 14 नागरिकों की हत्या की जांच के लिए गठित विशेष जांच दल (एसआईटी) ने अच्छी प्रगति की है।

उन्होंने कहा, “हम परिवार के सदस्यों के दर्द को कम करने के लिए हर संभव उपाय कर रहे हैं, जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है, साथ ही उन सभी को जो घायल हुए हैं,” उन्होंने कहा।

हमें यकीन है कि परिवारों को न्याय मिलेगा।

सोम हत्याओं के बाद, राज्य मंत्रिमंडल ने केंद्र के साथ सशस्त्र बल विशेष अधिकार अधिनियम (AFSPA), 1958 को तत्काल निरस्त करने का निर्णय लिया, जबकि इस संबंध में 20 दिसंबर को विधानसभा में एक प्रस्ताव पारित किया गया था, श्री रियो ने कहा।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने नगालैंड से अफस्पा हटाने का मामला केंद्र के समक्ष उठाया है।

रियो ने कहा, “केंद्र सरकार इस मामले पर विचार कर रही है और हमें जल्द ही सकारात्मक निर्णय की उम्मीद है।” यह कहते हुए कि राजनीतिक मुद्दों पर नगा राजनीतिक समूहों और केंद्र के बीच सौहार्दपूर्ण माहौल में बातचीत चल रही है, मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी विधायक एक साथ आए हैं और बातचीत करने वाले दलों को बताने के लिए एक विपक्ष-विहीन सरकार बनाई है। कि राज्य एक सम्मानजनक, समावेशी और स्वीकार्य समाधान की अपेक्षा करता है।

उन्होंने कहा, “हम सुविधा देना जारी रखेंगे और जल्द समाधान की उम्मीद करेंगे।”

श्री रियो ने कहा कि सुशासन सुनिश्चित करना और इसे हर व्यक्ति के दरवाजे तक लाना उनकी सरकार का प्रयास रहा है।

उन्होंने कहा, “हमने दिसंबर 2021 में तीन नए जिले, त्सेमिन्यु, निउलैंड और चुमौकेदिमा और जनवरी 2022 में शामेटर जिला बनाकर इस दिशा में एक और कदम उठाया।”

मुख्यमंत्री ने लोगों से कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन करना जारी रखने का आग्रह किया क्योंकि उन्होंने समारोह के ठीक बाद टीके की बूस्टर खुराक ली।

श्री रियो ने कहा कि नागालैंड, जो एक राज्य के रूप में छह दशकों के करीब है, संघ के अन्य सभी राज्यों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल रहा है और राष्ट्र को मजबूत करने में योगदान दे रहा है।

एक अधिकारी ने कहा कि पूर्वी नागालैंड पीपुल्स ऑर्गनाइजेशन और नागा स्टूडेंट्स फेडरेशन द्वारा सोम हत्याओं को लेकर गणतंत्र दिवस समारोह में भाग नहीं लेने के आह्वान के बावजूद समारोह शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ।

गणतंत्र दिवस परेड में विभिन्न सुरक्षा बलों और एनसीसी की कुल 13 मार्चिंग टुकड़ियों ने भाग लिया।

समारोह के दौरान कई पुरस्कार प्रदान किए गए, जबकि टीएएफएमए, महिला संसाधन विकास विभाग, बीएसएफ की 37वीं बटालियन और अंगामी, रेंगमा, लोथा और सुमी की मंडली द्वारा सांस्कृतिक प्रदर्शन ने सभा को मंत्रमुग्ध कर दिया।

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks