ENG vs NZ, Test Series: न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में जो रूट के निशाने पर होंगे कई रिकॉर्ड, दस हजारी बनने का मौका


नई दिल्ली. इंग्लैंड और न्यूजीलैंड (ENG v NZ Test Series) के बीच 3 मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट मैच गुरुवार (2 जून) से ‘होम ऑफ क्रिकेट’ (Home Of Cricket) यानी लॉर्ड्स में खेला जाएगा. इस सीरीज में इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट (Joe Root) के पास बड़ी उपलब्धि हासिल करने का मौका है. जो रूट को 10 हजार टेस्ट रन के आंकड़े तक पहुंचने के लिए 111 रन की जरूरत है. इंग्लैंड की ओर से टेस्ट में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक (Alastair Cook) के नाम है. कुक ने 161 टेस्ट मैचों में 12472 रन बनाए हैं जिसमें 33 शतक और 57 अर्धशतक शामिल हैं.

जो रूट ने 117 टेस्ट मैचों में 49.19 की औसत से कुल 9889 रन बनाए हैं. रूट के नाम टेस्ट में 25 शतक और 53 अर्धशतक शामिल हैं. रूट इंग्लैंड की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों में कुक के बाद दूसरे नंबर पर हैं. यानी कुक के बाद रूट के पास टेस्ट में दस हजारी बनने का मौका है. इंग्लैंड की ओर से कुक इकलौते बल्लेबाज हैं जिन्होंने टेस्ट में 10 हजार या इससे अधिक रन बनाए हैं. इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर ग्राहम गूच हैं जिन्होंने 118 टेस्ट मैचों में 20 शतक और 46 अर्धशतकों की मदद से कुल 8900 रन बनाए हैं.

यह भी पढ़ें:NED vs ENG ODI Series: इंग्लैंड की टीम में धाकड़ ऑलराउंडर की हुई वापसी, IPL 2022 के स्टार खिलाड़ी भी शामिल

IND v SA T20 Series: उमरान मलिक से लेकर पंड्या तक… दक्षिण अफ्रीका टी20 सीरीज में 5 खिलाड़ियों पर रहेगी नजर

जो रूट 109 रन बनाते ही 17000 के आंकड़े पर पहुंच जाएंगे 

दाएं हाथ के अनुभवी बल्लेबाज जो रूट के 109 रन बनाते ही क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे और टी20) में मिलाकर कुल 17000 रन हो जाएंगे. इसके अलावा 3 कैच लपकते ही उनके अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कैचों की संख्या 250 हो जाएगी. इस टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड की कमान बेन स्टोक्स के हाथेां में होगी जबकि ब्रेंडन मैकुलम का बतौर कोच पहला मैच होगा. जो रूट की कप्तानी पद से इस्तीफा देने के बाद ईसीबी ने अब बेन स्टोक्स को यह जिम्मेदारी सौंपी है.

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट में 107 बार भिड़ंत हुई है 

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की टीमें टेस्ट में अभी तक 107 बार भिड़ीं हैं. इस दौरान इंग्लैंड ने 48 मैचों में जीत दर्ज की है जबकि न्यूजीलैंड ने सिर्फ 12 टेस्ट मैचों मं बाजी मारी है. दोनों टीमों के बीच 47 टेस्ट मैच ड्रॉ रहे हैं. इंग्लैंड ने अपनी मेजबानी में कीवी टीम के खिलाफ 56 में से 30 टेस्ट मैचों में बाजी मारी है जबकि न्यूजीलैंड की टीम सिर्फ छह टेस्ट जीतने में सफल रही है. 20 टेस्ट ड्रॉ रहे.

Tags: Ben stokes, Brendon McCullum, Ecb, England cricket team, England vs new zealand, Joe Root, New Zealand cricket

image Source

Enable Notifications OK No thanks