फेसबुक के ठेकेदारों ने गायब पेचेक पर काम बंद करने की धमकी दी


ऑस्टिन में एक एक्सेंचर साइट पर फेसबुक मॉडरेटर एक पेरोल आपदा का सामना कर रहे हैं जिसने कई लोगों को उनके अवकाश पेचेक के बिना छोड़ दिया है। साइट पर कार्यकर्ता फेसबुक और व्हाट्सएप के लिए मॉडरेशन, ग्राहक सेवा और अन्य कार्यों को संभालते हैं – और स्थिति का समाधान नहीं होने पर काम रोकने की धमकी दी जा चुकी है।

समस्याएं 4 जनवरी की शुरुआत में शुरू हुईं, जब कुछ श्रमिकों ने सिस्टम में त्रुटियों को देखा जो भुगतान समय (पीटीओ) को ट्रैक करता है, एक लिपिक भ्रम जिसे साइट पर पेरोल प्रदाताओं में हाल ही में बदलाव के लिए जिम्मेदार ठहराया गया था। जब 6 जनवरी को तनख्वाह का दौर नहीं आया तो हालात और गंभीर हो गए। आंतरिक पे स्टब सिस्टम ने कई तनख्वाह को शून्य के रूप में दिखाया, और श्रमिकों को इस बात का कोई अंदाजा नहीं था कि उन्हें अपना पैसा कब मिलेगा।

एक आंतरिक संदेश बोर्ड पर पोस्ट किए गए फेसबुक और एक्सेंचर के सीईओ को एक खुले पत्र में, श्रमिकों के एक समूह ने पूरी तनख्वाह जारी होने तक साइट पर काम रोकने का वचन दिया।

पत्र में वादा किया गया था, “अगर इन मुद्दों का तुरंत समाधान नहीं किया गया तो काम पर रोक लगा दी जाएगी।” “अगर कुछ भी हल नहीं हुआ तो 7 जनवरी, 2022 को काम रुकना शुरू हो जाएगा।”

पत्र पोस्ट किए जाने के बाद कई एकमुश्त भुगतान जारी किए गए, और यह स्पष्ट नहीं है कि आने वाले दिनों में कोई काम रुका है या नहीं।

शनिवार को कर्मचारियों के साथ एक कॉल में, एक्सेंचर साइट के एक प्रबंध निदेशक ने कहा कि वह अनिश्चित थे कि इस मुद्दे का समाधान कब किया जाएगा, लेकिन कंपनी देरी के परिणामस्वरूप होने वाले किसी भी विलंब शुल्क या ओवरड्राफ्ट शुल्क को कवर करेगी। “आपको उस राशि का भुगतान किया जाएगा जो आप देय हैं,” उन्होंने कॉल पर कहा, “और हम जितनी जल्दी हो सके आपको वह प्राप्त करेंगे।”

कुछ श्रमिकों को कंपनी से एकमुश्त भुगतान प्राप्त हुआ है, जिसका मतलब है कि पूरी राशि की ठीक से गणना होने तक उन्हें समाप्त करना है। लेकिन साइट पर कर्मचारियों का कहना है कि सभी को वे भुगतान प्राप्त नहीं हुए हैं, और कई लोग वित्तीय संकट में हैं।

सोमवार की रात तक, ऑस्टिन साइट के एक मॉडरेटर ने कहा कि उनकी टीम के 50 से अधिक लोगों को अभी भी भुगतान नहीं किया गया है। “मैं कई लोगों को जानता हूं जो बिल, उपयोगिताओं, भोजन और किराए पर पीछे हैं,” उन्होंने कहा कगार. “जब आपको ऑस्टिन जैसे शहर में केवल 16 डॉलर प्रति घंटे का भुगतान मिलता है, तो चेक गुम होना एक पैर खोने जैसा है।”

समस्या विशेष रूप से गंभीर है क्योंकि ओवरटाइम वेतन और छुट्टियों के दौरान किए गए खर्च, जो प्रदाताओं के बीच फेरबदल में खो गए हैं। एक अन्य कर्मचारी ने कहा, “कुछ कर्मचारियों को वेतन-दिवस ऋण लेना पड़ा है ताकि उनके पास अपने बच्चों के लिए भोजन खरीदने के लिए पर्याप्त पैसा हो।” कगार.

टिप्पणी के लिए पहुंचे, एक्सेंचर प्रतिनिधि स्टेसी जोन्स ने जोर देकर कहा कि कंपनी समस्या को हल करने के लिए काम कर रही थी। “हमने हाल ही में पेरोल प्रदाताओं को स्विच किया और नए प्रदाता के साथ हमारे पहले पेरोल रन के दौरान कुछ अप्रत्याशित चुनौतियों का अनुभव किया,” जोन्स ने द वर्ज को बताया। “पिछले सप्ताह से हमारी पहली प्राथमिकता हमारे उन लोगों को प्राप्त करना है जिन्होंने भुगतान की समस्याओं का अनुभव किया है – और, हम अपने उन लोगों को प्रोत्साहित करना जारी रखते हैं जिन्हें उनके पर्यवेक्षक या एचआर तक पहुंचने के लिए सहायता की आवश्यकता होती है, इसलिए हम उन्हें हल करने में मदद कर सकते हैं।”

मेटा (फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप की मूल कंपनी) अक्सर एक्सेंचर जैसी फर्मों को मॉडरेशन और अन्य कर्मियों की सेवाओं का उप-अनुबंध करती है, हालांकि अन्य उदाहरणों में इस व्यवस्था को कर्मचारी कल्याण के लिए प्रेरित किया गया है। ए 2019 कगार ऑस्टिन में YouTube वीडियो को मॉडरेट करने वाली एक एक्सेंचर साइट की जांच में पाया गया कि प्रबंधकों ने अक्सर कर्मचारियों को ब्रेक के माध्यम से काम करने के लिए मजबूर किया और उच्च मांग का सामना करते हुए छुट्टियों को छोड़ दिया।

टिप्पणी के लिए पहुंचे, फेसबुक ने व्यवधान की पुष्टि की और इसे संबोधित करने के लिए एक्सेंचर के प्रयासों पर जोर दिया। “एक्सेंचर ने अपने कर्मचारियों को इस मुद्दे के बारे में सूचित किया है,” मेटा प्रतिनिधि कादिया कोरोमा ने कहा, “और इसे जल्द से जल्द हल करने के लिए काम कर रहा है।”

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks