सीईएस (और अन्य जगहों पर) से 2022 के सबसे बड़े चिप्स के बारे में आपको जो कुछ भी जानने की जरूरत है


यह एक नया साल है, और घड़ी की कल की तरह, 2022 अपने साथ लैपटॉप, डेस्कटॉप, फोन और बहुत कुछ के लिए नए चिप्स का ढेर लेकर आया है।

इंटेल ने लगभग हर उत्पाद के लिए नए सीपीयू की घोषणा की, एएमडी ने अपने पूरे लाइनअप के लिए अपने लैपटॉप प्रोसेसर और ग्राफिक्स कार्ड को रीफ्रेश किया तथा अपने अगले प्रमुख डेस्कटॉप ओवरहाल को छेड़ना शुरू कर दिया, और एनवीडिया अपने सबसे शक्तिशाली जीपीयू की घोषणा के साथ झूलता हुआ सामने आया। यदि आप नहीं रख रहे थे (या यदि आप थे भी) तो यह एक था बहुत। और वह सिर्फ CES था: क्वालकॉम ने पहले ही घोषणा कर दी थी इसका दिसंबर में स्मार्टफोन और लैपटॉप के लिए नेक्स्ट-जेन चिप्स, और सैमसंग एक नया Exynos प्रोसेसर भी तैयार कर रहा है। और वह Apple पर भी विचार नहीं कर रहा है, जो अपने कार्ड को अपनी छाती के करीब खेलने के लिए जाता है।

लेकिन जैसे-जैसे धूल जमती है और प्रोसेसर के ढेर सारे उत्पाद क्षितिज पर मंडराने लगते हैं, यहां 2022 के सबसे महत्वपूर्ण चिप्स का टूटना है, और जब आप इस साल एक नया लैपटॉप, कंप्यूटर या फोन ढूंढ रहे हैं तो उनका क्या मतलब होगा। .

लैपटॉप

2022 नए लैपटॉप के लिए एक बहुत ही दिलचस्प वर्ष बनने जा रहा है, एएमडी और इंटेल के लिए धन्यवाद – दोनों ने सीईएस 2022 में नए लैपटॉप चिप्स के पूर्ण स्लेट की घोषणा की, जो संभवतः इस साल जारी किए गए लगभग किसी भी बड़े कंप्यूटर को शक्ति देगा जो नहीं है उस पर एक Apple लोगो।

इंटेल के अपडेट दो कंपनियों के लिए अधिक उल्लेखनीय प्रतीत होते हैं, इसके पूरे लैपटॉप रेंज के लिए चिप्स के एल्डर लेक परिवार की घोषणा के साथ (हालांकि केवल सबसे शक्तिशाली एच-सीरीज़ चिप्स ने अपनी औपचारिक शुरुआत की; यू-सीरीज़ और पी- लाइटर-वेट लैपटॉप के लिए सीरीज लाइनअप 2022 में बाद में आने के लिए तैयार हैं)। पिछले साल के एल्डर लेक डेस्कटॉप चिप्स की तरह, नए लैपटॉप चिप्स इंटेल के नए (कुछ लोग आर्म-एस्क कह सकते हैं) आर्किटेक्चर को प्रदर्शन और दक्षता कोर के मिश्रण के साथ पेश करने वाले पहले व्यक्ति हैं।

एल्डर लेक डेस्कटॉप प्रोसेसर की पहली लहर थी अत्यंत प्रभावशाली, एक इंटेल के लिए एक सफल उत्पाद जो अपनी 10एनएम प्रक्रिया के लिए देरी की एक साल की गिरावट में पकड़ा गया था (चूंकि इसका नाम बदलकर इंटेल 7 रखा गया था)। अगर इंटेल अपने लैपटॉप लाइनअप पर इसी तरह की सफलता का एहसास कर सकता है, तो एल्डर लेक वह बढ़त हो सकती है जिसे कंपनी को एक आरोही एएमडी और ऐप्पल को रोकने की जरूरत है।

प्रोसेसर केवल पहेली का एक टुकड़ा हैं, हालांकि, और इंटेल का 2022 का सबसे बड़ा उत्पाद अभी भी सीईएस 2022 से काफी हद तक गायब था: असतत आर्क जीपीयू का आगामी लाइनअप, जो इस साल के अंत में डेस्कटॉप के लिए शुरू हो जाएगा। तथा लैपटॉप डिवाइस। कंपनी ने पहले ही चिढ़ाना शुरू कर दिया है कि डेल, एचपी और सैमसंग जैसे प्रमुख साझेदार इसके चिप्स का उपयोग करेंगे (आवश्यकता को जोड़ने के अलावा कि असतत जीपीयू वाले इंटेल ईवो-ब्रांडेड लैपटॉप को इंटेल की मुहर प्राप्त करने के लिए आर्क चिप्स का उपयोग करने की आवश्यकता होगी। ) और इंटेल असतत आर्क जीपीयू के संयोजन के साथ अपने एकीकृत ग्राफिक्स के संयोजन की क्षमता के बारे में बड़े वादे कर रहा है अपनी डीप लिंक तकनीक के माध्यम से बड़े लाभ के लिए। लेकिन अभी के लिए, आर्क अभी भी 2022 के कंप्यूटरों के लिए सबसे बड़े प्रश्न चिह्नों में से एक है।

गलियारे के दूसरी तरफ अपने लैपटॉप के लिए AMD के नए Ryzen 6000 चिप्स हैं। इस साल के चिप्स अभी भी पिछले साल के Ryzen 5000 से थोड़ा उन्नत आर्किटेक्चर का उपयोग कर रहे हैं (AMD अपने Zen 3 Plus को कॉल करता है और प्रदर्शन और बैटरी जीवन के लिए कुछ सुधारों को बुलाता है)। यह ठीक है, यह देखते हुए कि पिछले साल के Ryzen चिप्स पहले से ही बहुत अच्छे थे – AMD के 2021 लैपटॉप महान बैटरी जीवन, उत्कृष्ट प्रदर्शन और शक्तिशाली असतत GPU के साथ उम्र में इसके पहले सही मायने में प्रीमियम डिज़ाइन थे।

हालांकि, चीजों का एकीकृत जीपीयू पक्ष है, जहां इस साल के सबसे बड़े बदलाव एएमडी के लिए हैं, जो अंततः अपने पुराने वेगा जीपीयू डिजाइनों का उपयोग जारी रखने के बजाय यहां अपने नए आरडीएनए 2 आर्किटेक्चर में अपग्रेड कर रहा है। RDNA 2 वही आर्किटेक्चर है जो PS5 और Xbox Series X में है, और जबकि 2022 AMD लैपटॉप पर एकीकृत GPU नहीं होगा अत्यंत उन कंसोल की शक्ति तक पहुंचें, वे और भी करीब हैं (शीर्ष Radeon RX 6850M XT GPU के साथ वास्तव में PS5 की तुलना में अधिक गणना इकाइयों की पेशकश करता है)। सभी ने बताया, एएमडी लैपटॉप पर गेमिंग के लिए कुछ बड़े बूस्ट का वादा कर रहा है, जो एक रोमांचक संभावना है … अगर चिप्स वास्तव में इसे पकड़ते हैं।

और जिन लोगों को अधिक शक्ति की आवश्यकता होती है, उनके लिए AMD के पास नए नोटबुक GPU का एक स्लेट भी है, जो इसकी 6000M श्रृंखला चिप्स के लिए अपनी निचली-अंत सीमा का विस्तार करता है। यह पतले और हल्के लैपटॉप के लिए Radeon 6000S चिप्स की एक नई, अधिक शक्ति-कुशल लाइन भी पेश कर रहा है – सिद्धांत रूप में – गेमिंग प्रदर्शन पर समझौता नहीं करना होगा। वे दोनों लाइनअप आरडीएनए 2 पर आधारित होंगे।

अंत में, एनवीडिया है, जिसने जल्द ही आने वाले शक्तिशाली लैपटॉप जीपीयू की एक ताज़ा लहर की घोषणा की: आरटीएक्स 3080 टीआई और आरटीएक्स 3070 टीआई के मोबाइल संस्करण, जो 100 और 120 फ्रेम प्रति सेकंड पर 1440p गेमिंग का वादा करते हैं और लैपटॉप के सीपीयू के साथ एकीकृत कर सकते हैं। अधिकतम प्रदर्शन के लिए संतुलन शक्ति और तापमान। एनवीडिया हमें बताता है कि वे अपने गैर-टीआई लैपटॉप पूर्ववर्तियों की तुलना में लगभग 10-20 प्रतिशत अधिक शक्तिशाली हैं।

सभी ने कहा, आने वाले हफ्तों या महीनों में एक नया लैपटॉप खरीदने की तलाश में यह एक रोमांचक समय है।

बेशक, वह सब जो कमरे में हाथी को स्वीकार किए बिना चला जाता है: Apple, जो इतनी चुपचाप खुद को एक सिलिकॉन बल के रूप में स्थापित नहीं कर रहा है, जिसे इसके उत्कृष्ट M1 श्रृंखला के प्रोसेसर के लिए धन्यवाद दिया जाना चाहिए। (उन्हें हाल ही में कंपनी के 2021 के अंत में मैकबुक प्रोस में उच्च-शक्ति वाले उन्नयन प्राप्त हुए – जिसके परिणामस्वरूप किसी भी कंप्यूटर पर कुछ बेहतरीन प्रदर्शन और बैटरी जीवन मिला। कगार कभी परीक्षण किया है।)

क्वालकॉम लैपटॉप के साथ फिर से प्रवेश करने की कोशिश कर रहा है, एक ऐसा बाजार जिसे कंपनी (जो पूरी तरह से मोबाइल एसओसी पर हावी है) ने अभी तक किसी भी सार्थक तरीके से तोड़ दिया है। इस साल, कंपनी के पास अपना नया स्नैपड्रैगन 8cx Gen 3 चिपसेट है, जिसके बारे में कंपनी का कहना है कि यह CPU प्रदर्शन में 85 प्रतिशत की छलांग और क्वालकॉम के पिछले लैपटॉप चिप की तुलना में 60 प्रतिशत तेज GPU प्रदान करता है। उस ने कहा, नया मंच धीमी शुरुआत के लिए बंद है: सीईएस 2022 आया और 8cx Gen 3 का उपयोग करके घोषित एक भी डिवाइस के बिना चला गया, और क्वालकॉम स्वयं अपने भविष्य को अपने वर्तमान फ्लैगशिप लैपटॉप चिप पर नहीं, बल्कि 2023 चिप पर पिन कर रहा है। नुविया टीम द्वारा डिजाइन किया गया है जो “विंडोज पीसी के लिए प्रदर्शन बेंचमार्क सेट करेगा।”

जबकि Apple ने CES 2022 में अपनी उपस्थिति दर्ज नहीं कराई थी, इसके चिप्स की छाया निश्चित रूप से महसूस की गई थी: इंटेल ने अपने नए एल्डर लेक एच-सीरीज़ चिप्स का दावा करते हुए बेंचमार्क की स्लाइड्स को रक्षात्मक रूप से रोल आउट किया, जो क्यूपर्टिनो के सर्वश्रेष्ठ से भी अधिक शक्तिशाली थे – कुछ ऐसा जो हम करेंगे 2022 के लैपटॉप की नई फसल आने पर खुद के लिए परीक्षण करना होगा। इंटेल के चिप्स पर बैटरी जीवन भी एक बड़ा प्रश्न चिह्न है, जिसे कंपनी ने अपनी घोषणाओं में वास्तव में संबोधित नहीं किया था। एनवीडिया ने ऐप्पल पर भी एक शॉट लिया, यह तर्क देते हुए कि उसके नए आरटीएक्स स्टूडियो-ब्रांडेड कंप्यूटर अपने नए जीपीयू के साथ ऐप्पल के एम 1 मैक्स के रूप में सात गुना जीपीयू प्रदर्शन की पेशकश कर सकते हैं। लेकिन इस साल के अंत में Apple के दूसरी पीढ़ी के प्रोसेसर होने की अफवाह है, जो 2022 के चिप क्राउन को विवाद में डाल सकता है।

डेस्कटॉप

सीईएस 2022 में चीजों का डेस्कटॉप पक्ष थोड़ा शांत था। इंटेल ने अपने बाकी डेस्कटॉप लाइनअप को एल्डर लेक तक पकड़ लिया, साथ ही (पिछले साल का लॉन्च केवल उच्च-शक्ति वाले गेमिंग चिप्स की तिकड़ी थी)। नई लाइनअप को इंटेल की नई आर्किटेक्चर रणनीति (जिसमें दो प्रकार के प्रोसेसर कोर हैं) को अपने बाकी डेस्कटॉप पर लाना चाहिए, जिसमें अधिक उपभोक्ता-अनुकूल डेस्कटॉप टॉवर और ऑल-इन-वन पीसी शामिल हैं। कंपनी ने चिप्स के व्यापक रिलीज के साथ जाने के लिए नए, सस्ते मदरबोर्ड डिजाइन भी तैयार किए (जो कि बुरी तरह से जरूरी थे, यह देखते हुए कि अब तक केवल एक हाई-एंड चिपसेट उपलब्ध था)।

AMD (जिसने 2020 के अंत से अपने डेस्कटॉप लाइनअप को अपडेट नहीं किया है) ने केवल वर्ष की पहली छमाही में आने वाली एक नई चिप की घोषणा की: Ryzen 7 5800X3D, जो अतिरिक्त 15 प्रतिशत को बाहर निकालने के लिए AMD की 3D V-Cache स्टैकिंग तकनीक का उपयोग करता है। Ryzen 5900X की तुलना में पावर।

2022 में बाद में और अधिक रोमांचक चीजें क्षितिज पर हैं, भले ही उन्हें पाने के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़े। AMD ने अपना अगला बड़ा प्रोसेसर रिफ्रेश Ryzen 7000 लाइन ऑफ चिप्स के साथ शुरू किया है, जो कंपनी के नए Zen 4 आर्किटेक्चर द्वारा संचालित होगा, 5nm प्रोसेस नोड तक पहुंचेगा, और एक नया सॉकेट जोड़ेगा। चिप्स AMD के नए AM5 डिज़ाइन पर स्विच हो जाएंगे, जो CPU के बजाय मदरबोर्ड पर पिन लगाते हैं। इसका मतलब है कि पांच वर्षों में पहली बार, आपको एएमडी के नए सीपीयू का लाभ उठाने के लिए एक नया मदरबोर्ड प्राप्त करना होगा। वे चिप्स वर्ष की दूसरी छमाही तक नहीं पहुंचेंगे, लेकिन जब वे ऐसा करेंगे तो उन्हें बहुत बड़ी धूम मचानी चाहिए।

एनवीडिया ने अपने आगामी आरटीएक्स 3090 टीआई को भी दिखाया, जो इस साल के अंत में आने पर कंपनी के सबसे शक्तिशाली उपभोक्ता ग्राफिक्स कार्ड के रूप में ताज ले जाएगा (संभावित रूप से इसके प्रदर्शन से मेल खाने के लिए आकाश-उच्च मूल्य टैग के साथ)।

चीजों के लैपटॉप पक्ष के समान, 2022 का सबसे रहस्यमय चिप उत्पाद इंटेल का आगामी आर्क असतत GPU है। कोडनेम “अलकेमिस्ट”, इंटेल अंततः एएमडी और एनवीडिया को सीधे गेमर्स और क्रिएटिव के दिमाग, दिल और जीपीयू स्लॉट के लिए ले जाएगा, जब यह 2022 में बाद में अपने बेहद प्रचारित उपभोक्ता ग्राफिक्स कार्ड लॉन्च करेगा।

इंटेल ने पहले ही कुछ दिलचस्प डेमो दिखाए हैं, जैसे कि 4K स्केलिंग के लिए इसका XeSS सुपर-सैंपलिंग (Nvidia के DLSS या AMD के FidelityFX सुपर रेजोल्यूशन के समान)। लेकिन असली परीक्षा तब आएगी जब पहले जीपीयू वास्तव में शिप होंगे। अफवाहों की वर्तमान फसल की उम्मीद है कि इंटेल अपनी पहली पीढ़ी के GPU के लिए सड़क के बीच में लक्ष्य बनाएगा (पिछले गिरावट से एक रिसाव) इंटेल के सर्वश्रेष्ठ प्रथम-जीन कार्ड की अपेक्षा करता है आरटीएक्स 3070 के साथ प्रतिस्पर्धी होने के लिए), लेकिन हमें इस साल के अंत तक इंतजार करना होगा जब ग्राहक खुद के लिए देख सकते हैं कि इतिहास में इंटेल का पहला प्रमुख असतत जीपीयू वास्तव में कितना अच्छा है।

अंत में, Apple है, जो 2022 में अपने आर्म-आधारित चिप्स को अपने बाकी डेस्कटॉप लाइनअप में विस्तारित करने की अफवाह है, जहां इसके कुछ सबसे पेचीदा उत्पादों को अभी तक अपडेट किया जाना है, जैसे कि इसके उच्च-शक्ति वाले मैक प्रो डेस्कटॉप। यह देखना दिलचस्प होगा कि ऐप्पल अपने चिप डिजाइनों को उस स्तर की शक्ति और प्रदर्शन तक कैसे बढ़ाता है – विशेष रूप से ऊपर उल्लिखित एएमडी और इंटेल के ताज़ा लाइनअप से भयंकर प्रतिस्पर्धा के साथ।

मोबाइल

जब मोबाइल चिप्स की बात आती है तो चीजें थोड़ी आसान होती हैं। यदि आप यूएस में एक एंड्रॉइड फोन खरीद रहे हैं, तो संभावना है कि इसमें क्वालकॉम चिप होगी। यदि यह एक फ्लैगशिप डिवाइस है, तो यह हाल ही में घोषित क्वालकॉम 8 जेन 1, कंपनी का नवीनतम और सबसे बड़ा एसओसी होगा जो आने वाले हफ्तों में सैमसंग के गैलेक्सी एस 22 लाइनअप जैसे उत्पादों में दिखने की उम्मीद है।

छवि: क्वालकॉम

ऐप्पल आईफोन के लिए अपनी ए-सीरीज़ चिप्स के अगले पुनरावृत्ति के नाम का उपयोग करेगा (वही पैसा ए 16 पर है), लेकिन यह विशेष रूप से ऐप्पल उत्पादों में होगा। सैमसंग का अपना नया Exynos 2200 प्रोसेसर है, जो AMD RDNA 2-संचालित GPU के साथ चीजों को थोड़ा मिला देगा, लेकिन संभावना है कि यह कभी भी इसे विभिन्न लाइसेंसिंग और मॉडेम मुद्दों के लिए अमेरिका में नहीं बनाएगा (सरल के साथ) तथ्य यह है कि क्वालकॉम के चिप्स ऐतिहासिक रूप से सैमसंग की तुलना में बेहतर प्रदर्शन करते हैं)।

Google अपने नए Tensor SoC प्लेटफॉर्म के साथ देखने वाली कंपनी है, जिसे उसने पिछले साल Pixel 6 लाइनअप पर पेश किया था; संभवतः, Google अपने 2022 स्मार्टफ़ोन को पावर देने के लिए दूसरी पीढ़ी के संस्करण के साथ इसका अनुसरण करना चाहेगा। कंपनी भविष्य के क्रोमबुक के लिए अधिक शक्तिशाली इन-हाउस चिप्स पर काम करने की अफवाह है, जो कि ऐसी दुनिया में बेहद दिलचस्प हो सकती है जहां ऐप्पल के समान रूप से कस्टम-डिज़ाइन किए गए आर्म-आधारित लैपटॉप आसपास के कुछ बेहतरीन कंप्यूटर हैं।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Notifications OK No thanks