Coconut Benefits: रात को सोने से पहले खाएं कच्चा नारियल, मिलेंगे लाजवाब फायदे


Coconut Benefits: नारियल से हम सब सभी परिचित हैं. इसे हम तरह-तरह से इस्तेमाल करते हैं. पूजा-पाठ और नारियल के तेल से लेकर नारियल के बुरादे का खाने में इस्तेमाल करने के साथ ही हम कच्चा या सूखा नारियल (Coconut) भी खाते हैं. नारियल का पानी भी पीते हैं. दरअसल, सेहत (Health) से जुड़े इसके अपने फायदे हैं क्योंकि नारियल में प्रोटीन और विटामिन-सी के अलावा तमाम तरह के मिनरल्स पाये जाते हैं. जो हमारी सेहत के लिये कई तरह से फायदेमंद (Beneficial) साबित होते हैं. इसके साथ ही नारियल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण भी पाये जाते हैं पर क्या आप जानते हैं सोने से पहले  कच्चा नारियल खाने से भी सेहत को विशेष फायदे मिल सकते हैं?

दरअसल, रात में सोने से पहले कच्चा नारियल खाने से अच्छी नींद आने के अलावा और भी तमाम फायदे सेहत को मिलते हैं. तो आइये आज जानते हैं कि सोने से पहले नारियल खाने से सेहत को और क्या- क्या फायदे हो सकते हैं.

सोने से पहले नारियल खाने के फायदे (Benefits of eating coconut before sleeping)

कब्जियत में

फाइबर से भरपूर कच्चा नारियल अगर रात में सोने से कुछ पहले खा लिया जाये, तो कब्ज की दिक्कत कभी नहीं आती. इससे पेट की दूसरी तमाम समस्याएं भी ख़त्म होती हैं. इसलिये यदि आपको कब्ज यानी कांस्टीपेशन या दूसरी इससे जुड़ी कोई पेट की समस्या है. तो रात को सोने से थोड़ी देर पहले कच्चे नारियल का सेवन करना बहुत कारगर होगा.

ये भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी के दौरान बहुत काम आ सकता है नारियल का तेल, ऐसे करें इस्तेमाल

 हृदय-रोगों में

सोने से पहले कच्चा नारियल खाना हृदय यानी दिल की सेहत के लिहाज़ से भी अच्छा है. इसमें मौजूद फैट शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को सुधार सकता है. इस तरह नारियल दिल से जुड़ी समस्याओं का ख़तरा कम कर सकता है.

वजन नियंत्रित रखने में

वजन बढ़ने की समस्या से आजकल हर दूसरा आदमी परेशान है. शरीर की अतिरिक्त चर्बी कम करना एक बड़ी समस्या हो गई है पर इसमें नारियल बहुत कारगर साबित हो सकता है. सोने से पहले नारियल खाने से इसमें मौजूद फाइबर न केवल कब्ज जैसी दिक्कतें दूर रखकर पाचन क्रिया दुरुस्त बनाये रखता है. बल्कि यह आपके शरीर की अतिरिक्त चर्बी यानी एक्स्ट्रा फैट को कम करने में भी मददगार है. इसके अलावा कच्चा नारियल खाने से हमारे शरीर का मेटाबोलिज्म भी सही बना रहता है.

स्किन के लिये

त्वचा से संबंधित तमाम समस्यायें जैसे कील-मुहांसे या दाग-धब्बे दूर करने के लिये नारियल बहुत काम का है. रात को सोने से आधे घंटे पहले कच्चे नारियल का सेवन करना आपको त्वचा से जुड़ी तमाम समस्याओं में राहत पहुंचा सकता है.

ये भी पढ़ें: घर पर नारियल दूध से ऐसे करें स्पा, बढ़ जाएगी बालों की खूबसूरती और मजबूती

नींद न आने पर

आजकल के आपाधापी वाले युग में नींद न आने की समस्या आम हो चली है. यदि आपके साथ भी ऐसी ही कोई दिक्कत पेश आ रही है तो सोने से करीब आधे घंटे पहले कच्चा नारियल खायें. इससे आपकी अनिद्रा की समस्या दूर हो जाती है और आपको अच्छी नींद आने लगेगी.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks