क्‍या आपको भी करना है ITR का सत्‍यापन, इसके लिए हैं 6 आसान विकल्‍प, आपके लिए कौन सा तरीका है सबसे आसान?


हाइलाइट्स

आधार के ओटीपी के जरिये आईटीआर का सत्‍यापन कर सकते हैं.
नेटबैंकिंग के जरिये भी आपका आईटीआर सत्‍यापित हो जाएगा.
आप आईटीआर-वी फॉर्म को विभाग के पते पर भेजकर सत्‍यापित करा सकते हैं.

नई दिल्‍ली. आयकर रिटर्न भरने की अंतिम तिथि नजदीक आ रही है. वैसे तो अब तक करोड़ों करदाताओं ने अपना आयकर रिटर्न दाखिल कर दिया है, लेकिन कई बार उनके सामने अपने आईटीआर के सत्‍यापित करने की समस्‍या आ जाती है.

दरअसल, जब तक आप अपने आईटीआर को भरने के बाद सत्‍यापित नहीं करते हैं, इनकम टैक्‍स विभाग उसे सही मानता है. ऐसे में अगर आप सत्‍यापित करने से चूक गए तो भविष्‍य में कई तरह के नुकसान उठाने पड़ सकते हैं. आईटीआर को सत्‍यापित करना न सिर्फ बेहद आसान है, बल्कि इसके आधा दर्जन विकल्‍प भी मौजूद हैं, जिनके जरिये सत्‍यापन किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें – क्‍या EPF खाते में अंशदान करना है जरूरी, क्‍या कहता है नियम और पीएफ में पैसा कटवाने के क्‍या हैं फायदे?

आधार के ओटीपी से
यह सबसे ज्‍यादा इस्‍तेमाल किया जाने वाला विकल्‍प है. इसके लिए जरूरी है कि आपका आधार आपके मोबाइल से लिंक हो. साथ ही पैन-आधार भी लिंक होना चाहिए. अब आप इनकम टैक्‍स के ई-वेरिफाई पेज पर जाएं और मोबाइल ओटीपी से सत्‍यापन का विकल्‍प चुनें. इसके बार ‘जारी रखें’ विकल्‍प के जरिये आगे बढ़ें और नई स्‍क्रीन पर ‘मैं अपने आधार के जरिये सत्‍यापन के लिए सहमत हूं’ पर क्लिक करें. आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा, जिसे डालकर आप आईटीआर सत्‍यापित कर सकते हैं.

बैंक खाते के जरिये
इसके लिए आपके पास पूर्व सत्‍यापित बैंक खाता होना चाहिए. यहां आप इलेक्‍ट्रॉनिक वेरिफिकेशन कोड जेनरेट करके अपना आईटीआर सत्‍यापित कर सकते हैं. यह कोड आपके मेल और मोबाइल पर आएगा.

डीमैट खाते के जरिये
इसकी प्रक्रिया भी बैंक खाते की तरह है. ई-वेरिफाई पेज पर जाकर डीमैट खाते का विकल्‍प चुनें आगे जारी रखें का बटन दबाते ही आपके पास इलेक्‍ट्रॉनिक वेरिफिकेशन कोड आएगा, जिसे डालकर आईटीआर सत्‍यापन किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें – पीएफ खाता बंद होने पर कब तक मिलता है ब्‍याज, क्‍या बिना अंशदान के भी एक्टिव रहेगा आपका पीएफ अकाउंट?

एटीएम कार्ड के जरिये
इसके लिए आप बैंक के एटीएम पर जाएं और कार्ड स्‍वाइप कर ‘आईटीआर फाइलिंग के लिए पिन’ का विकल्‍प चुनें. आपके मोबाइल पर इलेक्‍ट्रॉनिक वेरिफिकेशन कोड आएगा. फिर आप इनकम टैक्‍स पोर्टल पर ई वेरिफाई पेज को खोलें और ‘मेरे पास ईसीवी है’ का विकल्‍प चुनकर उसमें इलेक्‍ट्रॉनिक वेरिफिकेशन कोड डालें. आईटीआर सत्‍यापित हो जाएगा.

नेट बैंकिंग के जरिये
ई वेरिफाई पेज पर जाकर नेट बैंकिंग का विकल्‍प चुनें और अपने बैंक का नाम डालकर ‘जारी रखें’ पर क्लिक करें. इसके बाद अपने बैंक के पोर्टल पर जाकर नेट बैंकिंग में लॉग इन करें. ई वेरिफाई का विकल्‍प चुनकर अपना आईटीआर सत्‍यापित कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें – रुपये में जारी तेज गिरावट को रोकने के लिए 100 अरब डॉलर खर्च कर सकता है आरबीआई: रिपोर्ट

ऑफलाइन तरीके से सत्‍यापन
अगर आप ऊपर दिए ऑनलाइन मोड से सत्‍यापन नहीं कर पा रहे तो अपने आईटीआर-वी फॉर्म को भरकर इनकम टैक्‍स विभाग को स्‍पीड पोस्‍ट कर दें. यह बंगलूरू स्थित आयकर विभाग के पते पर जाएगा और वहां फॉर्म मिलते ही आपको मोबाइल व ईमेल पर सूचित कर दिया जाएगा. यह ध्‍यान रखें कि आईटीआर भरने के 120 दिन के भीतर आपका फॉर्म विभाग को मिल जाना चाहिए.

Tags: Business news in hindi, Income tax department, ITR, ITR filing

image Source

Enable Notifications OK No thanks