Delhi New Excise Policy: रात्र‍ि तीन बजे तक नहीं खुल सकेंगे बार और रेस्टोरेंट, द‍िल्‍ली पुल‍िस का अनुमत‍ि देने से इनकार


नई दिल्ली. द‍िल्‍ली सरकार की ओर से राजधानी में नई आबकारी नीत‍ि (New Excise Policy) को लागू क‍िया है. सरकार ने राजस्‍व बढ़ोत्‍तरी के ल‍िए राजधानी के सभी बार और रेस्टोरेंट (Restaurant & Bar) को रात्र‍ि तीन बजे तक खोलने की अनुमति मांगी थी. इसकी स‍िफार‍िश आबकारी कम‍िश्‍नर की अध्‍यक्षता में गठ‍ित कमेटी की ओर से की गई थी. लेक‍िन अब द‍िल्‍ली पुल‍िस (Delhi Police) ने बार और रेस्टोरेंट को रात्र‍ि तीन बजे तक खोलने की अनुमत‍ि देने से इनकार कर द‍िया है. द‍िल्‍ली के लॉ एंड ऑर्डर (Delhi Law & Order) का हवाला देते हुए इसकी अनुमत‍ि देने से इनकार क‍िया गया है.

इस बीच देखा जाए तो द‍िल्‍ली सरकार (Delhi Government) ने नई आबकारी नीत‍ि (Excise Policy) लागू होने के बाद नई शराब की दुकानों को लाईसेंस द‍िए हैं. इसके साथ ही सरकार ने राजस्व बढ़ोत्‍तरी के ल‍िहाज से शहर के सभी बार और रेस्टोरेंट को एक बजे की बजाय रात्र‍ि तीन बजे तक खोले रखने का फैसला क‍िया था. इसके ल‍िए द‍िल्‍ली पुल‍िस से अनुमत‍ि मांगी गई थी. लेक‍िन द‍िल्‍ली की कानून व्‍यवस्‍था का हवाला देते हुए द‍िल्‍ली पुल‍िस ने इस प्रस्‍ताव को नामंजूर कर द‍िया गया है.

Delhi: रेस्‍तरां को तड़के 3 बजे तक खोलने पर अब एक्‍साइज व‍िभाग से लेनी होगी मंजूरी, सरकार ने ल‍िया बड़ा फैसला

जानकारी के मुताबिक इन बार और रेस्टोरेंट को रात्र‍ि तीन बजे तक खोलने के ल‍िए संचालक भी सहमत‍ि जता चुके हैं. लेक‍िन द‍िल्‍ली की कानून व्यवस्‍था के ल‍िहाज से द‍िल्‍ली पुल‍िस ने इसको उच‍ित नहीं समझा है. इसके चलते उसने अनुमति नहीं दी है.

बताते चलें क‍ि दिल्ली में बार चलाने के लिए दिल्ली पुलिस की लाइसेंस ब्रांच की ओर से परमिट जारी क‍िया जाता है. लेक‍िन दिल्ली सरकार के एक्साइज ड‍िपार्टमेंट से शराब का परमिट और स‍िव‍िक एजेंसी से ट्रेड लाइसेंस लेना अन‍िवार्य होता है.

नेता प्रत‍िपक्ष ने द‍िल्‍ली पुल‍िस के फैसले का क‍िया स्‍वागत
उधर, दिल्ली विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष रामवीर सिंह बिधूड़ी ने दिल्ली पुलिस के उस फैसले का स्वागत किया है जिसमें पुलिस ने राजधानी में रात 3 बजे तक बार और रेस्टोरेंट खोलने की अनुमति देने से इनकार कर दिया है. बिधूड़ी ने कहा है कि राजधानी की कानून-व्यवस्था को कायम रखने के लिए पुलिस का यह फैसला न्यायोचित है और हम इसकी मांग पहले से ही कर रहे थे.

एलजी से नई शराब नीत‍ि की समीक्षा करने का आग्रह
उन्होंने दिल्ली के नए उप-राज्यपाल व‍िनय कुमार सक्‍सेना को एक पत्र लिखकर केजरीवाल सरकार की नई शराब नीति की फिर से समीक्षा करने का भी अनुरोध किया है. बिधूड़ी का कहना है क‍ि रात 3 बजे तक शराब के ठेके खुलने से राजधानी में कानून-व्यवस्था के साथ-साथ महिलाओं की सुरक्षा भी खतरे में पड़ जाती. ट्रैफिक पुलिस पर भी अत्यधिक दबाव आ जाता.

Tags: Delhi Government, Delhi news, Delhi police, Manish sisodia

image Source

Enable Notifications OK No thanks