Chaitra Navratri 2022: चैत्र नवरात्रि व्रत खोलते समय न खाएं ये चीजें, हो सकती है परेशानी


Chaitra Navratri 2022: चैत्र नवरात्रि का त्योहार (Festival) पूरे देश में बड़े ही भक्ति भाव और धूमधाम के साथ मनाया जाता है. नवरात्रि के समय कई लोग इन 9 दिनों में मां दुर्गा (Maa Durga) को प्रसन्न करने के लिए व्रत रखते हैं. ऐसे में 9 दिनों तक व्रत (Fast) रखने के बाद हर व्यक्ति को अच्छा खाना खाने का मन होता ही है, लेकिन चैत्र की नवरात्रि गर्मियों में पड़ती है और गर्मी के दिनों में व्रत खोलने के बाद हैवी खाना खाने के कारण तबीयत खराब होने का डर बना रहता है. तो चलिए आज आपको बताते हैं कि चैत्र नवरात्र में व्रत खोलने के बाद हमें कैसी डाइट अपनानी चाहिए.

– 9 दिनों तक लगातार व्रत रखने के कारण हर व्यक्ति को अच्छा-अच्छा खाना खाने का मन होता है, लेकिन लम्बे वक्त के तुरंत बाद जब हम खाना खाते हैं तो हमारा शरीर इस खाने को सही तरीके से पचा नहीं पाता है. जिसके कारण पेट दर्द और गैस की समस्या हो जाती है.

यह भी पढ़ें – जानें मकड़ी का शरीर पर चढ़ना किस बात का संकेत माना जाता है

– यदि आपने भी 9 दिन का व्रत किया है तो उपवास खोलने के बाद आपको भी घबराहट का एहसास हो सकता है. शरीर में घबराहट महसूस होना आपका शुगर लेवल कम होने का संकेत करता है. ऐसे में अपने शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए आपको हैवी खाना खाने से बचना चाहिए. इसकी जगह आप फलों और सलाद को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

– उपवास खोलने के बाद आप खिचड़ी को अपनी डाइट में शामिल करें. खिचड़ी से आपको ऊर्जा तो मिलेगी ही साथ ही इससे आपको बदहजमी भी नहीं होगी. इसी के साथ खिचड़ी में आप कई तरह की सब्जियां मिलाकर इसको और पौष्टिक बना सकते हैं. आप चाहें तो खिचड़ी के साथ दही को शामिल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें – 7 Asan Upay: सप्ताह के सातों दिन करें ये 7 उपाय, नहीं होगी धन की कमी

– व्रत पूरा हो जाने के बाद कभी भी चाय या कॉफी का सेवन तुरंत नहीं करना चाहिए. खाली पेट चाय या कॉफी पीने से एसिडिटी की शिकायत हो सकती है. चाय कॉफी की जगह आप जूस या घर में बनी शिकंजी ले सकते हैं.

– व्रत खोलने के तुरंत बाद कभी भी घी और तेल से बनी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. घी और तेल से बनी चीजें आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ा सकती हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Tags: Chaitra Navratri, Health, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks