Commonwealth Games: ऑस्ट्रेलिया ने दिखाया वर्ल्ड चैंपियन वाला खेल, भारतीय महिला टीम पर दर्ज की रोमांचक जीत


बर्मिंघम. रेणुका सिंह (Renuka Singh) की अगुआई में शानदार गेंदबाजी के दम पर भी भारतीय महिला क्रिकेट टीम कॉमनवेल्थ गेम्स में जीत के साथ आगाज नहीं कर सकी है. टीम को अपने पहले मुकाबले में (Commonwealth Games 2022) टी20 की वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के हाथों 3 विकेट से हार मिली. एश्ले गॉर्डनर ने नाबाद अर्धशतक लगाकर ऑस्ट्रेलिया को रोमांचक जीत दिलाई. भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर के 52 रन के सहारे भारत ने पहले खेलते हुए 8 विकेट पर 154 रन बनाए. जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने लक्ष्य को 19 ओवर में 7 विकेट पर हासिल कर लिया. गेम्स में पहली बार महिला क्रिकेट को शामिल किया गया है और यहां टी20 के मुकाबले खेले जा रहे हैं. भारतीय टीम अपने दूसरे मुकाबले में 31 जुलाई को चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से भिड़ेगी.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी. रेणुका सिंह ने पहले ओवर की दूसरी गेंद पर दिग्गज बल्लेबाज एलिसा हीली (0) को पहली स्लिप में दीप्ति शर्मा के हाथों कैच कराया. फिर तीसरे ओवर में उन्होंने कप्तान मेग लेनिंग (8) का विकेट लेकर टीम को बड़ी सफलता दिलाई. इसी ओवर में उन्होंने बेथ मूनी (10) को बोल्ड किया और इस तरह से ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 3 विकेट पर 21 रन हो गया.

मैक्ग्रा का बड़ा विकेट भी लिया
ताहिला मैक्ग्रा ने 8 गेंद पर 14 रन बनाकर आक्रामक तेवर दिखाए. 3 चौके जड़े. लेकिन वे रेणुका का चौथा शिकार बनीं. इस बीच रचेल हेंस 9 रन बनाकर दीप्ति शर्मा का शिकार हुईं. 49 रन पर 5 विकेट गिरने के बाद एश्ले गाॅर्डनर और ग्रेस हैसिर ने टीम को संभाला. दोनों ने छठे विकेट के लिए 51 रन जोड़े. हैरिस 20 गेंद पर 37 रन बनाकर तेज गेंदबाज मेघना सिंह की गेंद पर आउट हुईं. उन्होंने 5 चौके और 2 छक्के लगाए. जेस जोनासेन 3 रन बनाकर दीप्ति का दूसरा शिकार बनीं. टीम को अंतिम 5 ओवर में 43 रन बनाने थे और 3 विकेट शेष थे.

17वें ओवर में बने 15 रन
17वें ओवर में तेज गेंदबाज मेघना सिंह ने 15 रन दिए. इस तरह से ऑस्ट्रेलिया को अंतिम 3 ओवर में 21 रन बनाने थे. 18वां ओवर बाएं हाथ की स्पिनर राधा यादव ने डाला. एश्ले गॉर्डनर ने ओवर में 2 चौके सहित 12 रन बटोरे. अब 12 गेंद पर 9 रन की जरूरत थी. 19वें ओवर में एलाना किंग और गॉर्डनर ने एक-एक चौका लगाकर जीत पक्की कर दी. गॉर्डनर 35 गेंद पर 52 रन बनाकर नाबाद रहीं. 9 चौका लगाया. वहीं किंग ने 16 गेंद पर 18 रन बनाए. 3 चौका लगाया. दोनों ने 8 विकेट के लिए 4.4 ओवर में 47 रन की नाबाद साझेदारी की.

शेफाली ने खेली आक्रामक पारी
इससे पहले कप्तान हरमनप्रीत कौर और शेफाली वर्मा की शानदार पारियों के दम पर भारत ने 8 विकेट पर 154 रन बनाए. शेफाली ने 33 गेंद में 48 रन बनाए जबकि हरमनप्रीत ने 34 गेंद में 52 रन की पारी खेली. भारतीय टीम ने आखिरी 5 ओवर में 39 रन के भीतर 5 विकेट गंवाए. स्मृति अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में नहीं बदल सकी लेकिन शेफाली और हरमनप्रीत ने आक्रामक बल्लेबाजी की. शेफाली ने 10वें ओवर में डार्सी को लगातार तीन चौके जड़कर आस्ट्रेलियाई खेमे में खलबली मचा दी.

Commonwealth Games: एमएस धोनी के कारनामे से आगे निकलीं हीली, पहले ही मैच में बना दिया वर्ल्ड रिकॉर्ड

मंधाना ने 17 गेंद पर 24 रन बनााए. बाएं हाथ की स्पिनर जेस जोनासेन ने 16 रन देकर 4 विकेट लिए. मेगन शट को भी 2 विकेट मिला.

Tags: Commonwealth Games, Commonwealth Games Federation, Harmanpreet kaur, India vs Australia, Indian women cricketer

image Source

Enable Notifications OK No thanks