Mahindra XUV300 का इलेक्ट्रिक वर्जन जल्द होगा लॉन्च, क्या होगी कीमत?


नई दिल्ली. महिंद्रा एंड महिंद्रा 2023 की शुरुआत में अपनी XUV300 SUV के ऑल-इलेक्ट्रिक वेरिएंट को लॉन्च करेगी. हाल ही में कंपनी ने इस बात की पुष्टि की है. महिंद्रा ने यह भी कहा कि उसकी इलेक्ट्रिक व्हीकल बिजनेस स्ट्रेटजी ‘बॉर्न इलेक्ट्रिक विजन’ इस अगस्त में कॉन्सेप्ट व्हीकल के जरिए सामने आएगी. फिलहाल महिंद्रा इस महीने भारतीय बाजार में नई स्कॉर्पियो लॉन्च करने जा रही है.

एक ऑल-इलेक्ट्रिक महिंद्रा एसयूवी काफी समय से बन रही है और इसकी एक झलक 2020 में ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित की गई थी, जब एक इलेक्ट्रिक केयूवी को डिस्प्ले पर रखा गया था. कई रिपोर्टों ने संकेत दिया था कि यह XUV300 सबकॉम्पैक्ट SUV हो सकती है, जिसे पहले इलेक्ट्रिक पावरट्रेन मिल सकता है. इस बात की अब पुष्टि हो गई है. महिंद्रा एंड महिंद्रा के कार्यकारी निदेशक राजेश जेजुरिकर ने कहा, “हम एक्सयूवी 300 का इलेक्ट्रिक वेरिएंट अगले कैलेंडर वर्ष की पहली तिमाही में लॉन्च करेंगे.”

ये भी पढ़ें- भारत में लॉन्च हुई 528 किमी रेंज वाली इलेक्ट्रिक कार, सोल्ड आउट हुए सभी मॉडल

सब फोर मीटर के दायरे में नहीं आएगी इलेक्ट्रिक कार
दिलचस्प बात यह है कि जेजुरिकर ने यह भी कहा कि इलेक्ट्रिक XUV300 सब-फोर मीटर वाहन नहीं होगी, क्योंकि इसकी लंबाई 4.2 मीटर है. इसका मतलब है कि इस कार वे सभी फायदे नहीं मिलेंगे, जो सरकार की ओर से सब फोर मीटर इलेक्ट्रिक कारों को दिए जाते हैं. इसके बावजूद, कई लोगों का मानना है कि इलेक्ट्रिक XUV300 अधिक से अधिक लोगों को जीरो एमिशन मोबिलिटी सॉल्यूशंस के दायरे में ला सकती है.

Nexon EV को देगी टक्कर
EV कार सेगमेंट में वर्तमान में Tata Motors का दबदबा है. Nexon EV कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है. XUV300 इलेक्ट्रिक के पहले प्रत्यक्ष प्रतिद्वंद्वी के रूप में उभरने की संभावना है और इसकी कीमत लगभग उसी तरह हो सकती है, जो कि ₹13 लाख से ऊपर है. इलेक्ट्रिक तरीके से जाने वाले अधिक मॉडल भी संभावनाओं को आगे बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. महिंद्रा वोक्सवैगन के मॉड्यूलर इलेक्ट्रिक ड्राइव मैट्रिक्स (एमईबी) एलिमेंट्स का इस्तेमाल इस इलेक्ट्रिक कार के लिए कर सकती है, क्योंकि दोनों कंपनियों इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए हाथ मिलाया है.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, Electric Car, Electric Vehicles

image Source

Enable Notifications OK No thanks