दो साल की उम्र में निकलते हैं बच्चों के दांत, जानिए किन उपायों से उन्हें दर्द से मिलेगी राहत


Babies Start Teething: अमूमन लोग डॉक्टर की सहायता से छोटे बच्चों की दांतों से जुड़ी समस्या को दूर करने का प्रयास करते हैं, लेकिन अगर आप चाहें तो कुछ घरेलू उपायों की मदद से बच्चे को दर्द से छुटकारा मिल सकता है. एक रिसर्च के अनुसार, दो साल की उम्र का समय बालकों के दूध के दांत निकलने का होता है. कई बच्चों में अक्सर देखा गया है कि उन्हें बहुत अधिक तकलीफ और दर्द से गुजरना पड़ता है. शारीरिक रूप से कमजोर हो जाने के साथ-साथ इस दौरान बच्चे अधिक चिड़चिड़े और आक्रमक भी हो जाते हैं. ऐसे में कुछ घरेलू उपाय मददगार साबित हो सकते हैं.

करें हल्के हाथाें से मालिश
बच्चे के दांत निकलते समय यदि उसे तेज दर्द होता है, तो वह दिन भर रोता रहता है. ऐसे में आपके द्वारा हल्के हाथों से की गई मालिश आपके शिशु को आराम दिलाने के लिए काफी है. उसको दांत निकलने के कारण जो दर्द हो रहा है, उसमें मालिश कारगर साबित होगी. शिशु की मालिश करते समय उसके पैरों और सिर को हल्के हाथों से रगड़ना चाहिए, ताकि बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन अच्छे से होता रहे और शिशु को आराम मिले और नींद भी अच्छी आए.

यहां  भी पढ़ें : नवजात को पीलिया होना क्या आम बात है? जानिए इसका उपचार कैसे और कब करना चाहिए

शिशु को दें तरल आहार
शिशु के जब दांत निकलते हैं, तो ऐसे समय में उन्हें ज्यादा से ज्यादा तरल चीजें पीने के लिए दें. संभव हो तो मां अपने दूध को निकालकर बच्चे की बोतल में रखकर ठंडा कर पिला सकती है. देखा गया है कि हल्की ठंडी चीजें मसूड़ों पर लगने पर बच्चों को दर्द से राहत मिलती है.

शिशु को दें अच्छी नींद
दांत निकलते वक्त शिशु को बहुत दर्द होता है, जिसके कारण वह तड़प भी जाते हैं, इसलिए कोशिश करें कि अगर शिशु सो रहा है, तो उसे जबरदस्ती जगाने का प्रयास न करें. शिशु जितना ज्यादा सोएगा उतना ही उसे दर्द भी कम होगा और वह खुश भी रहेगा.

डॉक्टर की सलाह है आवश्यक
शिशु के दांत निकलते समय केवल वह दर्द से ही नहीं, बल्कि तेज बुखार का भी सामना करता है. ऐसी स्थिति में कई बार तकलीफ ज्यादा होने पर कोई नुस्खा अपनाने से बेहतर होगा कि आप डॉक्टर की सलाह लें. डॉक्टर ज़रूरी जांच के बाद शिशु के लिए दवा लिखकर देंगे और उसे आराम हो जाएगा.

यहां भी पढ़ें : चिप्स और बर्गर बच्चों की सेहत को कैसे पहुंचा रहे हैं नुकसान, जानिए

इन लक्षणों पर रखें खास नज़र
बच्चे बचपन में कई रोगों की चपेट में आ जाते हैं. पीलिया, कब्ज, दस्त और पेट में दर्द होना, सिर, हथेलियां, पैर के तलवे गर्म रहना, बच्चे द्वारा दीवार पर या किसी चीज़ में बार-बार सिर मारना, काटना जैसी समस्याएं. यह समस्या बच्चे की उस उम्र में अधिक देखने को मिलती है, जब शिशु के दांत निकलने शुरू हो रहे होते हैं. आप भी शिशुओं की इन खास हरकतों को नज़रअंदाज़ ना करें और उनके इन तकलीफ भरे समय को दूर करें.

Tags: Baby Care, Child Care, Health, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks