Delhi को पसंद आ रहे इलेक्‍ट्र‍िक व्‍हीकल, दो सालों में बढ़ी इतने फीसदी ब‍िक्री, केजरीवाल सरकार मनाएगी जश्‍न


नई दिल्ली. द‍िल्‍ली में वायु प्रदूषण (Air Pollution) से न‍िपटने के ल‍िए केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) हरसंभव प्रयास कर रही है. इस द‍िशा में द‍िल्‍ली सरकार की ओर से दो साल पहले द‍िल्ली इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी (Electric Vehicle Policy) लॉन्‍च की गई थी. इस पॉल‍िसी के अब सरकार को बेहतर पर‍िणाम म‍िलने लगे हैं. दो सालों के भीतर अब ईवी ब‍िक्री (Electric vehicle sales increase) प‍िछले साल के मुकाबले मार्च, 2022 में 10 फीसदी से बढ़कर 12.5 फीसदी पहुंच गई है. द‍िल्‍ली सरकार (Delhi Government) इसको और तेजी के साथ बढ़ाने की रणनीत‍ि तैयार कर रही है.

इस बीच देखा जाए तो द‍िल्‍ली सरकार की ओर से ईवी पॉल‍िसी के दो साल पूरे होने पर जश्‍न मनाने की तैयारी भी की जा रही है. इसके ल‍िए सरकार चौथे दिल्ली इलेक्ट्रिक वाहन (EV) फोरम की मेजबानी करने के लिए पूरी तरह तैयार है. आगामी 10 अगस्त को एनडीएमसी कन्वेंशन सेंटर में चौथे दिल्ली इलेक्ट्रिक वाहन फोरम का आयोजन किया जाएगा.

EV जागरूकता बढ़ाने के लिए नीति आयोग लॉन्च करेगा E-Amrit ऐप, देखें क्या होगा फायदा?

गत 2020 में स्थापित दिल्ली ईवी फोरम रचनात्मक संवाद को बढ़ावा देने और दिल्ली की ईवी पॉलिसी के प्रभावी और सहयोगी कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए सरकारी एजेंसियों, उद्योग प्रतिनिधियों, स्टार्ट-अप, शिक्षाविदों, थिंक टैंक, आरडब्ल्यूए समेत दिल्ली भर में ईवी इको सिस्टम में 200 से अधिक हितधारकों को एक साथ लाने की सरकार की एक अनूठी पहल है.

इस फोरम की मेजबानी दिल्ली डायलॉग एंड डेवलपमेंट कमीशन (DDC) आरएमआई इंडिया के सहयोग से करेगा. फोरम में परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत, डीडीसी दिल्ली के उपाध्यक्ष जस्मिन शाह और परिवहन विभाग के प्रमुख सचिव-सह-आयुक्त आशीष कुंद्रा समेत कई जाने माने लोग उपस्थित रहेंगे.

दो साल पहले मात्र 1.2 फीसदी EV वाहनों की होती थी ब‍िक्री
चौथा ‘दिल्ली ईवी फोरम’ दि‍ल्ली ईवी पॉलिसी-2020 की अधिसूचना की दूसरी वर्षगांठ को भी रेखांकित करेगा. वर्ष 2022 में, दिल्ली में ईवी की बिक्री प्रतिमाह कुल नई बिक्री का औसतन 10 फीसद के करीब रही है, जबकि मार्च 2022 में दिल्ली में ईवी की बिक्री में 12.5 फीसद की उच्च दर देखी गई है. यह 2019-20 के बाद एक तेज वृद्धि है, जबकि पहले कुल नए वाहन की बिक्री में ईवी का केवल 1.2 फीसद हिस्सेदारी थी.

15 श्रेण‍ियों में प्रदान क‍िए जाएंगे ‘स्विच दिल्ली ईवी अवार्ड्स’
ईवी पॉलिसी के लागू होने के दो सालों के अनुभवों पर आधार‍ित रिपोर्ट भी कार्यक्रम के दौरान पेश की जाएगी. इस पर व‍िस्‍तार से चर्चा भी की जाएगी. दिल्ली सरकार, दिल्ली को भारत की ईवी राजधानी के रूप में पहचान दिलाने में योगदान देने वालों को 15 श्रेणियों में सम्मानित करने के लिए ‘स्विच दिल्ली ईवी अवार्ड्स’ ( Switch Delhi EV Awards) भी प्रदान करेगी. पुरस्कारों के लिए आवेदन और नामांकन से संबंधित जानकारी वेबसाइट ev.delhi.gov.in पर उपलब्ध हैं.

इलेक्‍ट्र‍िक वाहनों के मामले में अग्रणी राज्‍य के रूप में उभर रही द‍िल्‍ली
परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने में दिल्ली का भारत में अग्रणी राज्य के रूप में उभरना, विशेषज्ञों और उद्योग हितधारकों के साथ परामर्श व चर्चा करना भी अहम वजह है. दिल्ली सरकार ई-मोबिलिटी इकोसिस्टम को लगातार ईवी पॉलिसी में शामिल कर रही है और हम हितधारकों को दिल्ली ईवी पॉलिसी को अभी तक अनुकरणीय सफलता दिलाने की दिशा में उनके दिए गए योगदान के लिए आगामी फोरम में सम्मानित करेंगे.

ईवी फोरम के जर‍िए 200 से ज्‍यादा स्‍टेकहोल्‍डर्स एक मंच पर आए
डीडीसी दिल्ली के उपाध्यक्ष जस्मिन शाह ने कहा कि पिछले दो सालों में दिल्ली ईवी फोरम 200 से अधिक हितधारकों को एक साथ लाया है और भारत की ईवी राजधानी बनने की दिशा में दिल्ली के सफर में भागीदारी दी है. फोरम के माध्यम से, हमने दिल्ली ईवी पॉलिसी के तहत निर्धारित महत्वाकांक्षी लक्ष्यों को प्राप्त करने के तरीकों के बारे में लगातार चर्चा की है. पॉलिसी की दूसरी वर्षगांठ दिल्ली की ईवी पॉलिसी की सफलता के पीछे के सबक का जश्न मनाने और उसको साझा करने का एक क्षण है.

दिल्ली के परिवहन क्षेत्र को इलेक्ट्रिक में बदलने के लिए संभावित नीतिगत पहलों पर सभी हितधारकों से विचार विमर्श किया जाएगा. इस दौरान दिल्ली सरकार फोरम में ‘दिल्ली के लिए चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर एक्शन प्लान’ भी लॉन्च करेगी.

Tags: Auto News, Autofocus, Automobile, Delhi air pollution, Delhi Government, Delhi news, Electric Vehicles

image Source

Enable Notifications OK No thanks