Electric Vehicles में फिर लगी आग, अब चार्जिंग के दौरान लपटों से घिरा स्कूटर, सामने आया वीडियो


नई दिल्ली. इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग लगने की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही हैं. अब गुजरात के पाटन जिले से प्योर ईवी के स्कूटर में आग लगने का मामला सामने आया है. यहां की सुविधानाथ सोसाइटी में इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने की घटना तब हुई, जब उसे घर में चार्ज किया जा रहा था. सोशल मीडिया पर इस घटना से जुड़ा एक वीडियो भी सामने आया है.

वीडियो में स्कूटर को आग की लपटों में घिरा हुआ देखा जा सकता है. इस दौरान भी चार्जर ई-स्कूटर में लगा हुआ है. हालांकि, इस घटना में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. प्योर एनर्जी के इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने की यह पांचवीं घटना है, लेकिन कंपनी ने अभी तक आग के कारणों के बारे में किसी तरह का बयान जारी नहीं किया है. इससे पहले हैदराबाद में प्योर ईवी के स्कूटर में आग लगने का मामला सामने आया था. इस घटना में 80 वर्षीय बुजुर्ग की जलने से मौत हो गई थी.

ये भी पढ़ें-  एक बार चार्ज करने पर 420 किमी चलती है ये इलेक्ट्रिक बाइक, 40 मिनट में हो जाती है चार्ज

सरकार जारी कर सकती है गाइडलाइन
पिछले कुछ महीनों से इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग और विस्फोट होने की घटनाएं देश भर से आ रही हैं. सरकार ने इनकी जांच के लिए एक एक्सपर्ट कमेटी का गठन भी किया था, जिसने अपनी सिफारिशें सरकार को सौंप दी हैं. अब जल्द ही सरकार इस रिपोर्ट के आधार पर इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर कंपनियों के लिए नई सेफ्टी गाइडलाइन जारी कर सकती है. बाद में इस गाइडलाइन को फोर-व्हीलरों के लिए जारी किया जाएगा. ईवी बैटरी के लिए BIS स्टैंडर्ड साइज, कनेक्टर, स्पेसिफिकेशन और मिनिमम क्वालिटी सेल्स, बैटरी कैपेसिटी पर ध्यान दिया जाएगा.

प्योर ईवी ने रिकॉल किए थे 2000 स्कूटर
प्योर ईवी ETrance, EPluto और ETryst जैसे इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाती है. कंपनी ने हाल के दिनों में तेलंगाना और तमिलनाडु में कई आग की घटनाओं के बीच अपने इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों को रिकॉल करने का फैसला किया था. इसमें  लगभग 2,000 इलेक्ट्रिक स्कूटरों को कंपनी ने ग्राहकों से वापस मंगाए थे. इसके अलावा भी कई कंपनियों ने आग की घटनाओं के बाद अपने स्कूटर ग्राहकों से वापस मंगाए हैं.

कंपनियों पर होगी कड़ी कार्रवाई
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने खराब इलेक्ट्रिक वाहनों के खिलाफ कड़ा रुख अख्तियार करने का फैसला किया है, जिससे आग लगने की संभावित घटनाएं हो सकती हैं. गडकरी ने कुछ दिन पहले एक बयान में कहा था मामले की जांच के लिए गठित विशेषज्ञ पैनल की रिपोर्ट मिलने के बाद केंद्र सरकार चूक करने वाली कंपनियों पर कड़ी कार्रवाई करेगी. किसी भी कंपनी को बख्शा नहीं जाएगा.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, Electric Vehicles

image Source

Enable Notifications OK No thanks