कुत्ते के काटने पर तुरंत करें ये काम, इन घरेलू उपायों से बच सकती है आपकी जान


अगर कुत्ता ज्यादा गहराई से काट ले तो इससे नसों और मांसपेशियों को नुकसान हो सकता है या हड्डियां भी टूट सकती हैं। कुत्ते के काटने पर इंसान को रेबीज की बीमारी हो सकती है और उसकी जान तक जा सकती है। लेकिन घबराएं नहीं, कुत्ते के काटने पर तुरंत प्राथमिक उपचार लें।

अगर कुत्ता काट ले तो इससे कई तरह की खतरनाक समस्याएं हो सकती हैं। इससे कुत्ते का जहर फैलने का डर रहता है और आपको इन्फेक्शन हो सकता है। इसके अलावा अगर कुत्ता ज्यादा गहराई से काट ले तो इससे नसों और मांसपेशियों को नुकसान हो सकता है या हड्डियां भी टूट सकती हैं। कुत्ते के काटने पर इंसान को रेबीज की बीमारी हो सकती है और उसकी जान तक जा सकती है। लेकिन घबराएं नहीं, कुत्ते के काटने पर तुरंत प्राथमिक उपचार लें। इसके अलावा आप कुत्ते के काटने पर कुछ घरेलू उपचार भी कर सकते हैं जिससे इन तमाम समस्याओं को रोका जा सकता है –

इसे भी पढ़ें: अब जी खोल के खाएं गोलगप्पे! सेहत को मिलेंगे ये 5 बेहतरीन लाभ, जानकर रह जाएंगे हैरान

कुत्ते के काटने पर करें ये प्राथमिक उपचार 

ब्लीडिंग को रोकने के लिए घाव के आसपास तौलिया या पट्टी लगाएं।

अब प्रभावित हिस्से को थोड़ा ऊपर उठाएं और चोट वाले हिस्से को हल्दी के पानी या साबुन और पानी से धोएं।

अगर आपके पास कोई एंटी बायोटिक क्रीम है तो प्रभावित हिस्से पर लगाएं।

इसके बाद घाव पर बैंडेज लगाएं।

इसके बाद तुरंत डॉक्टर के पास जाएं।

कुत्ता काटने पर अगर सूजन, बुखार या लालिमा हो तो इसे नजरंदाज ना करें और डॉक्टर से संपर्क करें।

इसे भी पढ़ें: रोजाना नाभि पर शहद लगाने से होते हैं कई बेहतरीन फायदे, दूर होंगी ये समस्याएं

कुत्ते के काटने पर करें ये घरेलू उपाय 

कुत्ते ने जहां काटा हो, उस हिस्से पर पीस प्याज में शहद डालकर लगाएं। शहद में एंटी बैक्टिरियल गुण होते हैं। इससे जहर का असर कम होगा और संक्रमण फैलने का खतरा कम रहता है।

कुत्ता काटने पर घाव को हल्दी के पानी से धोएं। इसमें एंटी बैक्टेरियल और एंटी सेप्टिक गुण होते हैं, जिससे संक्रमण फैलने का खतरा दूर होता है।

कुत्ते के काटे वाले हिस्से पर काली मिर्च और जीरा का पेस्ट लगाएं। इसके लिए 10-12 काली मिर्च और दो चम्मच जीरा पानी में डालकर पेस्ट बना लें। इससे आपको जल्द लाभ मिलेगा।

कुत्ते ने जिस हिस्से पर काटा हो, वहां पीसी हुई लाल मिर्च लगाएं। इससे जहर नहीं फैलता है।

– प्रिया मिश्रा

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

image Source

Enable Notifications OK No thanks