‘जंजीर’ के लिए अमिताभ बच्चन नहीं, धर्मेंद्र थे सबकी पहली पसंद! पढ़िए फिल्म से जुड़ी एक दिलचस्प कहानी


‘जंजीर’ फिल्म (Zanjeer film) अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) के करियर की सबसे सफल फिल्म मानी जाती है. इस फिल्म के जरिए ही बॉलीवुड में अमिताभ बच्चन का सितारा चमका और फिर वह सफलता की सीढ़ियां चढ़ते चले गए. हालांकि, इस फिल्म के डायरेक्टर प्रकाश मेहरा (Prakash Mehra) ने जब अमिताभ बच्चन को इतनी बड़ी फिल्म में कास्ट किया था, तब उनके इस फैसले से ज्यादातर लोग खुश नहीं थे, क्योंकि इस फिल्म के लिए सबकी पहली पसंद धर्मेंद्र (Dharmendra) थे, जो उस समय के सुपरस्टार थे.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ‘जंजीर’ की स्क्रिप्ट प्रकाश मेहरा के पास धर्मेंद्र ही लेकर आए थे. दिलचस्प बात यह है कि धर्मेंद्र खुद जंजीर में मुख्य भूमिका निभाना चाहते थे. तो टेबल कैसे बदल गए? आइए जानते हैं. अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र ने कई ब्लॉकबस्टर फिल्मों में साथ काम किया होगा. धर्मेंद्र ने बिग बी को लोकप्रियता दिलाने में भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. हाल ही में ईटाइम्स को दिए एक इंटरव्यू में प्रकाश मेहरा के बेटे और फिल्म प्रोड्यूसर पुनीत मेहरा ने अपने पिता से जुड़ी कई बातें शेयर कीं.

जब धर्मेंद्र ने प्रकाश मेहरा को बताई ‘जंजीर’ की स्क्रिप्ट
पुनीत ने बताया कि जब धर्मेंद्र ‘जंजीर’ की स्क्रिप्ट प्रकाश मेहरा के पास लेकर गए, तो स्क्रिप्ट देखते ही डायरेक्टर को इसकी कहानी से तुरंत प्यार हो गया. चूंकि प्रकाश मेहरा के साथ उनकी पिछली फिल्म ‘समाधि’ (1972) सफल रही थी, इसलिए एक्टर ने उन्हें ‘जंजीर’ की पेशकश की थी, लेकिन धर्मेंद्र एक और फिल्म में बिजी थे और प्रकाश मेहरा को जंजीर की स्क्रिप्ट इतनी पसंद आई थी कि उनके लिए इंतजार करना मुश्किल हो रहा था. इसलिए प्रकाश मेहरा ने धर्मेंद्र से यह स्क्रिप्ट 3,500 रुपये में खरीद ली थी.

कई सफल एक्टर्स के पास ‘जंजीर’ ले गए थे प्रकाश मेहरा
इसके बाद प्रकाश मेहरा उस स्क्रिप्ट को राजकुमार (Rajkumar) के पास ले गए, लेकिन इसे अकेले हैदराबाद में शूट करना चाहते थे, इसलिए यह काम नहीं कर सका. इसके बाद प्रकाश मेहरा ने देव आनंद से संपर्क किया, लेकिन बात नहीं बनी. पुनीत ने कहा, “उन्होंने कई मुख्य एक्टर्स से बात की, लेकिन बात नहीं बनी. फिर एक दिन प्राण साहब (Pran) ने पापा से कहा कि एक बार ‘बॉम्बे टू गोवा (Bombay to Goa)’ देख आओ, तो शायद आपको ‘जंजीर’ का हीरो मिल जाए. दोनों ने एक साथ फिल्म देखी और फिल्म में अमिताभ बच्चन का एक सीन देखते ही मेरे पिता खुशी से झूम उठे और जोर से चिल्लाए, “मिल गया”.

प्रकाश मेहरा के फैसले की हुई थी बहुत आलोचना
पुनीत ने यह भी बताया कि जब फिल्म में ‘बिग बी’ को कास्ट किया गया था, तब लोगों ने उनके पिता के बारे में कहा था कि उन्होंने गलत फैसला किया है. यहां तक ​​कहा गया था कि उन्होंने फिल्म में एक असफल अभिनेता को ले लिया है. दरअसल, उस समय अमिताभ बच्चन की कोई भी फिल्म सफल नहीं रही थी और उनका करियर संकट में था. पुनीत ने यह भी कहा कि उनके पिता ने ‘जंजीर’ बनाकर बड़ा रिस्क उठाया था, क्योंकि उनकी संपत्ति दांव पर लगी थी. लेकिन दर्शकों के प्यार से साल 1973 में रिलीज हुई ‘जंजीर’ एक बड़ी सफल फिल्म साबित हुई. शायद ‘जंजीर’ अमिताभ बच्चन के लिए भी बनी थी.

Tags: Amitabh bachchan, Dharmendra

image Source

Enable Notifications OK No thanks