बॉक्स ऑफिस: ‘अवतार-2’ के दम पर ‘डॉक्टर स्ट्रेंज 2’ ने तोड़ा ‘स्पाइडर-मैन’ का रिकॉर्ड, चीन में खड़ा हुआ नया विवाद


मार्वल की आने वाली फिल्म ‘डॉक्टर स्ट्रेंज इन द मल्टीवर्स ऑफ मैडनेस’ ने रिलीज से पहले ही बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्ड तोड़ दिया है। बेनेडिक्ट कंबरबैच और एलिजाबेथ ओल्सन-स्टारर फिल्म ने केवल एडवांस बुकिंग में ही 20 करोड़ रुपये की कमाई कर ली है। अब इस फिल्म के रिलीज होने में केवल चार दिन का समय बचा है। ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि फिल्म केवल एडवांस बुकिंग से ही 30 करोड़ रुपये की कमाई कर लेगी। 

क्या एवेंजर्स को पछाड़ा पाएगी डॉक्टर स्ट्रेंज?

वैसे तो ‘डॉक्टर स्ट्रेंज 2’ ने एडवांस बुकिंग के मामले में ‘स्पाइडर-मैन: नो वे होम’ को पछाड़ दिया है। लेकिन डॉक्टर स्ट्रेंज, स्पाइडर-मैन या एवेंजर्स की सीरीज की जितनी लोकप्रिय नहीं हैं। ट्रेड एनालिस्ट का मानना है कि ‘डॉक्टर स्ट्रेंज 2’ के साथ ही ‘अवतार-2’ के ट्रेलर को लॉन्च करने के निर्णय ने बेनेडिक्ट कंबरबैच की फिल्म को फायदा पहुंचाया है। हालांकि इंडस्ट्री के विशेषज्ञ अब भी इस बात को मानने के लिए तैयार नहीं हैं कि डॉक्टर स्ट्रेंज 2 अपने पहले दिन एवेंजर्स की सीरीज की कमाई के आंकड़े को पार कर पाएगी। 

चीन में विवाद

मार्वल के बहुप्रतीक्षित सीक्वल ‘डॉक्टर स्ट्रेंज इन द मल्टीवर्स ऑफ मैडनेस’ के एक दृश्य ने चीन में एक नए विवाद को जन्म दे दिया है। डेडलाइन की रिपोर्ट के अनुसार, बेनेडिक्ट कंबरबैच और एलिजाबेथ ओल्सन स्टारर फिल्म के शुरुआती दृश्य पर चीन के स्थानीय लोगों ने आपत्ति दर्ज कराई है। इस दृश्य में ‘द एपोच टाइम्स’, एक अंतरराष्ट्रीय मल्टी-लैंग्वेज न्यूजपेपर और मीडिया कंपनी को दिखया गया है, जो चीनी कम्युनिस्ट पार्टी का विरोधी है।

चीन में बैन हो चुकी हैं ये मार्वल फिल्में

डॉक्टर स्ट्रेंज इन द मल्टीवर्स ऑफ मैडनेस को मध्य पूर्वी देशों में समलैंगिक चरित्र के कारण प्रतिबंधित कर दिया गया है। वहीं अब इसके चीन में भी बैन होने की बात हो रही है। बता दें कि चीन ने इससे पहले भी कई फिल्मों को रिलीज़ की मंजूरी नहीं दी है, जिसमें इटरनल, शांग-ची, ब्लैक विडो और स्पाइडर-मैन: नो वे होम जैसे नाम शामिल हैं। यानी 2019 की एवेंजर्स: एंडगेम के बाद से चीन में कोई मार्वल फिल्म रिलीज नहीं हुई है।



Source link

Enable Notifications OK No thanks