खिली और निखरी त्वचा के लिए करें ये बेस्ट एंटी एजिंग एक्सरसाइज


हाइलाइट्स

एक्सरसाइज और योगासन से स्किन हेल्दी रहती है.
चमकदार स्किन आपके लुक में चार चांद लगा देती है.

Anti Aging Exercises: आपने देखा होगा जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है, वैसे-वैसे शरीर में कई तरह के बदलाव दिखाई देने लगते हैं. बढ़ती उम्र में कई तरह की बीमारियां शरीर को घेर लेती हैं और शरीर कमजोर होने लगता है. बढ़ती उम्र में चेहरे का निखार या रंगत फीका पड़ने लगता है और त्वचा पर झुर्रियां दिखाई देने लगती हैं. आजकल की व्यस्त जीवन शैली और खानपान की बुरी आदतों के कारण उम्र से पहले शरीर में इस तरह के बदलाव होने लगते हैं. स्वस्थ और जवां त्वचा पाने के लिए आपको हर रोज व्यायाम करना चाहिए, व्यायाम से न केवल चेहरे की रंगत निखरती है बल्कि शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं. आइए जानते हैं कुछ बेस्ट एंटी एजिंग फेस एक्सरसाइज.

ये भी पढ़ें: एलोवेरा को सेहत के लिए अच्छा मान बहुत करते हैं इस्तेमाल, तो जानें इसके नुकसान

आकाश को चूमें 

मेरीक्लेयर की रिपोर्ट के मुताबिक आपको इस एक्सरसाइज को करने के लिए अपने सिर और मुंह को ऊपर आकाश की ओर करना है. चेहरे को ऊपर करके अपने होठों पर हल्की फोर्स डालते हुए आकाश को चूमने जैसा पोज करना है. इस प्रक्रिया को नियमित तौर पर लगभग 2 से 3 मिनट तक कर सकते हैं.

अपनी उंगलियों से वी बनाएं 

यह एक्सरसाइज करने के लिए आपको अपनी दो उंगलियों का इस्तेमाल वी बनाकर करना है, उंगलियों से आइब्रोज को दोनों ओर से कवर करके उन पर धीरे से दबाव बनाने के बाद अपनी दोनों आंखों को ऊपर नीचे की तरफ घुमाना है. इस प्रक्रिया को 6 से 10 बार कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: ब्रेन के लिए पॉवर फूड है पिस्तातनाव को दूर रखने के साथ मिलते हैं ये फायदे

मुंह को ऐसे खोलें 

एक्सरसाइज के लिए आपको अपनी दो उंगलियों को आंखों के नीचे की तरफ टिकाना है, आपको अपने मुंह को इस प्रकार खोलना है, जिससे आपके दांत ढक जाएं और दिखाई ना दें. यह एक्सरसाइज आपको अपना मुंह आसमान की तरफ करते हुए करनी है. ये एक्सरसाइज लगभग 30-40 सेकंड तक कर सकते हैं. एक्साइज करने से चेहरे की झुर्रियां खत्म हो सकती हैं.

आंखों को गोल घुमाएं 

दोनों हाथों की फर्स्ट फिंगर को चेहरे पर दोनों आइब्रो के छोर पर टिकाएं. दोनों आंखो के किनारों को हल्के हाथों से दबाते हुए गोल-गोल घुमाना है. एक्सरसाइज हर रोज 2 से 3 बार कर सकते हैं. इस एक्सरसाइज को करने से चेहरे पर ग्लो आता है.

Tags: Health, Lifestyle, Skin care

image Source

Enable Notifications OK No thanks