Yoga Session: निरोग और टेंशन फ्री रहने के लिए जरूर करें ये योगाभ्यास


Yoga Session With Savita Yadav: रोज ध्यान लगाने और योग (Yoga) करने से सेहत शारीरिक व मानसिक तौर पर फायदा मिलता है. योगाभ्यास शरीर की क्षमता (Strength) और लचीलापन (Flexibility) भी बढ़ाता है. साथ ही तनाव से भी मुक्त करता है. आज योग प्रशिक्षिका सविता यादव (Savita Yadav) ने न्यूज़18 के फेसबुक लाइव योगा सेशन में कुछ आसनों के जरिए खुद की सेहत का ख्याल रखना सिखाया. उन्होंने सूर्य नमस्कार (Surya Namaskar) करने का सही तरीका भी बताया.

आइए, सविता यादव (Savita Yadav) से जानते हैं क्यों सूर्य नमस्कार (Surya Namaskar) करने का सही तरीका और इस योगाभ्यास को करने का फायदा.

ऐसे करें सूर्य नमस्कार (Surya namaskar method)

प्रणामासन (Pranamasana)

इस आसन को करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं और अपने दोनों को पैरों को मिला लें. इस दौरान अपनी कमर सीधी रखें. अब हाथों को अपने सीने के पास लाएं और नमस्कार की मुद्रा बनाएं.

हस्तउत्तनासन (Hasta Uttanasana)
प्रणामासन में खड़े होकर अपने हाथों को सिर के ऊपर ले जाएं और सीधा रखें. अपने हाथों को नमस्कार करने की मुद्रा में ही पीछे की करफ ले जाएं और अपनी कमर को पीछे की तरफ झुका लें.

यह भी पढ़ें- Yoga Session: कंधों को मजबूती देने के लिए करें तिर्यक ताड़ासन, जानें सही तरीका

पादहस्तासन (Padahastasana)
पादहस्तासन करने के लिए धीरे-धीरे सांस छोड़ें. आगे की ओर झुकते हुए अपने हाथों से पैरों की उंगलियों को छुएं. इस मुद्रा में आपका सिर घुटनों से मिल जाएगा.

अश्व संचालनासन (Ashwa Sanchalanasana)
इस आसन के लिए राइट पैर पीछे की ओर ले जाएं. सीधे पैर का घुटना जमीन से छूना है. इस दौरान दूसरे पैर को मोड़ें. अपनी हथेलियों को जमीन पर सीधा रखें और ऊपर सिर रखकर सामने की ओर देखें.

दंडासन (Dandasana)
इस आसान को करते समय अपने दोनों हाथों और पैरों को सीधा और एक ही लाइन में रखें. इसके बाद पुश-अप करने की अवस्था में आ जाएं.

अष्टांग नमस्कार (Ashtanga Namaskara)
अब अपनी हथेलियों, चेस्ट, घुटनों और पैरों को जमीन से सटाएं. अब इस अवस्था में रहें.


भुजंगासन (Bhujangasana)
इस अभ्यास के लिए अपनी हथेलियों को जमीन पर रखें और पेट को जमीन से सटाते हुए गर्दन को पीछे की ओर झुकाएं.

यह भी पढ़ें- Yoga Session: शरीर को स्वस्थ रखना है तो जरूर करें वृक्षासन और सर्वांगपुष्टि का अभ्यास, सीखें सही तरीका

अधोमुख शवासन (Adho Mukha Svanasana)
अधोमुख शवासन को पर्वतासन भी कहा जाता है. इसके के लिए अपने पैरों को जमीन पर सीधा रखें. अब कूल्हे को ऊपर की ओर उठा लें. अपने कंधों को सीधा रखें और मुंह को अंदर की तरफ रखें.

इसके बाद अश्व संचालनासन (Ashwa Sanchalanasana), पादहस्तासन (Padahastasana), हस्तउत्तनासन (Hasta Uttanasana) और प्रणामासन (Pranamasana) करें.

ध्यान रहे कि योगाभ्यास अपनी क्षमता अनुसार ही करना है. इस दौरान श्वास-प्रश्वास और व्यायाम से जुड़े विशेष नियमों का पालन करना बहुत जरूरी है. इसी के साथ सही मात्रा में सही पोषण लेना भी आवश्यक है. आप सूक्ष्म व्यायाम के जरिए ही आसानी से अपनी सेहत का ख्याल रख सकते हैं. साथ ही बड़े आसनों के लिए अपने शरीर को तैयार भी कर सकते हैं.

image Source

Enable Notifications OK No thanks