क्या अंडा खाने से बढ़ता है हार्ट डिजीज का खतरा? जानिए क्या कहती है रिपोर्ट


अंडा एक स्टैंडर्ड ब्रेकफास्ट मील है, लेकिन कई लोग सोच रहे होंगे कि अंडा हार्ट के लिए हेल्दी है या नहीं. एक अंडे में लगभग 78 कैलोरी होती है और वे प्रोटीन और विटामिन का एक कुशल, समृद्ध सोर्स हैं. ब्रेकफास्ट का एक बहुत ही न्यूट्रिशियस ऑप्शन होने के अलावा, अंडे को लेकर कई लोगों का मानना ​​है कि इसकी जर्दी (Yolk) जो कि कोलेस्ट्रॉल से भरपूर होती है (खासतौर से एलडीएल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल से), ये हार्ट डिजीज के रिस्क को बढ़ाती है.

हालांकि, हार्वर्ड हेल्थ पब्लिशिंग (Harvard Health Publication) में दिसंबर 2021 की एक रिपोर्ट से पता चला है कि अंडे का सेवन वास्तव में किसी व्यक्ति के कोलेस्ट्रॉल के लेवल को इफेक्ट नहीं करता है. हमारे शरीर में अधिकांश कोलेस्ट्रॉल लिवर द्वारा बनाया जाता है और ये हमारे द्वारा खाए जाने वाले कोलेस्ट्रॉल से नहीं आता है.

अंडे में कोलेस्ट्रॉल का लेवल कोई भूमिका नहीं निभाता

रिपोर्ट के अनुसार, लिवर मुख्य रूप से हमारी डाइट में सैचुरेटेड फैट और ट्रांस फैट द्वारा कोलेस्ट्रॉल बनाने के लिए स्टिमुलेट होता है, न कि डाइट्री कोलेस्ट्रॉल, इसलिए जब हार्ट की हेल्थ पर इसके इफेक्ट की बात आती है, तो अंडे में कोलेस्ट्रॉल का लेवल कोई भूमिका नहीं निभाता है. जहां तक ​​सैचुरेटेड फैट का संबंध है, ये एक बड़े अंडे में लगभग 1.5 ग्राम ही होता है.

एक दिन में एक अंडा खाने से नहीं कोई नुकसान

इस रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि कई स्टडीज में इस बात के पुख्ता सबूत मिले हैं कि एक दिन में एक अंडे में पाए जाने वाला कोलेस्ट्रॉल अधिकांश लोगों के लिए सुरक्षित है. इनमें से कई स्टडी तो हार्वर्ड मेडिकल स्कूल में ही हुई हैं. रिपोर्ट में कहा गया है, “ये वे स्टडीज हैं, जिनमें प्रतिदिन एक अंडा खाने वाले लोगों में हार्ट अटैक, स्ट्रोक या अन्य हार्ट डिजीज की उच्च दर नहीं पाई गई है.”

यह भी पढ़ें-
हाई बीपी को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं ये 4 फूड्स, एक्सपर्ट से जानिए कैसे

इस बीच, अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (एएचए) ने 2020 में डाइट्री कोलेस्ट्रॉल के बारे में एक एडवाइजरी छापी. इस एडवाइजरी में कहा गया है कि एएचए ने जिन स्टडीज की जांच की, उनमें अंडे का सेवन हार्ट डिजीज के रिस्क से अहम रूप से जुड़ा नहीं था.

यह भी पढ़ें-
अब स्मार्टफोन ऐप से हो सकेगा नवजात शिशुओं में जॉन्डिस का टेस्ट – स्टडी

हालांकि, एसोसिएशन ने लोगों को अपने डाइट में डाइट्री कोलेस्ट्रॉल और सैचुरेटेड फैट के सेवन के बारे में क्रिटिकल (आलोचनात्मक) होने की सिफारिश की.

Tags: Health, Health News, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks